ADVERTISEMENT

इन चीजों को मिलाकर करें दूध का सेवन, मिलेंगे अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

आप बचपन से इस बात को सुनते आये होंगे कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए दूध का सेवन बहुत लाभदायक होता है। यही कारण है कि आज बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी दूध का सेवन करते हैं। वर्तमान में बहुत से लोग सोने से पहले इसका सेवन करते हैं। दूध के सेवन से हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है तथा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। लेकिन अगर आप दूध में कुछ विशेष चीजें मिलाकर इसे पीती हैं तो आपको कई ऐसे फायदे मिलेंगे जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहें हैं जिनको दूध में मिलाकर सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिलते हैं। आइये जानते हैं इन सभी चीजों के बारे में।

1- दूध के साथ खजूर

 दूध के साथ खजूर Image source:

यदि आप दूध में खजूर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलते हैं। इस प्रकार के दूध में विटामिन तथा एंटीआक्सीडेंट मिनरल्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यह दूध आपके शरीर में इनफर्टिलिटी की संभावना को कम करता है तथा आपके स्टैमिना को भी बढ़ाता है।

2- दूध के साथ खसखस

दूध के साथ खसखसImage source:

दूध में यदि खसखस को मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको दूध के दोगुना लाभ मिलते हैं। आपको बता दें कि इस प्रकार के दूध में ओमेगा 6 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इस दूध को पीने से हमारा वजन नियंत्रित रहता है तथा हमारा शरीर भी मजबूत बनता है।

यह भी पढ़ें – दूध के साथ न खाएं ये वस्तुएं, सेहत को हो सकती है बड़ी हानि

3- दूध के साथ दालचीनी

दूध के साथ दालचीनी Image source:

यदि आप दूध में दालचीनी को मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपको मोटापे की समस्या कभी नहीं होगी, जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं तथा उसको घटाना चाहते हैं। उनको यह दालचीनी वाला दूध अवश्य सेवन करना चाहिए। इस प्रकार के दूध में सिनेमेल्डीहाइड पाया जाता है, जो आपके मोटापे को नियंत्रित रखता है तथा आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

4- दूध के साथ काली मिर्च

दूध के साथ काली मिर्च Image source:

आपने काली मिर्च का सेवन मसालों के रुप में ही किया होगा। आपको बता दें कि यदि आप काली मिर्च पाउडर को दूध में मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह दूध आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इस प्रकार से दूध में यदि आप इन चीजों को मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको बहुत से स्वास्थ्यबर्धक फायदे मिलते हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.