ADVERTISEMENT

इन प्रॉडक्ट्स को ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकता है नुकसान

किसी भी चीज का अधिक इस्तेमाल करना हानिकारक होता है, फिर चाहे वह कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट ही क्यों ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को बेहतरीन परिणाम के बदले कई समस्याओं से जुझना पड़ता है। यह प्रॉडक्ट्स कैमिकल की तरह काम करने लग जाते हैं। इसलिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल काफी सावधानी और बुद्धिमानी से करना चाहिए।

यह भी पढ़ेः इन 10 ब्यूटी टिप्स से त्वचा को निखारे

1 स्क्रब
स्क्रब का इस्तेमाल अगर आप अपने शरीर और त्वचा में रोजाना स्किनकेयर के तौर पर करती हैं, ताकि इससे आपकी त्वचा की मृत कोशिका हट जाएं और नई कोशिकाएं आने में मदद हो सके। यह हमारी त्वचा को जवां बनाने के साथ ही त्वचा में एक नई चमक भी पैदा करती है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि अगर आप इसका इस्तेमाल रोजाना करती हैं, तो इससे हमारी त्वचा में रूखापन, स्किन संक्रमण, मुंहासे और त्वचा का संवेदनशील होना और भी अधिक बढ़ने लगता है। कुछ गंभीर मामलों में यह काफी भयानक रूप भी ले लेते हैं। इसलिए स्क्रब का इस्तेमाल काफी सावधानी से करना चाहिए। सप्ताह में एक से दो बार ही अपने चेहरे पर स्क्रब करें।

products-may-cause-more-harm-than-good1Image Source:

2 नकली पलकें
आप भले ही अक्सर अपनी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए नकली पलकों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन्हें दैनिक और नियमित आधार पर इस्तेमाल करना बंद कर दें। नकली पलकों के कारण आपकी असली पलकें भी झड़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप इन नकली पलकों को चिपकाने के लिए जिन ग्लू का इस्तेमाल करती हैं, वह आपके बालों के झड़ने का कारण होता है। आप इन नकली पलकों को खास मौकों पर ही इस्तेमाल करें और नियमित रूप से एक अच्छी गुणवत्ता वाला फाइबर मस्कारा का इस्तेमाल करें, ताकि आपकी पलकें सुंदर दिखाई दें।

products-may-cause-more-harm-than-good2Image Source:

3 हेयर प्रॉडक्ट्स
जब कभी हेयर प्रॉडक्ट्स की बात होती है, तो ऐसे में इनमें हेयर स्प्रे, बालों का जैल और मूस के साथ ही शैम्पू और कंडीशनर भी शामिल होता है। ज्यादा हैवी हेयर प्रॉडक्ट्स आपके बालों का गिरना और ड्राइनेस को बढ़ा देता है। इसलिए इन प्रॉडक्ट का इस्तेमाल तभी करें, जब आपको किसी खास समारोह में जाना हो।

products-may-cause-more-harm-than-good3Image Source:

4 ब्लीच
जब आप टैन से छुटकारा पाकर अपनी त्वचा की रंगत को साफ करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकती हैं। भले ही ब्लीच का इस्तेमाल करके आपकी त्वचा की रंगत साफ हो जाती है, लेकिन आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि ब्लीच में हानिकारक कैमिकल्स होते हैं, जो कि हमारी त्वचा को पूरी तरह से डैमेज कर देते हैं। आप चाहे तो ब्लीच के अलावा किसी और चीज का इस्तेमाल कर सकती हैं।

products-may-cause-more-harm-than-good4Image Source:

5 लिप बाम
लिप बाम हमारे फटे और सूखे होठों को ठीक करने में मदद करता है। लेकिन अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करती हैं, तो ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है। लिप बाम का ज्यादा प्रयोग करने से अक्सर हमारे होठों की इन वस्तुओं में निर्भरता में वृद्धि हो जाती है, ऐसे में जब आप लिप बाम का इस्तेमाल नहीं करती हैं, तो वह पहले से भी अधिक ड्राई हो जाते हैं।

products-may-cause-more-harm-than-good5Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 6 टिप्स से कॉस्मेटिक खरीदते समय बचाएं पैसे

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.