ADVERTISEMENT

इस तरह डार्क अंडर आर्म्स से पाएं कुछ ही दिनों में छुटकारा

 

महिलाओं में डार्क अंडर आर्म्स होना एक सामान्य परेशानी है। इसकी वजह से आप अपनी पसंदीदा स्लिवलेस टॉप्स नहीं पहन पाती हैं। लेकिन अब आप इस परेशानी से चिंतामुक्त हो जाएं, क्योंकि हम आपको डार्क अंडर आर्म्स की त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए कुछ अद्भुत प्राकृतिक घरेलू उपायों को बताने जा रहें हैं, जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – 4 उपायों से दूर करें अनचाहे अंडर आर्म्स के बाल

1. हल्दी (Turmeric)-

हल्दी में स्वाभाविक रूप से करक्यूमिन होता है, जो एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता हैं। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने एवं निखारने में मदद करती है। हल्दी त्वचा को टोन भी करती है।

TurmericImage Source: 

लगाने की विधि –

एक कटोरी में दो चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने डार्क अंडर आर्म्स की जगह पर लगाकर 12 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद, इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें।

2. टमाटर (Tomato)-

टमाटर में नींबू जैसी ब्लीचिंग गुण होते हैं। यह डार्क अंडर आर्म्स की रंगत को हल्का करता हैं। साथ ही साथ पसीना आने के स्तर को कम करता हैं। इसके उपयोग से त्वचा में चमक आती हैं और इसकी मलिनता दूर होती हैं।

TomatoImage Source: 

लगाने की विधि –

एक कच्चे टमाटर को टुकड़ों में काट लें और बारी-बारी इन टुकड़ों से अपनी डार्क अंडर आर्म्स पर रगड़े या टमाटर का रस लगाएं। संभव हो सके तो रात में सोने से पहले इसे लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपनाएं यह असरदार घरेलू उपाय

3. विटामिन ई युक्त ऑयल (Vitamin E oil)-

सूखी और काली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई ऑयल अच्छा माना जाता हैं। बादाम का तेल, नारियल तेल आदि में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती हैं।

Vitamin E oilImage Source: 

लगाने की विधि –

नारियल या बादाम तेल को अपने डार्क अंडर आर्म्स पर 20 मिनट तक लगाएं और अच्छी तरह मालिश करें। इस तरह नियमित रूप से मालिश करने से आपकी त्वचा के टोन में बदलाव आता हैं और अंडर आर्म्स का रंग हल्का हो जाता हैं।

4. दूध (Milk)-

दूध लगाने से भी त्वचा की रंगत में निखार आता हैं। इससे त्वचा का कलापन कम होता हैं।

MilkImage Source: 

लगाने की विधि –

कच्चा दूध या मलाई को डार्क अंडर आर्म्स पर सोने से पहले लगाकर छोड़ दें। सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता हैं। यह एक अच्छे मॉइश्चराइजर का भी काम करता हैं। जिससे आपकी त्वचा ब्राइट एवं सॉफ्ट हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें – अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खें

5. नींबू (Lemon)-

नींबू में एंटीसेप्टिक एवं एंटीबैक्टेरियल गुण पाएं जाते हैं। साथ ही साथ यह एक अच्छे ब्लीचिंग का भी काम करता हैं। यह त्वचा की रंगत को हल्का करता हैं और कोशिकाओं का पोषण करता हैं, जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती हैं।

LemonImage Source: 

लगाने की विधि –

डार्क अंडर आर्म्स की जगह पर नींबू को काटकर रगड़े और 15 मिनट के बाद साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा की रंगत में काफी फर्क दिखने लगेगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.