ADVERTISEMENT

बालों को साफ करने के प्राकृतिक तरीके

चिकने एंव लंबे बालों की चाहत कौन नही रखता सभी लोग चाहते है कि उनके बाल सुंदर मुलायम होने के साथ काले, घने, लबें, और चमकदार बने रहे, इसके लिये हम अनेक प्रकार के साधनों का उपयोग कर अपने बालो को सुंदर बनाने का प्रयास करते है। आज के समय में विज्ञापनों के द्वारा बताये गये उत्पाद भी ना जाने कितने वादों के साथ अपने प्रोडक्ट को बजार में उतारते है जिसे देखकर हम मोहित तो हो जाते है पर इसका अंजाम हमें उपयोग करने के बाद भुगतना पड़ता है। हम अपने बालों के मुलायम और सुंदर बनाने के लिये किसी भी प्रकार के उत्पाद को खरीदने के लिये ज्यादा से ज्यादा कीमत देने को तैयार हो जाते है।

चिकने एंव लंबे बालों की चाहतImage Source: wpengine

पर क्या आप जानते है कि आप जो भी शैम्पू खरीद कर अपने बालों को सुंदर घना बनाने के लिये उपयोग में ला रहे है वो आपके बालों के लिये खतरनाक भी साबित हो सकते है क्योकि शैम्पू की इन खास बोटलो में ऐसे रासायनिक त्तवों का उपयोग किया जाता है जिससे आपके बाल बेजान होकर टूटने लगते है। अक्सर ब्लॉग में शैम्पू के बारे में अधिक से अधिक जानकारिया हमें पढ़ने को मिलती है कि किस प्रकार के शैम्पू का उपयोग करने से आपके बाल खराब और बेजान हो सकते है। और किस प्रकार के शैम्पू का उपयोग करने से आपके बाल स्वस्थ,मुलायम और घने बन सकते है। बिना किसी रासायनिक तत्व से बना शैम्पू आपके बालो को ये सभी फायदे पहुंचा सकता है।

पर क्या आप जानते है कि आप जो भी शैImage Source: mac.h

अगर देखा जाए तो शैम्पू का उपयोग काफी पुराने समय से होता आया आ रहा है। जिसका इस्तेमाल हम लगभग 1930 दशक से करते आ रहे है। इससे पहले हम अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिये प्राकृतिक चीजों पर भरोसा करते आ रहे थे जिसे हम प्राकृतिक चीजों से जुड़े हुए थे। आज हम इसी प्रकार के शैम्पू से आपको अवगत करा रहे है जिससे आप घर पर ही बनाकर अपने बालों को सुंदर मुलायम और घना बना सकती है

अगर देखा जाए तो शैम्पू का उपयोग काफीImage Source: i.ytimg

यहां हम आपको ऐसे शैम्पू के बारे में बता रहे जिसका उपयोग प्रकृतिक चीजों से मिलकर बना है। जो आपके बालों को साफ करने के साथ कडिशनिंग का काम भी करता है। बाहरी खरीदे हुए प्रोड़ेक्ट से आपके बाल खराब होने से बच भी जाएंगे और साथ ही यह आपके बजट के अंदर भी रहेगा। इससे जानने के लिये पढ़ें पूरा लेख…

यहां हम आपको ऐसे शैम्पू के बारे में बImage Source: thepolivkafamily

किस प्रकार से करें अपने बालों को साफ
आपके बालों को निखार प्रदान करने के लिये हमारे घर में ऐसे प्राकृतिक उत्पाद है जो हर छोटी से बड़ी समस्याओं को दूर कर सकते है आपके बालों में पड़ी रूसी, से लेकर ना जाने कितने प्रकार की समस्यायें आने लगती है जो बाहरी शैम्पू करने से दूर नही हो सकती इसके लिये सबसे सस्ता और सबसे अच्छा तरीका है बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर सिरका जो आपके बालों के एक नई ताजगी प्रदान करने का सबसे अच्छा उपाय माना गया है। एप्पल साइडर सिरका में मौजूद बायोटिन नामक पौषक तत्व से हमारे बालों की रूसी दूर होने के साथ बालों को टूटने से रोकता है। बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। ये आपको आसानी से किसी भी दवा की दुकान में मिल सकता है और से आप ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा भी मंगा सकती है।

किस प्रकार से करें अपने बालों को साफImage Source: googleapis

बालों के लिये प्राकृतिक चीजों का उपयोग क्यों करना चाहिए
• बालों में शैंपू का उपयोग काफी महंगा पड़ता हैं। इसके अलावा, ये आपके बालों को रूखा और बेजान बना देता है,आपके बालों की चमक भी कही खो सी जाती है।

बालों में शैंपू का उपयोग काफीImage Source: glodealer

• महंगे से महंगे शैम्पू में ऐसे केमिकल्स हमें प्राप्त होते है जिसका इस्तेमाल हम टॉयलेट साफ करने के लिये कर सकते है।

महंगे से महंगे शैम्पू मेंImage Source: girls

• यह आपके बालों की नमी को छीन कर उन्हे बेजान बना देता है, आपके बालों के गिरने,रूखे और बेजान होने का कारण भी यही बनता है।

• बेकिंग सोडा का उपयोग करने से आपके बालों की गंदगी और तेल से छुटकारा मिलता है। बालों के रोमछिद्र भी खुल जाते है। जिससे आपकी बालों का रक्तप्रभाव भी सही रहता है।

बेकिंग सोडा का उपयोग करनेImage Source: zenfs

• एप्पल साइडर सिरका में प्राकृतिक एंटीबॉयोटिक के गुण पाये जाते है जो संक्रमण को रोकने में मदद करते है। इसका उयोग करने से आपके बाल जो मुक्त रैडिकल से होने वाले नुकसान से निष्प्रभावी कर प्रतिरक्षण तन्त्र को मजबूत बनाता है।और बालों को मजबूत कर चमक प्रदान करता है।

एप्पल साइडर सिरका में प्राकृतिकImage Source: eblogline

कैसे करे इन प्रकृतिक शैम्पू का उपयोग
आपके बालों को सुंदर स्वस्थ बनाने के लिये सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार मना गया है इसमें बेकिंग सोडा आपके बालों की गंदगी को काफी अच्छी तरह से साफ कर देता है और बालों की चमक बनाये रखने के लिये अच्छी क्वालिटि का एप्पल साइडर सिरका आपके बालों में कड़िशनिंग करने के काम में उपयोग में लाया जाता है। बार बार इसका उपयोग करने के लिये यदी आपके पास समय नही है तो आप इसको एक शीशी में भरकर रख सकते है दो प्राकृतिक चीजों से बने शैम्पू का उपयोग आप कभी भी किसी भी समय करें, कम कीमत में आपके बालों को फायदे मिलेंगे। और आपके बाल स्वस्थ भी बने रहेगें।

कैसे करे इन प्रकृतिक शैम्पू का उपयोगImage Source: healthyfoodteam

इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतें
इस लेख के अनुसार आपको इस प्राकृतिक रूप से बने शैम्पू की मात्रा का विशेष ध्यान देना आवश्यक है किसी भी तरह से किसी एक की मात्रा बढ़ने या घटने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।इसके लिये विशेष ध्यान देने की आवश्कता है।

बेकिंग सोडा शैम्पू बनाने के लिए:
1/4 कप बेकिंग सोडा
1-2 कप पानी

बेकिंग सोडा शैम्पू बनानेImage Source: naturallycurly

सबसे पहले अपने हाथ में बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी को मिलाकर अपने बालों पर रगड़े। धीरे धीरे अपने बालों को सहलाते हुए पूरी तरह से लगाए। जब आपको खुजली जैसा महसूस होने लगे तो कुछ देर यूं ही लगा रहने दे इसके बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। बहुत गर्म पानी का उपयोग बिल्कुल भी ना करें।

सबसे पहले अपने हाथ में बेकिंगImage Source: 2.intoday

ACV (एप्पल साइडर सिरका) कंडीशनर का उपयोग

ACV की 2 चम्मच।

1कप पानी

एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच ACV एप्पल साइडर सिरका लें आप इसे हर महीने में लगाने के लिये इसी अनुपात की सामग्री का उपयोग कर सुरक्षित रख सकते है। क्योकि आपके बालों की समस्या से जुड़ी बीमारी को दूर करने का यह सबसे अच्छा उपाय है। इसका उपयोग एक स्प्रे की तरह से करे और फिर कुछ मिनट के बाद धो ले इससे आपके बालों में प्राकृतिक चमक देखने को मिलेगी।

एक कप पानी में 2 बड़े चम्मचImage Source:bestherbalhealth

इसके मिलने वाले परिणाम
जब आप अपने बालों को धोकर देखेंगी तो आपके बाल में एक अलग सी प्राकृतिक चमक के साथ आपके बाल स्वस्थ और मुलायम नजर आयेंगे और रूसी की समस्या से भी आपको हमेशा के लिये छुटकारा मिल जायेगा एक बार इसका उपयोग करने के बाद आप खुद इससे दूर रहने का विचार नही करेगें।

इसके मिलने वाले परिणामImage Source: 2.bp.blogspot

इस उपचार से कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं?
अगर आप इसके फायदे के बारे की बात करें तो मुझे इसके बारे में और अधिक कहने की जरूरत ही नही है क्योकि जब आप को इसके परिणाम इसका उपयोग करने के बाद से ही मिलने लगेंगे। इसका उपयोग करते रहने से आपके बाल नए रूप से प्राकृतिक मुलायम, चमकदार होने के साथ इनकी ग्रोथ को बढ़ाने में भी सहायता देगा। और आपके बालों को नमी प्रदान कर रूखे होने से भी बचाता है।

इस उपचार से कैसे लाभ प्राप्तImage Source: lifemartini

इस प्रकृतिक उपचार का उपयोग आप नियमित रूप से भी कर सकते है
प्राकृतिक रूप से बने इस शैम्पू का उपयोग करने से आपके बालों को एक नया जन्म मिलता है आपके बाल घुंघराले है तो उन्हें स्ट्रेट करने में सहायक है, बाल के कटवाने के बाद आपके बाल अलग तरह के दिखने लगते है ये शैम्पू उन्हे सही कर बालों को सुंदर बनाता है इसका नियमित उपयोग करने से आपके बाल पूर्ण रूप से स्वस्थ रहते है। यह किसी भी प्रकार से आपको बालों को नुकसान नही दे सकता है।

प्राकृतिक रूप से बने से शैम्पू का उपयोग लबें समय तक कर सकते है
इस प्रकार से बने शैम्पू का उपयोग अब ज्यादा लोग करने लगे है जिनसे अभी तक किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट के परिणाम नही मिलें है। यह बालों के लिये निसंदेह सबसे अच्छा तरीका है बिना रासायनिक शैम्पू का उपयोग किये बिना आप इसे लगाकर अपने बालों का उचित ख्याल रख सकते है।

इस प्रकार से बने शैम्पू का उपयोग अब ज्यादाImage Source: healthandmindcare

प्राकृतिक शैम्पू के साइड इफेक्ट
इस शैम्पू का उपयोग करने से पके बाल स्वस्थ और चमकदार होते है इनके भी साइडइफेकट हमें नही मिले है। शुरू के दिनों इसमें आपको थोड़ी खुजली महसूस होती है इसके बाद धीरे धीरे ये आपके बालों को एक अच्छी और सुंदर दिशा प्रदान करने का काम करता है। इससे धोने के बाद आपके बाल चिकने और मिलायम बनते है। इसे आप काफी लंबे समय तक उपयोग कर सकते है।

प्राकृतिक शैम्पू के साइड इफेक्टImage Source: fashionersity

प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करने के बाद रखे इन बातों का ध्यान
• इस विधि का उपयोग करने के बाद आप शीतल और साफ पानी का ही उपयोग करें इससे आपके बालों को नुकसान नही होगा यदी आप गर्म पानी का उपयोग करेंगे तो आपके बाल खराब हो सकते है।

प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करने के बादImage Source:ndtv

• प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करते समय इस बात का खास ध्यान रखे कि यदि आपके बाल ऑयली है तो बेकिंग सोडा का उपयोग करे यदि बाल रूखे है तो सोड़े का उपयोग पानी में डालकर करें।

प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करतेImage Source: stylecraze

• बेकिंग सोडा से कभी कभी आपके बाल रूखे नजर आये तो आप एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग करें इससे पके बाल नरम होने के साथ चमकदार बनेगें।

बेकिंग सोडा से कभी कभी आपकेImage Source: thecrunchymoose

• बालों में मालिश करने के लिए आप नारियल के तेल या मोरक्को के तेल की कुछ बूँदें अपने सिर में लगाये और हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। बालों में तेल का उपयोग अपने बालों को धोने से एक घंटे पहले करें।

बालों में मालिश करने के लिएImage Source: sgbuyersguide

• यदि आपके बाल धोने से भी तेल नही जा रहा है तो पहले बेबी पाउडर का प्रयोग करें फिर बालों को बेकिंग सोडे से धोयें। थोड़ी देर तर लगा रहने दें फिर इसे ठंडे पानी से धो ले आपको बालों का तेल भी निकल जायेगा और बालों में एक चमक भी दिखेगी।

यदि आपके बाल धोने से भी तेलImage Source: kienthuc

• यदि आप अपने बालों को हाल ही में रंग किया हो तो सोड़ा का उपयोग ना करें। प्राकृतिक तरीके से बने इस शैम्पू के परिणाम भले ही आपको देर से मिलें पर ये आपके लिये सबसे सही उपचार है इससे मिलने वाले परिणाम किसी एक दिन के लिए नही बल्कि हमेशा के लिये मिलते है।

यदि आप अपने बालोंImage Source: shopify

• यदी आप अपने बालों को सुंदर, चमकदार और लंबे बनाना चाहती है तो बाहरी उत्पादों से दूर रहे और हमारे द्वारा बताए गए प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। यदि आपको हमारे द्वारा बताये सुझाव अच्छे लग रहे है तो हमें अवश्य रूप से अपनी बातों को शेयर करें।

यदी आप अपने बालों को सुंदरImage Source: hindi.boldsky

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.