_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अधिक प्यार भी बन सकता है रिश्ते के टूटने का कारण

कहते हैं रिश्ते प्यार और विश्वास की डोर से बंधे होते है, जिसमें थोड़ी सी गांठ पढ़ने से इनके टूटने की संभावनाएं बढ़ने लगती है। कम प्यार या फिर जरूरत से ज्यादा प्यार करना भी दो प्रेमियों के अलग होने का कारण बन जाता है, क्योंकि जो लोग जितना अधिक प्यार करते हैं उतने ही जल्दी वो एक दूसरे से अलग भी हो जाते हैं। यदि आप अपने संबंध को इससे बचाना चाहती है तो हमारी इन बातों का ख्याल रखें। जाने आखिर किस कारण से टूटने लगते है ये अनमोल रिश्ते…

यह भी पढ़ेः- रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए अपनाएं ये रूल्स

1. जल्दबाजी न करें
अक्सर नए-नए रिलेशन बनने के दौरान जब पति पत्नि एक दूसरे के नजदीक आते हैं तो उस समय आप अपने प्यार को पार्टनर के प्यार से आंकने लगते हैं कि जिस तरह से आप उसे प्यार करते हैं उसका पूरा केयर करते हैं, सामने वाला भी उसी तरह से आपकी उतनी ही प्रेम और केयर करें। ऐसी ही जल्दबाजी आपके लिए खतरे का कारण बनती है, आपको अपने पाटर्नर को समझने का समय देना चाहिए। जल्दबाजी में किए गए फैसले आपके लिए ही गलत साबित हो सकते हैं।

reasons-of-breakup1Image Source:

2. जबरदस्ती न करें
आज के समय में सभी युवक-युवती स्वत्रंत जीवन व्यतीत करने लगें हैं और वो खुलेपन से ही रहना ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे मेंआप अपने प्यार को जबरदस्ती उन पर थोपने की कोशिश करेगें तो इससे लड़ाई झगड़े के आसार बन सकते हैं, इसलिए अपने पार्टनर के मन को समझ कर उन्हें इस बात के लिये प्रेरित करें और एक दूसरे की फिलिंग्स को समझते हुए एक दूसरे का सपोर्ट करें।

reasons-of-breakup2Image Source:

3. प्यार को खुद पर हावी न होने दें
रिलेशनशिप में इस बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि कभी भी आप ऐसा काम ना करें, जिससे आपका प्यार आप पर हावी हो जाए। जिससे आपको अपने किए गए काम पर शर्मिंदा होना पड़ें। ऐसी गलती आपके जीवन को बर्बाद कर सकती है।

reasons-of-breakup3Image Source:

यह भी पढ़ेः- रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

4. पार्टनर को अकेला भी छोड़े
अक्सर देखा जाता है कि नए-नए रिलेशनशिप में पार्टनर अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय वक्त व्यतीत करना चाहते हैं। दिन भर उसके साथ ही चिपके रहना पसंद करते हैं। पर ऐसा करने से आप उसे बांध कर रख रहें हैं। एक साथ अपने प्यार को दिखाने की कोशिश ना करें थोड़ा से उसे अकेला भी छोड़े।

reasons-of-breakup4Image Source:

5. उनकी आजादी न छिने
ज्यादा प्यार का दिखावा करने से कई बार पार्टनर अपने आप को बधां सा महसूस करता है, जिससे उसे घुटन होने लगती है और यह कारण होता है कि वो आपसे दूर रहना ही पसंद करने लगता है। जिससे ज्यादा प्यार वाला रिश्ते टूटने की कगार पर आकर खड़ा हो जाता है।

reasons-of-breakup5Image Source:

hellois48

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com