ADVERTISEMENT

एक कच्चा प्याज दूर कर सकता है आपकी कई बीमारियां

प्याज को आमतौर पर खाने में उसके स्वाद को  बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है। मगर शायद आप नही जानते कि प्याज आपकी कई प्रकार की शारारिक समस्याओं को भी दूर करने की क्षमता रखता है। बहुत से लोग खाने के साथ कच्चा प्याज खाना काफी पसंद करते हैं। आज हम आपको यहां कच्चे प्याज के गुणों के बारे में ही बता रहें हैं। कच्चे प्याज का सेवन आपकी कई शारारिक समस्याओं को दूर कर सकता है। जैसा कि आप जानते ही है कि आजकल के आहार में कितनी गुणवत्ता होती है ऐसे में आए दिन लोगों का बीमार पड़ना एक आम समस्या बन गया है।

इस भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण अक्सर हम अपनी सेहत की ओर ध्यान देना भुल जाते है। इसलिए हम आपको आपके घर की रसोई में मिलने वाली एक ऐसी लाभकारी सब्जी के बारे में बताने जा रहें जिसकी मदद से आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती है। आपको बता दें कि कच्चे प्याज में एंटीबायोटिक्स, मिनरल्स, फाइबर, एमिनो एसिड,कैल्शियम जैसे अनेक तत्व होते हैं। यदि आप प्रतिदिन कच्चे प्याज का सेवन करती हैं तो यह आपको अनेक रोगों से छुटकारा दिलाता है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि कच्चा प्याज आपको किन-किन बीमारियों से राहत देता है। अब विस्तार से आपको बताते हैं इसके बारे में।

यह भी पढ़ें – गर्मियों के मौसम में प्याज खाने के लाभ

1 – ब्लड प्रेशर

 ब्लड प्रेशरImage source:

आपको बता दें कि कच्चे प्याज में अमीनो एसिड, मिथाइल सल्फाइड की काफी मात्रा होती है। अतः यदि आप कच्चे प्याज का सेवन करती हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर की समस्या को हल कर देता है। कच्चा प्याज खाने से ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता है।

2 – गले की खराश

 गले की खराशImage source:

गले की खराश, कफ या सर्दी की समस्या को दूर करने के लिए आप कच्चे प्याज के रस में शहद तथा गुड़ मिलाकर पीजिये। इस मिश्रण से आपके गले की खराश, सर्दी व जुकाम जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें – गर्मी में लू से बचना है तो खाएं प्याज

3 – कब्ज की समस्या

 कब्ज की समस्याImage source:

प्याज में मौजूद रेशे आपकी पेट की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये आपकी पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस आदि से आपको मुक्ति दिलाते हैं।

4 – डायबिटीज

डायबिटीजImage source:

कच्चा प्याज शरीर में इन्सुलिन बनाता है तथा शुगर की समस्या को दूर रखता है। प्रतिदिन एक कच्चा प्याज खाने या उसका रस पीने से शुगर की समस्या खत्म हो जाती है। इस प्रकार से कच्चा प्याज आपके शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.