_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस वजह से सत्तू को माना जाता है गर्मियों के लिए बेस्ट फूड

भले ही हम में से कई लोग सत्तू को चटू के नाम से भी जानते हो, लेकिन इसका सेवन रोज खाने में करना चाहिए। भारत के उत्तरी और पूर्वी शहर जैसे बिहार और पश्चिम बंगाल में इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है।

आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार इसे अपने घर की पास की किसी भी दुकान से खरीद इससे कई चीजें बना सकती हैं। आपने अक्सर छोटे श्रमिकों, टैक्सी चालकों या मजदूरों को भी इस सुपरफूड का सेवन करते हुए देखा होगा।

आइए आपको सत्तू के बारे में कुछ बाते बताते हैं

image source:

यह भी पढ़ेः सांवलेपन को दूर करने में मदद करते हैं ये 5 सुपरफूड्स

क्या आप सचमुच जानना चाहती हैं कि सत्तू वास्तव में क्या है? तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सत्तू चन्ने को भूनकर बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अलग-अलग तरह की डिश बना सकती हैं। जी हां, सत्तू को बनने में ज्यादा समय नहीं लगता है, बल्कि यह कुछ ही समय के अंदर तैयार हो जाता है।

पहले जहां युवाओं को इस सुपरफूड का सेवन करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, वहीं आज इंटरनेट में आए दिन इसके लाभ के बारे में जानने के बाद वह भी इसका सेवन करने लग गए हैं। इसका सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को काफी लाभ होता हैं।

यह भी पढ़ेः महिलाओं के लिए मक्का रुट के है 6 फायदे

कुछ और खास बातें भी जानें

आपको सत्तू के पैकेट में एक बॉडी बिल्डर लड़के की तस्वीर देखने को मिल सकती है, क्योंकि अधिकांश भारतीय अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए इस सुपरफूड का सेवन करते हैं।

image source:

वर्कआउट के बाद एक गिलास सत्तू का सेवन करना ना भूलें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें 20 प्रतिशत प्रोटिन के स्रोत और मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन और कैल्शिय जैसे कई अन्य पोषण तत्व शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ेः चुकंदर के रस में शहद मिलाने से होंगे यह बेमिसाल फायदे

अब हम आपको सत्तू के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहें हैं

सत्तू में होने वाले गुण जो हमारे शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की उच्च मात्रा होने के साथ ही एनर्जी बढ़ाने के गुण भी होते हैं, जो कि हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते है। आप सत्तू का सेवन गर्मियों में करके अपने शरीर को गर्मी से बचा सकती हैं।

image source:

सत्तू हमारे शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद करता है, इसी के साथ इसका सेवन बच्चों से लेकर बुढ़ों तक हर कोई कर सकता है। यह हमारी त्वचा और बालों को भी बेहतरीन बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से आप पार्लर में होने वाले फिजूल खर्च से बच सकती हैं।

यह भी पढ़ेः खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

सत्तू से बनाई जाने वाली डिश
सत्तू से बनाई जाने वाली डिश के बारे में अगर हम आपको बताने जाए तो ऐसे में आप हैरान रह जाएंगी, क्योंकि सत्तू का इस्तेमाल करके कई व्यंजनों को बनाया जा सकता है। भले ही यह बिहार या यूपी की डिश हो, लेकिन इसका सेवन करना हर कोई पसंद करता है।

image source:

लिट्टी चोखा बिहार और उत्तरप्रदेश का सबसे पसंदीदा खाना है। इसे वेजिटेबल करी और मसालेदार आलू के साथ सर्व किया जाता है।

आप चाहें तो सत्तू की मदद से स्वादिष्ट लड्डू भी बना सकती हैं। खासतौर पर यह उन लोगों के लिए है, जो अपने खाने में चीनी डालने से पहले कई बार सोचते हैं।

यह भी पढ़ेः पत्तागोभी से पाए ब्रेस्ट फीडिंग के असहनीय दर्द से छुटकारा

सत्तू ड्रिंक की रेसिपी
सत्तू के फायदे जानने के बाद अब हम आपको इसके ड्रिंक के बारे में बताते हैं।

image source:

सामग्री

• सत्तू – 100 ग्राम
• नींबू – 1
• पानी – 400 मिलीलीटर
• नमक – चुटकी भर
• पुदीने की ताजा पत्ती
• प्याज – 1

विधि

1. एक बड़े बाउल में आप सत्तू को डाल दें।
2. अब इसमें पानी मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें।
3. इसके बाद, आप बचे हुए पानी को इस पेस्ट में मिला लें।
4. अब इसमें नमक, नींबू और प्याज डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें ।
5. इस ड्रिंक को आप एक गिलास में डालकर पुदीने के पत्तों के सजा लें।

नोट- अगर आप इसे मीठा बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप प्याज और नमक के बजाय इसमें शहद डाल लें और मीठे सत्तू ड्रिंक का सेवन करें।

यह भी पढ़ेः गर्मियों में इस तरह से टमाटर का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा चमकाएं

hellois56
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com