_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

इन समर ड्रिंक्स को करें घर पर तैयार और पाएं अच्छा स्वास्थ्य

गर्मी आ चुकी हैं। ऐसे में यदि आप घर में ही यहां बताएं कोल्ड ड्रिंक बनाएंगी तो यह न सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होंगे। गर्मी के मौसम में लिक्विड को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं। ऐसे में यदि आप घर पर ही कुछ समर ड्रिंक्स को बनाती हैं तो वे आपके तथा आपके परिवार के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आइये जानते हैं इन समर ड्रिंक्स को बनाने का तरीका तथा विधि।

1 – तरबूज का जूस

 तरबूज का जूस Image source:

तरबूज का सेवन गर्मी के मौसम में बहुत किया जाता है। यदि आप तरबूज का सेवन करती हैं तो अच्छा है की आप सका जूस पीजिये। आपको बता दें की तरबूज का जूस तैयार करने के लिए आप तरबूज के गूदे को बाहर निकाल कर जूस मिक्सर में डाल लें तथा हल्का सा हैंड ब्लैंडर चला दें। इस प्रकार से तरबूज के सभी बीज अलग हो जायेंगे। इसके बाद में आप इसको छान लें तथा अपने स्वादनुसार काला नमक, नींबू का रस तथा पुदीने की पत्तियां डाल कर सर्व कीजिये।

2 – कोकोनट कूलर

कोकोनट कूलर Image source:

इसको बनाने के लिए आप बाजार से नारियल लाकर उसका पानी निकाल लीजिये। यदि नारियल उपलब्ध न हो सकें तब आप बाजार से नारियल के पानी का कैन ला सकती हैं। अब आप इस नारियल पानी में हरी मिर्च, पुदीने की पत्तियां, चाट मसाला डालकर सभी को सर्व कीजिये।

यह भी पढ़ें – इस समर पहनें ट्रैंडी मैक्सी ड्रैसेस

3 – कच्चे आम जलजीरा

कच्चे आम जलजीरा Image source:

कच्चे आम हमारी गर्मी में बहुत सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसका जलजीरा बनाकर आप लोगों को सर्व कर सकती हैं। इसके लिए आप कच्चे आमों को उबाल लें तथा उनको छील कर उनका गुदा बाहर निकाल लें। अब इस गूदे में आप काला नमक, जलजीरा पाऊडर, शुगर सिरप डालकर मिक्सी में चरण कीजिये। इसके बाद में आप क्रश बर्फ तथा बूंदी को इसमें डालकर सभी को सर्व कीजिये।

4 – बेल का जूस

 बेल का जूस Image source:

बेल का जूस गर्मियों में बहुत लाभदायक होता है। इसके बहुत से लाभ है जो गर्मी में होने वाली समस्याओं से हमारी सुरक्षा करते हैं। बेल का जूस बनाने के लिए आप 250 ग्राम बेल के गूदे में 500 ग्राम चीनी को मिलाएं तथा एक छोटे नीम्बू का रस भी इसमें डालकर मिक्सी में चर्न करें और छान लें। अब जब इसको पीना हो तो आधा गिलास बेल का शर्बत तथा आधा गिलास ठंडा पानी ले कर आपस में मिलाएं और इसका सेवन करें। इस प्रकार से ये समय ड्रिंक्स आप अपने घर पर ही आसानी से बना सकती हैं।