_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बढ़ जाता हैं हार्ट अटैक खतरा, सुरक्षित रहना हैं तो ध्यान में रखें ये खास बाते

 

अधिकतर लोगों को गर्मियों की बजाए सर्दियों का मौसम ज्यादा पसंद होता हैं। मगर सर्दी के मौसम में लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी जुझना पड़ता हैं। लोगों में जुकाम, खांसी, बुखार आदि बीमारियां आम हैं। मगर आप नही जानते होंगे कि इन मामूली बीमारियों के अलावा सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक का भी बेहद खतरा बना रहता हैं। सर्दी के कारण हार्ट सेल्स सिंकुड़ जाते हैं जो कि हार्ट अटैक का कारण बनते हैं। इसी वजह से गर्मी की अपेक्षा सर्दियों में अधिक मौते होती हैं।

इस बारें में मुंबई के जसलोक अस्पताल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमैंट के डायरेक्टर डॉ. अश्वनि बी. मेहता बताते हैं कि सर्दियों में हार्ट अटैक आने आशंका 53 प्रतिशत अधिक होती हैं लेकिन अगर कुछ बातों का ख्याल रखे तो हम इससे बच सकते हैं। आइये जानते उन खास बातों को…….

 यह भी पढ़े- हार्ट अटैक आने के खतरे को बताता है आपका ब्लड ग्रुप

1. हार्ट सेल्स को सिकुड़ने से बचाने के लिए आपको शरीर को गर्म रखना जरुरी होता हैं इसलिए हमेशा गर्म कपड़े पहने। अगर आपका शरीर गर्म रहेगा तो आपके हार्ट में ब्लड सर्कुलेश्न से होगा।

precautions to follow to stay away from heart attack during winters 1image source:

2. घर को गर्म रखना भी इसका एक उपाय हैं। इसके लिए आप बलौर या हिटर की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा कोयले या लकड़ी जला कर भी घर को गर्म कर सकते हैं।

precautions to follow to stay away from heart attack during winters 2image source:

यह भी पढ़े- जाने हार्ट अटैक के वो लक्षण जो एक महिने पहले से ही देते है संकेत

3. कोशिश करें की सर्दी में गर्म खाने का ही सेवन करें क्योंकि इससे आपके शरीर में गर्मी पैदा होगी। इसके अलावा आप गुनगने पानी का सेवन करें।

precautions to follow to stay away from heart attack during winters 3image source:

यह भी पढ़े- महिलाओं में माइग्रेन से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, जाने बचाव

4. नशीले पदार्थों के सेवन से दूरी बनाना भी जरुरी हैं क्योंकि शराब तथा सिगरेट से आपके शरीर में जकड़न आ सकती हैं, जोकि आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं।

precautions to follow to stay away from heart attack during winters 4image source:

5. अगर कभी भी आपको हार्ट अटैक के लक्ष्ण दिखाई दे तो उसे नजरअंदाज न करें। तुरंत डाक्टर को दिखाए और अपना ईलाज करवाएं।

precautions to follow to stay away from heart attack during winters 5image source:

यह भी पढ़े- जानें किसी को हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने पर क्या करें

hellois100

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com