_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

भोजन करने के बाद भूल कर भी न करें ये काम वरना होगी बड़ी हानि

भोजन हमें जीवन जीने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है इसीलिए भोजन को जीवन के लिए अनिवार्य माना गया है। यदि हम भोजन के साथ साथ अपनी दिनचर्या को भी नियमित रखें तो हम लोग लंबी आयु पा सकते हैं। इस बारे में आयुर्वेद का भी यही मत है कि जो लोग नियमित भोजन करते हैं वे लंबी व स्वस्थ आयु पाते हैं। नियमित दिनचर्या हमारे स्वास्थ्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है तथा स्वस्थ रहने में हमारी मदद करती है। कुछ ऐसे कार्य भी है जो हमारी दिनचर्या के विरुद्ध होते हैं और यदि हम इस प्रकार के कार्य करते हैं तो हमे स्वास्थ्य संबंधी हानि उठानी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कार्यों के बारे में बता रहें हैं जिनकों आपको नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं इन कायों के बारे में।

भोजन के तुरंत बाद कभी न करें ये काम –

1 –  फलों का सेवन न करें

 फलों का सेवन न करें Image source:

वैसे तो फल खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं लेकिन यदि आप भोजन के बाद या पहले फलों का सेवन करते हैं तो आपको हानि उठानी पड़ सकती है। यदि आप भोजन के बाद फलों का सेवन करते हैं तो आपको गैस की समस्या हो सकती है। अतः इस बात का ध्यान रखें। इसके अलावा आपको अपनी नींद पर भी ध्यान रखना चाहिए। यदि आप भोजन के तुरंत बाद सो जाते हैं तो आपके खाने का पाचन सही से नहीं हो पाता है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं इसलिए खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए।

यह भी पढ़े – स्वास्थ्य- इन नियमों के साथ करना चाहिए भोजन, कभी नहीं होंगी बीमार

2 – स्मोकिंग न करें

 स्मोकिंग न करें Image source:

कई बार देखने में आता है कि भोजन करने के बाद बहुत से लोग स्मोकिंग करते हैं। खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। असल में ऐसा करने पर कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा बहुत लोग भोजन के बाद चाय पीते हैं जबकि भोजन के बाद चाय नहीं पीनी चाहिए। ऐसा करने पर आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

3 – स्नान न करें

स्नान न करें Image source:

कई बार लोग भोजन करने के बाद स्नान करने लगते हैं जबकि ऐसा करना नहीं चाहिए। ऐसा करने पर पेट के चारों और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है तथा पाचन क्रिया की गति धीमी हो जाती है। कई बार लोग भोजन करने के बाद चलने या घूमने फिरने लगते हैं। ऐसा भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको पूरा पोषण नहीं मिल पाता है तथा आपकी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। बहुत से लोग भूख से ज्यादा खाना खा लेते हैं। ऐसा करना भी गलत है क्योंकि इससे आपकी पाचन क्रिया पर अधिक दबाव पड़ता है तथा वह कमजोर हो जाती है। इस प्रकार के कार्य से आपको पेट के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। अतः भोजन करने के बाद यहां बताये कार्यों को आप न करें।

hellois98

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com