_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दूध के साथ इन खाद्य पदार्थों को लेने से प्रेग्नेंसी में आती है परेशानी

 

आज हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनको दूध में मिलाकर नहीं खाना चाहिए, यदि आप दूध के साथ इनको लेती हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। आयुर्वेद में ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ बताए गए हैं जिनको दूध के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इनका दूध के साथ सेवन करने से आपके शरीर में सिस्टेमेटिक डिसऑर्डर की समस्या आ सकती है। साथ ही इनको दूध के साथ लेने से महिलाओं को प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई समस्याएं सामने आ जाती है, तो आइए जानते हैं कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – इन आसान उपायों से जानें आपका दूध है असली या नकली

1. खट्टे फल तथा दूध

image source:

कई ऐसे फल हैं जिनको दूध के साथ नहीं खाया जाता है। जहां तक संतरा तथा लीची आदि की बात है, तो इन फलों के साथ भी आप दूध को मिक्स करके न खाएं. क्योंकि ये फल गर्म होते हैं तथा दूध की तासीर ठंडी होती है। ये पदार्थ पेट में जाकर खट्टे हो जाते हैं और जब आप इन्हें दूध के साथ मिक्स करके खाती हैं, तो ये पदार्थ आपके पाचन तंत्र को हानि पंहुचाते हैं। ऐसे पदार्थ आपके पेट में जाकर जहरीले पदार्थ बनाते हैं, जोकि नजला, जुकाम या एलर्जी जैसी समस्या को जन्म देते हैं। साथ ही यह प्रेग्नेंसी में भी अपना विपरीत प्रभाव दिखाते हैं।

2. दूध और मीट

दूध अपने में पूरा भोजन होता है इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है पर यदि हम लोग मीट का सेवन दूध के साथ करते हैं तो प्रोटीन की हमारे शरीर में अधिक मात्रा हो जाती है, जिसके कारण हमारे शरीर के पाचन तंत्र पर दवाब पड़ता है। इसके आलावा हम आपको यह बता दें कि दूध भी अन्य सभी पदार्थों की तरह हमारी छोटी आंत में टूटता है और जब यह छोटी आंत में होता है तो वहां पाचन रस बन नहीं पाता है और यह महिलाओं में गर्भधारण करने में समस्या उत्पन्न करता है, इसलिए मीट को दूध के साथ कभी नहीं लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें – इन परेशानियों से छुटकारा दिलाता है दालचीनी वाला दूध

3. मछली तथा दूध

image source:

मछली को कई महिलाएं खाना पसंद करती हैं। लेकिन दूध के साथ कभी भी मछली को नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में जहरीले पदार्थ बन जाते हैं और यह जहरीले तत्व हमारी त्वचा के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं। इन पदार्थों के कारण ही हमें त्वचा के रोग होना शुरू हो जाते हैं। साथ ही इससे महिलाओं की प्रेग्नेंसी में भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा मछली के साथ दूध लेना आपके हार्ट के लिए भी बहुत खतरनाक होता है।

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois74

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com