ADVERTISEMENT

बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ जिनकी कुल संपत्ति जानकर आपके भी उड़ सकते हैं होश! – Top Richest Bollywood Actresses

रंगीन दुनियां की चकाचौध करने वाली इस बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने के बाद लोग असमान की बुलंदियों को छूने के लिये तैयार हो जाते है। यहां हर साल अनेक छोटी-बड़ी फिल्में बनती हैं और सिनेमाघरों में रिलीज़ होते ही कमाई करने लग जाती है।  इन फिल्मों की कमाई को यदि आकां जाये,तो हर एक फिल्म से कुल करोड़ों- अरबों रूपयों की कमाई होती है। यही कारण है कि आज के समय में बॉलीवुड दुनिया की सबसे धनी यानि सबसे ज्यादा कमाई वाला क्षेत्र बन चुका है।

अब तक हम बात कर रहे थे फिल्मों की कमाई की। लेकिन इस फिल्मों में चार चांद लगाने वाले एक्टर या एक्ट्रेस की कमाई की बात करें, तो वो भी कमाई के नाम से अछूते नही है वो भी अपने काम की फीस के तौर पर मोटी रकम वसूल करते हैं। लेकिन यहां एक बात गौर करने की है कि बॉलीवुड में मेल एक्टर की फीस फीमेल एक्टर से ज्यादा रहती है। उदाहरण के तौर पर जहां एक फिल्म के लिए रणबीर कपूर की फीस 20- 25 करोड़ हैं तो वहीं दीपिका पादुकोण को इसकी फीस के 14 से 15 करोड़ रुपये ही मिलते है। जबकि ये दोनों ही बॉलीवुड के ए लिस्ट एक्टर्स है।

लेकिन इसके बावजूद भी बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेसेज़ हैं, जिनकी कमाई आसमान छू रही है। ये न सिर्फ फिल्मों सेही कमाई कर रही है बल्कि विज्ञापनों और ब्रांड इंडोर्समेंट के ज़रिए भी करोड़ों रुपयो की कमाई कर रही है। आज हम यहां आपको कुछ ऐसी ही टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ के बारें में बता रहे है जिनकी कुल संपत्ति जानकार आपके भी उड़ जाएंगे होश।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

दीपिका पादुकोण

सबसे पहले हम बात करते हैं, बॉलीवुड की डिंपल ब्यूटी क्वीन दीपिका पादुकोण के बारें में , जिन्होंने अपने कैरियर की शरूआत पहली फिल्म “ओम शांति ओम” से की थी। बैसे तो दीपिका ने अपने करियर की शुरूआत हिमेश रेशमिया के म्यूजिक एल्बम “तेरा सुरूर” से की थी। जो कि साल 2005 में यह म्यूजिक एल्बम में काफी हिट भी हुआ था, इसके बाद वो फरहा खान की नजरों से छिप नही सकी। और उन्होंने अपनी फिल्म “ओम शांति ओम” में शांति के किरदार के लिए चुन लिया। तब से लेकर अब तक दीपिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म किसी भी प्रकार की क्यो ना हो चाहे “पीकू” में आदर्श बेटी का किरदार,या  फिल्म “ये जवानी है दीवानी” की पढ़ाकू, चश्मिश नैना, या फिर फिल्म “पद्मावत” में चित्तौड़ की महारानी पद्मावती हो, इन्होनें अपने खास अभिनय से हर किरदार में जान ही डाली हैं। इसी कारण आज आज दीपिका पादुकोण बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस पाने वाली एक्ट्रेस बन चुकी है हैं।

आपको बता दें कि दीपिका अपनी हर फिल्म का 14 से 15 करोड़ रुपये लेती हैं। अब प जानना चाहेगे तो पिर इनकी कुल संपत्ति के बारे में तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज दीपिका पादुकोण लगभग 473 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति की मालकिन हैं।

करीना कपूर (Kareena Kapoor)

करीना कपूर

बैसे तो बॉलीवुड में कपूर खानदान का एक छत्र राज काफी समय पहले से ही होता आया है और इनके किरदार को हर किसी ने सराहा भी है इसी खानदान की बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज़ में से एक करीना कपूर की अदाओं के हर कोई दिवाने है। हैं। साल 2000 में अभिषेक बच्चन के साथ फिल्म “रिफ्यूजी” से अपने फिल्मी सफर की शुरूआत करने वाली करीना कपूर खान ने बॉक्स ऑफिस पर कई बड़ी सुपर-हिट फिल्में दी हैं। अभी हाल ही में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म “वीरे दी वेडिंग” ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाढ़ दिए। अपनी इसी कबालियत के कारण करीना कपूर अपनी एक फिल्म का 10 करोड़ रुपये चार्ज करती थीं। लेकिन फिल्म “वीरे दी वेडिंग” के बाद से उन्होंने अपनी फीस बढ़ाकर 11.5 करोड़ रुपये कर दी है। इसके अलावा करीना ब्यूटी प्रोडक्ट्स के जाने- माने ब्रांड लैक्मे की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

अब बात करें करीना की कुल संपत्ति की तो, मिली जानकारी के अनुसार वो इस समय लगभग 437 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं।

कैटरीना कैफ (Katrina Kaif)

कैटरीना कैफ

बॉलीवुड की बार्बी डॉल के नाम फेमस कैटरीना कैफ को उनके अभिनय की वजह से कम, और खूबसूरती की वजह से ज्यादा जाना जाता है। “बूम जैसी फ्लॉप फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाली कैटरीना कैफ ने बॉलीवुड में कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है। हालांकि कैटरीना ने बॉलीवुड में अपनी पहचान कड़ी मेहनत के दम से हासिल की है। अपनी टूटी-फूटी हिंदी के सही करने के साथ और डांस पर उन्होंने सबसे ज्यादा काम किया है। शुरूआत में जहां कैटरीना की फिल्मों में डायलॉग्स के लिए डबिंग आर्टिस्ट का इस्तेमाल किया जाता था, वहीं अब वो अपनी हर फिल्म के हिंदी डायलॉग्स खुद ही बोलती हैं।

वैसे तो कैटरीना कैफ अपनी हर-एक फिल्म के 9 करोड़ रुपए चार्ज करती थी, मगर सलमान की फिल्म “भारत” में काम करने पर उन्होंने अपनी फीस बढ़ाकर 11.5 करोड़ कर दी। रिपोर्ट्स के अनुसार कैटरीना कैफ के पास कुल 415 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

ऐश्वर्या राय बच्चन

बच्चन परिवार की बहू और पूर्व मिस वर्ल्ड रही ऐश्वर्या राय बच्चन को भला कौन नही पहचानता। बॉलीवुड की इस खूबसूरत एक्ट्रेसेज़ की सुंदर भूरी आंखों और तीखे नैन- नक्श का हर कोई दीवाना है। ऐश्वर्या राय ने कई सुपरहिट फिल्में देने के साथ वो पहली ऐसी इंडियन एक्ट्रेस हैं जो “कांस फिल्म फेस्टिवल” की ज्यूरी मेंबर बनी थीं। आज के समय में ऐश्वर्या “लॉरियल” ब्रांड की अम्बेसडर भी हैं। ऐश्वर्या की इसी कामयाबी को देखते हुये उन्हें हर एक फिल्म के लिए 6 से 8 करोड़ रुपये दिये जाते हैं। खबरों की मानें तो बच्चन परिवार की कुल संपत्ति को दिया जाये तो उन के अकेले की संपत्ति कुल 255 करोड़ रुपये आंकी गई है।

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

अनुष्का शर्मा

इंडियन क्रिकेटर विराट कोहली की पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा आज इंडस्ट्री में एक जाना- माना नाम हैं। फिल्म “रब ने बना दी जोड़ी” फिल्म से अपने कैरियर की शुरूआत करने वाली अनुष्का शर्मा बॉलीवुड में बिना किसी गॉड फादर के अपनी एक अलग पहचान बनाई है। फिल्म  “पीके”, “परी”, “ए दिल है मुश्किल” जैसी सुपरहिट फिल्मों देकर उन्होनें दर्शकों के दिलो दिमाग पर खास छोप छोड़ दी है। अभी हाल ही में आई उनकी फिल्म “सुई धागा” में गांव की सीधी- सादी लड़की के किरदार ने लोगों को काफी प्रभावित किया है। फिल्मों में काम करने के साथ  अनुष्का एक फिल्म प्रोड्यूसर भी है। उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम क्लीन स्लेट प्रोडक्शन है। इसके अलावा अनुष्का शर्मा की “नुश” नाम से एक क्लोदिंग लाइन भी है। अब बात करें, उनकी आमदनी की तो वो अपनी हर फिल्म के 7 से 8 करोड़ रुपये की फीस वसूल करती हैं। और उनकी कुल संपत्ति आज के समय में लगभग 220 करोड़ रुपये की है।

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की ऐसी हस्ती हैं जिनके चर्चे अपने देश से लेकर कोसो दूर विदेशों में भी सुने व देखे जा सकते है। 2000 में मिस वर्ल्ड का ताज लेने वाली प्रियंका चोपड़ा ने अपने हर चेलैज को स्वीकारा है। फिर चाहे एक्टिंग स्किल्स की बात हों या फिर फैशन सेंस, प्रियंका ने अपने फैंस को कभी निराश नहीं किया । प्रियंका ने बॉलीवुड में “फैशन”, “बर्फी”, “सात खून माफ”, ऐतराज़, “बाजी राव मस्तानी” और “मैरी कॉम” जैसी कई फिल्मों में काम करके अपनी काबिलियत को साबित भी कर दिखाया है ।

अभी हाल ही में साल 2018 में बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने अपने विदेशी सिंगर व एक्टर निक जोनस के साथ हिन्दू रीति- रिवाज़ के साथ साथ फेरे लिए है। मिली जानकारी के अनुसार शादी के बंधन में बधने से पहले ही प्रियंका करीब 181 करोड़ रुपये मालकिन थी। क्योकि प्रियंका अपनी एक फिल्म के लिए सबसे मोटी रकम 13 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं।

काजोल (Kajol)

काजोल

बॉलीवुड की चुलबुली गर्ल काजोल के बारें में बात करें तो उन्हें अभिनय की कला विरासत में मिली थी घर का हर सदस्य फिल्मी दुनिया से जुड़ा होने के कारण अभिनय उनके रग-रग में शुमार था। फिल्मी सफर की शुरूआत के साथ ही उनकी हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ने का दम रखती थी। दर्शकों को उनका अभिनय काफी पंसंद आता था। काजोल ने एक्टर अजय देवगन के साथ शादी करने के बाद भी फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ा। अभी तक 40 से ज्यादा फिल्में कर चुकीं काजोल ने फिल्म “दुश्मन”, “प्यार तो होना ही था”, “कुछ- कुछ होता है”, ‘कभी ख़ुशी कभी ग़म” और “माय नेम इज़ खान” जैसी फिल्मों के ज़रिए बॉलीवुड में अपनी अमिट छाप छोड़ दी। अपनी हर फिल्म के लिए वो 5 से 7 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग 142 करोड़ रुपये है। इसके अलावा काजोल ओले की ब्रांड अम्बेसडर भी हैं।

विद्या बालन (Vidya Balan)

विद्या बालन

पदमश्री और नेशनल अवॉर्ड का सम्मान पाने वाली विद्या बालन बॉलीवुड इंडस्ट्री की बेहतरीन अदाकारों में से एक हैं। विद्या की हर फिल्म में उनके अभिनय का जलवा निखर कर बाहर आता है। बता दें कि फिल्मों में आने से पहले विद्या बालन टीवी सीरियल “हम पांच” में भी नजर आ चुकी हैं। उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत सैफ अली खान के साथ ‘फिल्म’ “परिणीता” से किया था। उसके बाद आई हर फिल्मों ने बॉलीवुड में तहलका ही मचा दिया। विद्या की हर फिल्म दर्शकों के दिलों पर एक छाप छोड़ देने वाली होती थी।फिर चाहे वो फिल्म “कहानी” हो, या फिर “तुम्हारी सुलू”।

अपने टैलेंट के दम पर बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाने वाली विद्या बालन एक फिल्म के 8 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। बिज़नेस मैन सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी करने के बावजूद विद्या खुद अकेले की कुल लगभग 110 करोड़ रु. संपत्ति की मालकिन है।

कंगना रनौत (Kangana Ranaut)

कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत का नाम भले ही हमेशा विवादों में बना रहता हो पर इंडस्ट्री में भी वो अपने अभिनय के दम से एक खास स्थान प्राप्त करने मं कामयाब रही है। फिल्म “तनु वेड्स मनु”, “तनु वेड्स मनु रिटर्न्स” और “क्वीन” में अपना खास परफॉर्मेंस देने के बाद कंगना फिल्म “मणिकर्णिका” में खास धमाका करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दो बार नेशनल फिल्म अवार्ड पा चुकी कंगना रनौत की ज़िंदगी की कहानी हर उस हर एक लड़कियों के लिए प्रेरणास्रोत है जो बिना किसी गॉड फादर के बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाने का हौसला रखती हैं। कंगना रनौत अपनी हर फिल्म के 9 से 10.5 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं और उनकी कुल संपत्ति लगभग 95 करोड़ रुपये है

सोनम कपूर (Sonam Kapoor)

सोनम कपूर

बॉलीवुड की फैशनिस्टा कही जाने वाली सोनम कपूर अपने डिज़ाइनर आउटफिट्स व स्टाइल के लिए पहचानी जाती हैं। फिल्म इंडस्ट्री में अपने कैरियर की शुरूआत रणबीर कपूर के साथ फिल्म “सांवरियां” से की। लेकिन उन्हें पहचान मिली उनकी फिल्म “आएशा”, “नीरजा”, “रांझणां” और “वीरे दी वेडिंग” जैसी फिल्मों से। अभी हाल ही में सोनम कपूर नें आनंद आहूजा के साथ शादी कर ली है। सोनम कपूर कई बड़े ब्रांड्स की ब्रांड अम्बेसडर भी हैं। इनमें लॉरियल, कोलगेट, सिग्नेचर और ओप्पो मोबाइल जैसे ब्रांड्स शामिल हैं। सोनम कपूर अपनी हर फिल्म के लिए 7 से 10 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं। साथ ही उनके पास लगभग 95 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति भी है।

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor)

करिश्मा कपूर

90 के दशक की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक करिश्मा कपूर का नाम बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं के रूप में जाना जाता है , लाजवाब अभिनय के साथ बेहतर नृत्य से वो लोगों के दिलों पर असानी से अपना खास स्थान बना लेती थी। अपनी इन्हीं खासियतें के कारण ही उन्होनें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार व चार फिल्म फेयर पुरस्कार अर्जित किये। भले ही करिश्मा लम्बे समय से फिल्मों से दूर हों चुकी है, मगर उनकी पॉपुलैरिटी में अब तक कोई कमी नहीं आई है। महज 15 साल की उम्र में उन्होनें अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म “प्रेम कैदी” से की थी। बैसे तो अब वो फिल्मों से काफी दूर हो चुकी है यदि इसके बावजूद उनके पास कोई फिल्म ऑफर की जाती है तो इसके लिए वो 8 से 10 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति लगभग 72 करोड़ रुपये है।

आलिया भट्ट (Alia Bhatt)

आलिया भट्ट

महेश भट्ट की बेटी और पूजा भट्ट की बहन अलिया भट्ट को भला कौन नही जानता। ये वो खास अदाकार है जिसे अपनी पहचान बनाने के लिये किसी नाम की जरूरूत नही है। इन्होनें काफी कम उम्र में ही फिल्मों में कदम रखने के बाद फिल्मों में दमदार अभिनय करके आलिया भट्ट ने ये साबित कर दिया कि वो बॉलीवुड में सिर्फ नेपोटिज़्म की वजह से नहीं टिकी हैं। यहां हम आपको बता दें कि आलिया सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं, बल्कि कमाल की सिंगर भी हैं। उन्होनें अपनी कई फिल्मों में बतौर सिंगर आवाज़ दे चुकी है। और यही वजह है कि अपने टैलेंट के बलबूते आलिया भट्ट हर फिल्म के लिए 6 से 8 करोड़ रुपये फीस लेती हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग 38 करोड़ रुपये है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.