_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

घर पर ऐसे बनाएं लहसुन की चाय, बीमारियां रहेंगी सदैव दूर

लहसुन में बड़ी मात्रा में एंटी बायोटिक तत्व होते हैं। ये आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। ये तत्व बीमारियों से लड़ने की क्षमता को आपकी बॉडी में बढ़ाते हैं। इस कारण आप हमेशा स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाते हैं। लहसुन का सबसे ज्यादा यूज हम लोग खाने में डालकर करते हैं लेकिन आपकी लहसुन की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसकी चाय से आपको ऐसे बहुत से लाभ मिलते हैं। जो आपके स्वास्थ्य तथा शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। लहसुन की चाय हमें दिल तथा कैंसर जैसी बड़ी समस्याओं से आसानी से बचा लेती है। आइये जाते हैं इसको बनाने की विधि।

लहसुन की चाय के लिए आवश्यक सामग्री –

लहसुन की चाय के लिए आवश्यक सामग्री Image source:
  • एक चम्मच शहद
  • एक चुटकी कटा हुआ अदरक
  • एक लहसुन की कली
  • एक गिलास पानी
  • एक चम्मच नींबू का रस

लहसुन की चाय बनाने की विधि –

लहसुन की चाय बनाने की विधिImage source:

आप पहले पानी को उबालें और उसके बाद उसमें कटा अदरक तथा लहसुन को आप पीस कर डाल दें। 10 मिनट बाद इस मिश्रण को उबलने देने के बाद आप गैस को बंद कर दें तथा इस मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को छान लें तथा इसमें एक चम्मच शहद तथा इतनी मात्रा में ही नींबू का रस मिला लें और इसका सेवन करें।

लहसुन की चाय के सेवन के लाभ –

लहसुन की चाय के सेवन के लाभ Image source:

जो लोग अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं। उनके लिए यह बहुत लाभदायक है। असला में इसके सेवन से आपके शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और एक्सट्रा चर्बी जमा नहीं हो पाती। इस प्रकार आपका बजन बढ़ नहीं पाता। यह चाय एक अच्छे एंटीबायोटिक की तरह कार्य करती है। इसके सेवन से आपकी सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं ख़त्म हो जाती हैं। लहसुन में बैक्‍टीरियल तत्‍व भी पाएं जाते हैं इसलिए इसकी चाय के सेवन से आपके दांतों में दर्द जैसी समस्या नहीं हो पाती है। इस चाय के सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है इसलिए कॉलेस्ट्रॉल का स्तर भी सही बना रहता है। लहसुन आपके शरीर में फ्री रेडिकल को बढ़ने से रोकता है। इस कारण कैंसर का रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है। इस प्रकार से लहसुन की चाय का सेवन करने से आपको बहुत से लाभ मिलते हैं।

hellois25

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com