_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

गुरुवार के दिन भुलकर भी न करें ये काम, धन की होगी बड़ी हानि

गुरूवार का दिन हिंदू धर्म के लिए बहुत विशेष होता है। कई ऐसे कार्य हैं जो इस दिन करना वर्जित माना जाता है। मान्यता है कि उन कार्यों को करने पर आपके धन तथा प्रतिष्ठा की हानि होती है। असल में दूसरे सभी ग्रहों में बृहस्पति ग्रह को विशेष मान दिया गया है। मान्यता है कि बृहस्पति सभी ग्रहों व देवताओं के गुरु हैं इसलिए इनको गुरु ग्रह भी माना जाता है। यही कारण है कि इनके दिन को गुरूवार कहा जाता है। इस दिन कुछ कार्यों को न करने की सलाह सभी के लिए हितकारी रहती है। आइये जानते हैं उन कार्यों के बारे में जो गुरूवार को नहीं करने चाहिए।

1 – बाल कटाना

बाल कटाना Image source:

गुरूवार के दिन बाल कटाना सही नहीं माना जाता है। इसके अलावा यह दिन महिलाओं के लिए काफी विशेष माना गया है। असल में महिलाओं की जन्म कुंडली में यह पति तथा संतान का कारक माना गया है। अतः इस दिन यदि कोई स्त्री अपने बाल कटाती है या सिर धोती है तो उसकी संतान या पति को भारी हानि उठानी पड़ती है। यह कारण है कि स्त्रियों व पुरुषों को इस दिन बाल नहीं कटाने चाहिए।

यह भी पढ़ें – घर में सुख समृद्धि का द्वार खोलेगी झाड़ू, इस प्रकार करें यूज

2 – शेविंग न करें, नाखून न काटें

शेविंग न करें, नाखून न काटें Image source:

गुरूवार के दिन पुरुष न तो नाखून काटें और न ही शेविंग करें। असल में इस दिन यदि पुरुष ऐसा करते हैं तो उनका बृहस्पति ग्रह कमजोर हो जाता है, जोकि बुध्दि तथा विवेक का कारक माना जाता है। बृहस्पति के कमजोर होने से मानव की बुद्धिशीलता, सोचने समझने की क्षमता तथा विवेकशीलता कमजोर हो जाती है और वह सही समय पर सही फैसले नहीं ले पाता। इस कारण उसके जीवन में दुःख का प्रारंभ हो जाता है।

3 – कपड़े न धोये

 कपड़े न धोये Image source:

इस दिन कपड़ों का धोना भी सही नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन कपड़े साफ करने से आपके धन की हानि होती है। आपको बता दे कि इस दिन मदिरा का सेवन भी करना वर्जित बताया गया है। ऐसा करने से आपके धन तथा मान प्रतिष्ठा की हानि होती है। इसके अलावा यदि आप इस दिन घर से मकड़ी के जाले साफ करती हैं या घर के ऐसे स्थानों की सफाई करती हैं जहां प्रतिदिन सफाई न की जाती हो तो ये कार्य आपको बृहस्पति ग्रह को कमजोर करता हैं। अतः इस प्रकार के कार्य आप न करें, इससे आप अपने जीवन में सफलता तथा उन्नति को पा सकेंगे।