_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/img-%e0%a4%b2%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कोहनी के कालेपन को दूर करने के तरीके

जिस खूबसरत चांद से चेहरे को देखकर आप इतना इतराती हैं, क्या आपको मालूम हैं कि आपकी खूबसूरती के आगे आप की कोहनियों पर पढ़ने वाले दाग आपकी शर्मिंदगी का कारण बन रहें हैं। कोहनियों का यह कालापन ना तो आपके चेहरे से मेल खा रहा है और ना ही आपके हाथों की खूबसूरती को बढ़ा रहा है।

Ways-to-overcome-the-darkness-elbowImage Source:http://sovetclub.ru/

हर महिला की यह ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा सुंदर, गोरी और बेदाग चमकती हुई हो। लेकिन कोहनियों का कालापन सुंदरता को खत्म करने के साथ दूसरों के सामने शर्मिंदगी का एहसास कराता है। अगर आप कोहनी और घुटनों के कालेपन से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं, तो कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर आप अपनी कोहनी के काले पन को दूर कर सकते हैं।

Beautiful-skin,-white-and-spotless-be-shiningImage Source:http://www.peachtips.com

अक्सर देखा जाता है कि हम नीबू के रस को निकालने के बाद उसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे होते है, जिनके छिलकों की कीमत फल के बराबर ही होती है, जैसे-नीबू के छिलके और संतरे का छिलके। इन छिलकों को फेंके नहीं, इससे आप अपनी कोहनियों और घुटनों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलकों पर चीनी डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे कोहनियों पर 15 मिनट तक रगड़ें। आपकी कोहनी साफ हो जाएगी।

Lemon-peel-and-orange-peelImage Source:http://www.myfitmagazine.com/

1) कोहनी की कालिमा दूर करने के लिए आप चार करी पत्ती को पीसकर उसके पेस्ट में आप हल्दी और बेसन या फिर आटे का उपयोग कर के लगाएं। यह आपकी कोहनी के लिए काफी फायदेमंद होगा।

2) इसके अलावा हल्दी में मलाई या दूध के साथ आटा मिला कर इस पेस्ट को अपने कोहनी या घुटनों पर लगाएं और इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। दिन में दो बार इसका प्रयोग करने से कोहनी का हिस्सा साफ होने लगेगा।

3) हल्दी के गुण चेहरे के रंग को निखारने के लिए और दूध चेहरे में ब्लीचिंग के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा शहद शरीर को स्वस्थ सुंदर बनाने के साथ रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का काम करता है। अगर इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर इसका पेस्ट कोहनी और घुटनों पर लगाएं, तो इससे कोहनी का कालापन जल्दी ही दूर होता है।

points

4) केसर चेहरे में चमक ही नहीं लाता, बल्कि यह दाग धब्बों को भी दूर करता है। केसर की कुछ मात्रा में दूध और जैतून का तेल मिलाकर लगाएं। यह दाग को कम करके उसे गोरा रगं प्रदान करता है।

हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपकी खूबसूरती को बनाए रखने का एक कारगार उपाय है। इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नही होगा। क्योंकि यह एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है। जिसका उपयोग आप अपने घरों में रोज करते हैं। इसलियए इसे बिना सोचे अजमाए और सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा पाएं।

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois2

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com