_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अब नहीं होगी चिपचिपे बालों की समस्या

खूबसूरत लहराते हुए बाल किस महिला को पसंद नहीं होते ये बाल ही तो होते हैं जो उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, लेकिन देखा जाता है की जब मौसम बदलता है या गर्मियां पड़ती है तो इसका असर हमारी त्वचा पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है। कई महिलाएं सिर्फ अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देती है। लेकिन कईयों को अपने बालों से काफी ज्यादा प्यार होता है तो वह बालों पर पड़ते इस मौसम के असर से परेशान हो जाती है। बता दें की मौसम बदलने के साथ बाल चिपिचपे और ऑयली हो जाते हैं। जिनसे आज के वक्त में ज्यादातर लड़कियां परेशान रहती है। सिर की त्वचा ज्यादा चिपचिपी होने पर सिर की ग्रंथियां उसमे ज्यादा तेल का निर्माण करती हैं। इसके अलावा हार्मोनल बदलाव भी इसका एक कारण है जिस वजह से बालों की समस्या होती हैं वहीं तनाव भी बालों की समस्या का एक कारण हैं। ऐसे में आज हम आपको बालों के चिपचिपे होने की समस्या से निजात दिलाने के उपाय लेकर आए हैं।

Magic-recipe-for-the-treatment-of-all-hair-problems.Image Source :http://1.bp.blogspot.com/

चिपचिपे बालों की समस्या

सिर की त्वचा के चिपचिपेपन के कारण ही आपके बाल चिपके हुये और बेजान नजर आते हैं। यह आपके सिर की त्वचा में मौजूद तेल ग्रंथियों के ज्यादा होने के कारण हो सकता है। ऐसे बालों में बता दें की डैंड्रफ की समस्या भी ज्यादा बनी रहती है। क्योंकि इस पर नेचुरल रूप से मलासेजिया नामक की फंफूद उत्पन्न होती है जो की डैंड्रफ होने का आम कारण है। ये फंगस बता दें की ऑयली स्कैल्प में ज्यादा फैलता है। वहीं दूसरी और सिर की त्वचा में ज्यादा तेल बनने से दूसरी गंभीर बीमारियां भी जैसे-एक्जिमा या डर्माटाईटिस भी होने की संभावना रहती है। इसलिए अपनी ऑयली स्कैल्प के लिए आपको खास तौर पर ऑयली बालों के लिए बने शैम्पू से धोना काफी सही रहता है। वहीं दूसरी ओर आपको अपने बालों में ज्यादा बार कंघी करने से भी बचना चाहिए। इससे तेल गंथ्रियां तक उत्तेजित हो जाती है। जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। वैसे आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बालों के चिपचिपेपन को कम कर सकते हैं।

Common-Hair-ProblemsImage Source :http://www.imgonnabeyourfriend.org/

सही शैम्पू का करें चुनाव

अगर आपको चिपचिपे बालों से निजात पाना है तो सबसे पहले ये जान लें कि आपके बाल ऑयली हैं। ऐसे में आपको एक दिन छोड़कर अपने बालों को धोना चाहिए। इसके अलावा बाल धोने के लिए ऐसे शैम्पू का चयन करना चाहिए। जिसमे मॉश्चराइजर ना हो। क्योंकि मॉश्चराइजर होने की वजह से बाल जल्दी जल्दी ऑयली हो जाते हैं। वहीं आपको बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाने से भी बचना चाहिए। वहीं आप ध्यान दें की अगर बाल चिपचिपे हो तो बालों को ठंडे पानी से धोना चाहिए।

washingImage Source :http://hochu.ua/

प्रोटीन डाइट लें

बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए प्रोटिन की जरूरत होती है। अब आप इसी से समझ जाइए की आपको अपने बालों से अगर प्यार है तो अपने खाने में प्रोटिन को शामिल करें। इसके लिए प्रोटिन से भरपूर डाइट लें। बता दें की प्रोटिन की कमी होने से बालों की रंगत भी फीकी पड़ने लगती है। साथ ही वे बेजान और चमक रहित भी हो जाते हैं। इसके लिए जरूरी है की आपके आहार में मछली, अंडा, सोयाबीन, हरी सब्जियां और दालें पर्याप्त मात्रा में हो।

High-Protein-Diet-Foods-for-VegetariansImage Source :http://dietxnutrition.com/

बालों को बार-बार ना छुएं

माना हर लड़की को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। वहीं कई लड़कियां अपने बालों से बहुत ज्यादा खेलती हैं। लेकिन अगर आपको पता ना हो तो बता दें की आपके ऐसे बालों को खेलने से हाथों में मौजूद तेल बालों में लग जाता है। जिससे बाल ग्रीली हो जाते हैं। इसलिए जितना हो सके बालों को बार-बार छूने की कोशिश ना करें। साथ ही बालों में इस्तेमाल करने वाली कंघी को भी हमेशा साफ रखें।

hairImage Source :http://mogujatosama.rs/

जब कभी बाहर निकले तो बालों को ढक कर निकलें

ये बात वैसे तो ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों को पता होती है की सूरज और प्रदूषण उनके बालों के लिए कितना खतरनाक है। उनके बालों को उससे कितना नुकसान पहुंच सकता है। इसके संपर्क में आने से बाल बहुत जल्दी गंदे और ऑयली हो जाते हैं। इसलिए जब कभी आपको बाहर धूप में निकलना हो तो बालों को इनके संपर्क से बचाने के लिए स्कॉर्फ और टोपी का इस्तेमाल करें।

Hot-pretty-Flower-Lace-Women-Hat-font-b-Cancer-b-font-Beanie-Idian-Hair-Turban-fontImage Source :http://g02.a.alicdn.com/

बालों को कभी कसकर नहीं बांधें

देखा गया है की कुछ महिलाएं अपने बालों को धोने के साथ ही कसकर बांध लेती हैं। उन्हे वह सुखने तक का मौका नहीं देती। जो की एक बिल्कुल भी सही आदत नहीं है। गीले बालों को बांधने से बालों में पसीना आ जाता है। इससे बाल चिपचिपे होने के साथ-साथ बालों से बदबू भी आने लगती है।

0612178aImage Source :http://breaktime.co.id/

इसके अलावा आपको बता दें अगर आप सच में चिपचिपे बालों से निजात पाना चाहती हैं तो हमेशा अपने बालों को साफ सुथरा रखें. इसके अलावा जितना हो सके खुब सारा पानी पिएं और अपने आहार में प्रोटिन की चीजों को शामिल करें। इससे आपको काफी हद तक चिपचिपे बालों से निजात मिल सकती हैं।

hellois33

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com