ADVERTISEMENT

चहरे की झुर्रियां हटाने के लिए करें आलू का उपयोग

हमारे देश में आलू की खेती बड़ी मात्रा में की जाती है और आलू का खाने में भी सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है पर क्या आप जानते हैं की आलू आपके चहरे की झुर्रियां हटाने में भी मददगार होता है ? आज हम आपको बता रहें हैं की आलू किस प्रकार से आपके चहरे की झुर्रियां हटाने में मदद करता है। असल में आलू में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलॉजिन का निर्माण करने में मदद करता है, इससे आपका चहेरा लचीला बनता है और उस पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। इसमें कॉपर और जिंक भी होता है जो की छोटी-छोटी झुर्रियों को दूर करता है और आपके चेहरे को स्मूथ बनता है।

हमारे देश में आलूImage Source: blogspot

आलू से बने कुछ खास पैक्स और फेस मास्क

1- झुर्रिया दूर करने के लिए –
इसको बनने के लिए आप दो चम्मच आलू की स्टार्च और और थोड़ा सा पानी लीजिए अब दोनो को मिला दीजिये और अपनी आंख और गालो को छोड़कर सारे चेहरे पर लगाये। 20 मिनट तक इसको लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होने लगती है।

झुर्रिया दूर करने के लिएImage Source: boldsky

2- आलू हैंड मास्क –
यदि आप अपने हाथों को गोरा और मुलायम बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए आलू का हैंड मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आप एक आलू को धो कर घिस लें और इसमें 3 से 4 चम्मच गुनगुना दूध डालें तथा इतना ही पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाये और आधे घंटे बाद धो लें।

आलू हैंड मास्कImage Source: boldsky

3- ऑइली स्‍किन के लिये लोशन –
यदि आपकी स्किन आयली है तो आप इसके लिए भी आलू का प्रयोग कर सकते है, इसके लिए आप 1/4 आलू के रस में 1/4 टमाटर का रस मिलाएं। इस मिश्रण को एक बोतल में भर कर रख लें और कॉटन पैड की मदद से इस मिश्रण को लेकर अपने चेहरे को साफ करें। इससे आपका चेहरा ऑयल मुक्त हो जाएगा।

ऑइली स्‍किन के लिये लोशनImage Source: boldsky

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.