_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ये तेल

जिस तरह हमारे चेहरे को स्वस्थ रहने के लिए नमी की जरूरत होती हैं उसी तरह हमारे शरीर के बाकी हिस्सो को भी कोमलता बनाए रखने की जरूरत हैं। सर्दियों में वातावरण में नमी की कमी के कारण हमारी स्किन ज्यादा ड्राय हो जाती हैं, ड्राय स्किन वालों पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता हैं। खोई हुई नमी की भरपाई करने के लिए लोग लोशन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम इस बात से अनजान रहते हैं कि लोशन हमारी स्किन की ऊपरी लेयर तक ही सीमित रहती हैं। अगर हम बात करें ऑर्गेनिक तेल की जो वो त्वचा के अंदर तक जाकर नमी देते हैं।

dry skin 1Image Source: https://vekadin.com/

1- जैतून का तेल
जैतून का तेल तीन मुख्य पदार्थो से बना होता हैं विटामिन ई, पॉलिफैनल्स और फाईटोसटीरोल्स जिसे लगाने से कम उम्र में आने वाली झुर्रियां नहीं आती हैं। सिर्फ यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को नरम बनाता हैं और आपको यूवी रेज से बचाव करता हैं। जैतून का तेल आपकी स्किन के पोर्स को ब्लॉक नहीं करता और जो लोग एक्ने स्किन से प्रभावित होते हैं उनके लिए ये कारगर साबित हुआ हैं। ये तेल किसी भी तरह से और किसी भी स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। आप इसे आसानी से रात को अपने चेहरे पर लगाकर नींद ले सकते हैं। इसके लिए आप ½ चम्मच जैतून का तेल अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 2 मिनट बाद चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल टीशू से निकाल लें। शावर के बाद आप इसे शरीर के बाकी हिस्सो पर नमी के लिए लगा सकते हैं।

Olive OilImage Source: https://www.instanthealthyliving.com/

2- नारियल का तेल
सालों से, नारियल का तेल भारत में कूकिंग से लेकर बालों की लंबाई के लिए हर घर का पसंदीदा रहा हैं। इस तेल में काफी पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं, इसे लगाने से चेहरे पर नमी आती हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा सॉफ्ट तो होता ही हैं लेकिन इसके साथ साथ आपकी स्किन हेल्दी भी हो जाती हैं। फैटी एसिड्स मौजूद होने के कारण ये संक्रमण से भी लड़ता हैं। ये समय से पहले आने वाली झुर्रियों को आने से भी रोकता हैं।

Coconut OilImage Source: https://www.dolcesalonspa.com/

3- बादाम का तेल
बादाम के तेल के पीछे कई स्वास्थ संबंधी फायदे छिपे हुए हैं। बादाम पहले भूमध्य सागर और फिर दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े होते हैं। बादाम का तेल स्वस्थ दिल और चमकती त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। बादाम तेल विटामिन ई, फैटी एसिड्स, प्रोटिंस, जिन्क से युक्त होता हैं। बादाम दो प्रकार के होते है एक मीठे और दूसरे कड़वे होते हैं। बादाम का तेल आसानी से आपकी स्किन में एब्सॉर्ब हो जाता हैं, रोजाना लगाने से आपकी त्वचा यूवी रेज से प्रभावित नहीं होती हैं।

almond oilImage Source: https://eblogfa.com/

4- आरगन तेल
आरगन का तेल को सोने का तरल भी कहा जाता हैं, ये तेल विटामिन ए, ई से युक्त हैं और इसके अद्भुत चिक्त्सा गुण हैं। ये स्किन को मॉइस्चर तो करता ही हैं इसके साथ साथ मौसा का विकास और निशान को हटाने में मदद करता हैं। एंटी ऑक्सीडेंट और फैटी एसिड्स के मौजूद होने के कारण इससे मुहांसे का निशान हटाने में कारगर हैं।

Argan OilImage Source: https://cdn.shopify.com/