_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

कच्चे दूध में छुपा है सुंदर त्वचा का राज

प्रकृति ने ऐसी कई चीजें हमें उपहार स्वरूप दी है जिसकी इस बहुमुल्य अनमोल धरा को कोई पहचान नहीं पाया। आज हम अपनी इच्छापूर्ति के लिये बाहर की जगमगाती चीजों को पाने के लिए भागदौड़ कर रहे है और प्राकृतिक चीजों से विमुख हो उसका उपहास भी करते है। और इस बात से अज्ञान भौतिक चीजों का उपयोग कर संतुष्टि प्राप्त कर रहे है। पर इन प्राकृतिक चिजों में ऐसे क्या है जरूरी राज… जिसके बारे में हम अज्ञान है। आज हम आपको इन्हीं बातों से अवगत करा रहे है जो घर पर रहने के बाद भी आप अपने शरीर के लिए या त्वचा के रोगों को दूर करने लिए मंहगी से मंहगी दवाइयों का उपयोग करने के लिये काफी पैसा खर्च करते है और इसकी परिणाम में आपको शून्य ही नजर आता है। ज्यादातर हर स्त्री अपनी त्वचा को निखारने के लिये महंगे सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को सुंदर बनाने का हर प्रयास करती है पर ये सुंदरता थोड़े ही वक्त के लिये होती है बाद में यह बेजान सी मुरझायी हुई नजर आती है।

Woman with Hand on FaceImage Source: https://krystalblueintl.files.wordpress.com/

हर स्त्री का चेहरा उसके व्यक्तित्व का आईना होता है। और जिसे निखारने के लिये वो कई उपाय भी करती है इसे और अधिक संवारने के लिये यदि इस भौतिक प्रसाधनों की जगह आप घरेलू चीजों का उपयोग करें तो यह बिना कोई साइड इफेक्ट के लंबे समय तक आपके चेहरे में प्राकृतिक चमक बनी रहेगी। इसके साथ ही आप में एक गजब सा निखार देखने को मिलेगा… तो जानिये इसके गहरे राज।

हर स्त्री का चेहराImage Source: http://alimentacionconsciente.losdespertadores.com/

दूध का सेवन हर घरों में किया जाता है जो सेहत के लिये काफी शक्तिवर्धक होता है हमारा दिमाग भी तरोताजा रहता है जितना ये हमारे शरीर के लिये उपयोगी होता है उतना ही हमारी त्वचा के लिये… कच्चा दूध हमारे चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है । इसका उपयोग चेहरे पर करने से हमारे चेहरे में चमक बनी रहती है । कच्चे दूध में प्रोटीन ,कैल्शियम और चिकनाई वाले भरपूर तत्व पाए जाते है जो शरीर की खूबसूरती के साथ -साथ चेहरे में निखार लाते है। इसको चेहरे पर कई घरेलू चीजों को मिलाकर उपयोग किया जा सकता है जैसे गुण एक फायदे अनेक

दूध का सेवन हर घरोंImage Source: http://tativk.com/

दूध के साथ गुलाब जलः- अपने चेहरे को साफ करने के लिये हम क्लीजिंग मिल्क का उपयोग करते है। पर ये प्रोडेक्ट काफी मंहगे होते है और इसका असर भी काफी कम समय का होता है अगर इसकी जगह हम अपने घरों के प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें तो चेहरे में सफाई के साथ ही एक अनोखी चमक देखने को मिलती है। अपनी त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप 2 चम्मच दूध में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस, और 1 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। और इसे थोड़ी देर सुखने दें। सूखने पर साफ पानी से चेहरा धोने से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है।

दूध के साथ गुलाब जImage Source: http://www.biobloomonline.com/

शहद और दूध क्लींजर :चेहरे में छिपी गंदगी या मैल को साफ करने के लिये दूध में शहद को मिलाकर लगाये  क्योकि शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। जिसे खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटे चम्मच में शहद लेकर दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाये और 10 मिनट तक लगे रहने दे। धोने के बाद आप खुद ही महसूस करने लगेंगी इसके कारामाती गुण।

शहद और दूध क्लींजरImage Source: http://wellbeing.support/

कच्चे दूध के साथ हल्दी और दलिया :- चेहरे के ब्लैकहैड, व्हाइटहेड्स,फोड़े फुंसी और त्वचा संबंधित परेशानीयों से मुक्ति पाने के लिये और चेहरे पर गुलाबीपन लाने के लिये कच्चे दूध में दलिया को मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें लगाने के बाद इसे 8 से 10 मिनिट तक सूखने के लिये छोड़ दे। ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे तो दूर होगें ही कुछ ही दिनों में चेहरा फूल की तरह खिल जायेगा।

कच्चे दूध के साथ हल्दीImage Source: http://www.stylepresso.com/

पपीता और दूध :- पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है जो कि डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे हों तो पपीते का गूदा निकालकर उसे कच्चे दूध में मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। जब इसका अच्छा गाढ़ा सा लेप तैयार हो जाये, तो इसे अपने चेहरे में 10 मिनिट तक लगा रहने दें। जब यह सूखने लगें, तो फिर से हाथ में थोड़ा सा दूध लेकर हल्के-हल्के से चेहरे की मसाज करते हुये चेहरे को पानी से धो लें। आप थोड़ी ही देर में एक अच्छी सी चमक अपने चेहरे पर देखेगें।

पपीता और दूधःImage Source: http://www.mineforeverapp.com/

दूध हमारे शरीर के लिये एंव स्वास्थ के लिये काफी अच्छा होता है इसके फायदे काफी होते है। इसलिये आप इससे दूर ना भागें। इसका सेवन आप रोज करे ये आपके शरीर में ताजगी और स्फूर्ति को बनाये रखता है और त्वचा को भी स्वस्थ बनाता है जिससे आपकी त्वचा में निखार आने के साथ आपका चेहरा खिल उठता है।

hellois82

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com