ADVERTISEMENT

इन घरेलू टिप्स से रैशेज़ को कैसे कहें बाय-बाय!

रैशेज़ एक ऐसी समस्या हैं जो महिलाओं से लेकर पुरुषों तक को हो जाती है। रैशेज़ अक्सर टाइट कपड़े पहनने से या पसीने से या फिर ज्यादा चलने से भी होते हैं |  इसमें काफी जलन और दर्द होता है। अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे तो इससे आपको इन्फेक्शन हो सकता हैं या आगे चलकर कोई बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकता, तो इसको बढ़ने ना दें | आज हम आपको बताएंगे रैशेज़ को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

रैशेज़-एक-ऐसी-समस्या-हैं-जो-महिलाओंImage Source: https://ilovewellness.ph/

एलोवेरा जेल
रैशेज़ की समस्या के लिए एलोविरा जेल काफी मददगार होता है। रैशेज़ की जगह पर इसका जेल लगाएं और इसे सूखने दें और अगर आप इसका असर जल्दी चाहते हैं तो इसे दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

एलोवेरा-जेलImage Source: https://www.gyanherbal.in/

टैल्कम पाउडर
टैल्कम पाउडर भी काफी लाभदायक होता हैं, पर आप कोई ऐसा पाउडर लगाएं जो एंटी बैक्टेरियल हो। दरअसल टैल्कम पाउडर अंदरूनी हिस्से के पसीने को एब्जॉर्ब कर लेता है। अगर आपको रैशेज से जल्दी छुटकारा चाहिए तो पाउडर का इस्तेमाल ज्यादा करें।

टैल्कम-पाउडरImage Source: https://2.wlimg.com/product_images/

सिरका
अगर आपको लगता है कि रैशेज़ इन्फेक्शन में बदल गए हैं तो आप तुरंत उस हिस्से में विनेगर लगा लें। अगर आप जल्दी असर चाहते हैं तो आप विनेगर को शहद में मिलाकर लगा सकते हैं। इसको 3 से 4 बार इन्फेक्शन वाले एरिया पर लगा लें।

सिरकाImage Source: https://carujeme.cz/

बर्फ
बर्फ का कूलिंग इफेक्ट रैशेज़ का असरदार इलाज हैं, आप बर्फ को हर दो घंटे बाद अंदरूनी रैशेज़ वाली जगह पर लगाकर सिकाई करें आप को बहुत जल्द फायदा मिलेगा।

बर्फImage Source: https://www.kusirhelela.co.za/

केमोमाइल टी
केमोमाइल टी भी एक असरदार तरीका हैं, आप इससे रैशेज़ से छुटकारा पा सकते हैं। इस टी में कई प्रकार की जड़ी-बूटियां होती है जो की स्किन की समस्याओं को दूर करती हैं।

केमोमाइल-टीImage Source: https://i9.dainikbhaskar.com/

विटामिन ई
अगर आपको रैशेज़ की परेशानी अकसर रहती है तो आप ऐसी चीज़े खाएं जिसमें विटामिन ई हो। एक हफ्ते तक दिन में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

विटामिन-ईImage Source: https://static1.squarespace.com/

कमफर्टेबल अंडरवियर
रैशेज़ की समस्या अकसर टाइट या अनकमफर्टेबल कपड़ों की वजह से होती है और अगर रैशेज़ के दौरान ऐसे कपड़े पहनेंगे तो आपकी समस्या बढ़ सकती है तो कोशिश करें कि आप ढ़ीले और कमफर्टेबल कपड़े पहने।

कमफर्टेबल-अंडरवियरImage Source: https://www.prettydesigns.com/

कॉर्न स्टार्च
कॉर्न स्टार्च लगाने से बढ़ते रैशेज़ कम होंगे। आप थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च लें और उसका पेस्ट बना लें और उसे 10 से 15 मिनट तक लगा लें जहां आपको रैशेज हुए हैं । आप तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। रैशेज़ को दूर करने के लिए हल्दी, एलोविरा और दूध का पेस्ट बना कर भी लगा सकते हैं।

कॉर्न-स्टार्चImage Source: https://birkamidon.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.