_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें कैसे केले के छिलके से घटा सकते हैं वज़न

केले के छिलके लगाएंगे बढ़ते वजन पर लगाम
अगर आपसे कहा जाए कि केले के छिलकों से वजन घटता है तो क्या आप यकीन करेंगे? शायद नहीं करेंगे, आप क्या कोई भी नहीं कर पाएगा। लेकिन यह सच है और अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो केले के छिलके को कूड़े में फेंकने की बजाए उसका इस्तेमाल कीजिए। अक्सर ऐसा देखा जाता है की लोग केले को खाकर उसको छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। ऐसे में लोगों को इन छिलकों के फायदों के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में आज ये आर्टिकल सिर्फ हम आपको लिए लेकर आए हैं। आपको पता ना हो तो बता दें की केले के छिलके में कई गुण होते हैं। यह आपके शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रियंट्स देने का साथ-साथ आपके बढ़ते वजन पर भी लगाम लगा सकते है।
केले का छिलका बड़ा लाभकारी?
1. सभी को अच्छे से पता होगा की केला फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है। केले में ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते है।

सभी-को-अच्छे-से-पता-होगा-की-केला-फाइबर-का-एक-अच्छा-स्त्रोत-हैImage Source: http://barbaradolan.com/

2. आपको बता दे की इसे बच्चों के सीरीयल बाउल के अलावा मफ़िन और टी केक्स में एक महत्वपूर्ण सामग्री के रूप में शामिल किया जा सकता है। जैसा की लोग केले को खाने के बाद इसके छिलके को कूड़े में फेंक देते हैं, ऐसे में इसे अपने खाने में शामिल करना सच में एक हैरानी वाली बात है। लेकिन आपको यह बात काफी राहत दे सकती है कि कई एशियाई देश केले के छिलकों को कई सालों से अपने आहार में इस्तेमाल कर रहे हैं।

आपको-बता-दे-की-इसे-बच्चों-के-सीरीयल-बाउल-के-अलावा-मफ़िनImage Source: http://dev.krkmaster.com/

3. केले के छिलकों में विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मज़बूत कर इंफेक्शन से लड़ने में काफी मदद करता है। इसमें लुटीन नामक एक पदार्थ होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से भी रोकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा ज्यादा होती है।

केले के छिलकों में विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता हैImage Source: http://bananatree.tk/

4. इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले भी कई फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे-धीरे कर, शरीर से कॉलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

इसमें-घुलने-वाले-और-न-घुलने-वाले-भी-कई-फाइबर-होते-हैंImage Source: http://www.hiveandhoneyapiary.com/

5. वैसे इन केले के छिलको को खाने में इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ इसलिए भी बोला जाता है, क्योंकि इनमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो बल्ड प्रेशर को बनाए रखने में काफी मदद करती है।

वैसे-इन-केले-के-छिलको-को-खाने-में-इस्तेमाल-करने-के-लिए-सिर्फ-इसलिए-भी-बोला-जाता-हैImage Source: http://cdn.olwomen.com/

पीला या हरा छिलका?
1. आपको जानकर हैरानी होगी की जापानी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स को उत्पन्न करने में काफी मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो इसे मुलायम करने के लिए सबसे पहले इसे 10 मिनट उबालें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें।

पीला-या-हरा-छिलकाImage Source: http:/1.bp.blogspot.com/-

2. वहीं एक अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए काफी लाभकारी होता है। कई अध्ययनों के मुताबिक तो केले के छिलके में सेरोटोनिन नामक एक पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख आपको खुश रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें डोपामाइन भी होता है, जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख गुर्दों में खून का प्रवाह बनाए रखता है।

खाने में किस तरह शामिल किया जाए?

खाने-में-किस-तरह-शामिल-किया-जाएImage Source: http://media2.s-nbcnews.com/

वैसे सच में यह बड़ा सवाल है की इसे खाने में कैसे शामिल किया जाए। आपने बनाना पील का नाम तो सुना होगा। जी हां, बनाना पील को आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। एशियाई देश और कैरीबियन क्षेत्र तो इस पूरे फल से पकौड़े तक बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे इससे बनाना पील टी या वनीला आइसक्रीम के साथ स्मूदी भी बनाते हैं।
अकसर देखा गया है की कई लोग तो इसे साबुत तक खाना पसंद करते हैं, तो कई इसे 10 मिनट के लिए भाप में पकाकर खाते हैं। आपने देखा होगा की केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर इससे कई तरह की डिश को तैयार किया जा सकता है। वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा, केले का स्वाद आता है। इसके अलावा आप छिलकों को ब्लेंड करके बनाना पील शॉट भी तैयार कर सकते हैं। तो हैं ना कमाल के केले के छिलके के ये अनेको गुण, तो फिर देर किस बात की हो जाइए तैयार इस केले के छिलकों की डिश बनाने के लिए और पाइए अनेकों लाभ।

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois61

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com