ADVERTISEMENT

आलू का यह फेस पैक देगा आपको दमकती त्वचा

लोगों की नजरें सबसे पहले आपके चेहरे पर ही जाती हैं। इसलिए महिलाएं सभी अंगों के मुकाबले अपने चेहरे पर ही सबसे ज्यादा ध्यान देती हैं। आपका चेहरा आपके मन में चल रहे सभी भावों को उजागर करने का भी एक माध्यम है। चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। खूबसूरत चेहरे का सीधा असर आपके स्वास्थ्य से भी होता है। आपके आहार में ली जाने वाली सभी पौष्टिक चीजें आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में सहायक होती हैं। वहीं इसके बाद किए गए उपायों से चेहरे की रंगत को और अधिक बढ़ाया जा सकता है।

आज बाजार में कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं। यह प्रोडक्ट चेहरे पर लंबे समय तक इस्तेमाल करने से इसको खराब भी कर सकते हैं। इस लिए चेहरे पर नैचुरल फेस पैक का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। साथ ही यह आपकी सन बर्न की त्वचा को भी जल्द ही ठीक करता है। इसलिए ही आज हम आपको आलू से बनने वाले फेस पैक के बारे में बता रहे हैं।

1. आलू का पैक
इसके लिए आलू के रस को निकाल लें। इसके बाद आलू के रस में टिश्यू की शीट मास्क को थोडी देर के लिए छोड़ दें। जब यह शीट मास्क रस को अच्छी तरह से सोख ले तो आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें। बीस मिनट तक लगा रहने दें। इस शीट को अपनी आंखों और नाक के पास न लगाएं। इसे एक सप्ताह में दो या तीन बार अपना सकती हैं।

Potato face pack to give you glowing skin5Image Source: makeupandbeauty

2. आलू के साथ अंडे का पैक
आलू के साथ अंडे का पैक चेहरे में कसाव लाता है। इसको बनाने के लिए आपको आधे आलू के रस में एक अंडे के सफेद भाग को मिक्स करना होगा। इस पैक को आप अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं। बीस मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने के बाद आप इसको साफ पानी से धो लें।

Potato face pack to give you glowing skin3Image Source: stylecraze

3. आलू के साथ हल्दी का पैक
आलू के साथ हल्दी का पैक आपकी त्वचा को काफी निखार सकता है। हल्दी में कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी रंगत को बढ़ाते हैं। इस कारण फेस पैक के रूप में हल्दी लंबे समय से इस्तेमाल की जा रही है। इसके लिए आपको एक आलू को कद्दू कस करके इसके अंदर थोड़ी सी हल्दी मिला दें। इसके बाद इसे मिक्स कर दें। अब इस फेस पैक को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा कर आधे घंटे तक छोड़ दें। आधे घंटे के बाद इसे धो लें।

Potato face pack to give you glowing skin4Image Source: blogspot

4. आलू के साथ मुल्तानी मिट्टी का पैक
यह पैक आपकी त्वचा में जल्द ही निखार लाने का काम करता है। इस पैक से त्वचा की सूजन और मुहांसे कम हो जाते हैं। इसे बनाने के लिए आप आलू का पेस्ट बना लें और इसके साथ दो से तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लीजिए। साथ ही इस पैक में गुलाब जल भी डाल दीजिए। अब इसे आप अपने चेहरे और गले पर लगा लें। आधे घंटे तक लगा रहने दें, जिसके बाद इसे धो लीजिए। सप्ताह में ऐसा दो बार जरूर करें।

Potato face pack to give you glowing skin2Image Source: diyhealthremedy

5. आलू और दूध का फेस पैक
यह पैक आपके चेहरे की रंगत बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आलू का रस निकाल लें और उसमें दो चम्मच कच्चे दूध को मिला लीजिए। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करने बाद अपने फेस पर इसे लगाएं। बीस मिनट के बाद इसे धो लें। सप्ताह में इस प्रक्रिया को तीन बार करें, कुछ ही दिनों तक इसे करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा।

Potato face pack to give you glowing skin1Image Source: kfoods

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.