_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html/img_%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b7-%e0%a4%98%e0%a4%88-_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

ज्यादा आम खाने से भी होते हैं कई नुकसान

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे आम खाना पसंद ना हो। पूरे भारत वर्ष में आम को फलों का राजा कहा जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी आदि कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और साथ ही साथ हमें बीमारियों से भी बचाते हैं।

आम एक गर्म फल होता हैं इसलिए इसे गर्मियों में ज्यादा खाना ठीक नहीं हैं। कोशिश करें कि ज्यादा मात्रा में आम खाने से बचें । आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसानों के बारे में…

Image Source:

यह भी पढ़ें – इन फलों को एक साथ खाना आपके लिए हो सकता है हानिकारक

1. वजन बढ़ाए

आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता हैं, क्योंकि एक मध्यम आकार के आम में 135 कैलोरी पाई जाती है, पर यदि आप वर्कआउट के 30 मिनट पहले आम खाते हैं तो इससे आपको फायदा होगा और एनर्जी मिलेगी।

Image Source:

2. गले की परेशानी

आम के ऊपरी भाग के पास से जो तरल पदार्थ निकलता हैं, अगर उसे बिना साफ किए हुए खाते हैं तो गले में परेशानी पैदा हो सकती हैं। साथ ही इससे होंठ के पास दाने भी निकल आते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – नीम के तेल करता है हमारी कई परेशानियों को दूर

3. पेट की समस्‍या

अधपका आम या ज्यादा आम खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इससे पेट खराब भी हो सकता हैं, इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा आम ना खाएं।

Image Source:

4. फोड़े-फुंसी होना

आम की तासीर गर्म होती हैं। गर्मियों में इसे ज्यादा मात्रा में खाने से चेहरे पर फोड़े-फुंसियां हो जाती हैं, इसीलिए आप गर्मियों में आम का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचें।

Image Source:

यह भी पढ़ें – शरीर में होने वाले इन लक्षणों को कभी ना करें अनदेखा

5. ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ाए

इसमें प्राकृतिक शक्‍कर होती हैं, इसलिए ज्यादा मात्रा में आम खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता हैं। मधुमेह के रोगियों को आम बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए।

Image Source: