ADVERTISEMENT

इन शानदार तरीकों से करें अपने रोज़मर्रा के खर्चों से हर हफ्ते बचत

महीने की आमदनी के साथ तंग बजट पर सेविंग करना हर किसी के बस की बात नही है। क्योकि बढ़ती मंहगाई के साथ खर्चे भी बढ़ते जाते हैं | और महीने के लास्ट में ऐसा होता है कि जेब में एक पैसा नगदी नही बच पाता। लेकिन आप की इन्ही परेशानियों को देखते हुये हम लाए हैं ऐसे तरीके जिनका इस्तेमाल करने से आप अपनी कम आमदनी में भी अच्छी-खासी बचत कर सकते है। जानें बचत करने के उन्हीं खास तरीकों के बारे में..एक नज़र ज़रूर देखें…

1. बचत करने के लिये खर्चे में बदलाव लायें

बचत करने के लिये खर्चे में बदलाव लायें

घर के राशन और अन्य चीजों का खर्चा निकालने के बाद जो कुछ भी बचता है उसे अलग से निकालकर रखते जाये। और उन्हें अपने गुल्लक में रखें। ऐसा करने से आप काफी हद तक कुछ पैसा सेव कर सकती है जो आपके खराब समय में आपकी मदद के काम आ सकती है।

2. अपना नाश्ते और पानी खुद से तैयार करें

अपना नाश्ते और पानी खुद से तैयार करें

बहुत से लोग की आदत होती है कि जब भी वो घर से बाहर निकलते है तो उन्हें बाहर कुछ ना कुछ खाते रहने की आदत होती है इसके लिये आप एक डिब्बे में घर का नाश्ता लेकर जाये। और बाहर के पानी की अपेक्षा घर के पानी को एक बोतल में रखकर हमेशा अपने साथ रखें। इससे आपके पैसों की बचत होगी।

3. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी करें इस्तेमाल

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी करें इस्तेमाल

घर के जरूरी कामों के साथ घर से ऑफिस तक जाने के लिये कार की अपेक्षा शेयर टैक्सी या पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर जाने की कोशिश करें। ज के समय तो जो लोग ली एक ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर ऑफिस जाते है उन्हे किराये पर विशेष छूट भी दी जाती है। आप इसका भी फायदा उठा सकते है।

4. सैलून के खर्चों से बचें

सैलून के खर्चों से बचें

आप अपनी सुदंरता को निखार देने के लिये हर सप्ताह पॉर्लर जाकर पैसा बर्बाद करते है इसकी जगह आप एक एपिलेटर खरीद कर खर्चों से छुटाकरा पा सकते है। एक बार एपिलेटर खरीद लें। कई बार सका पयोग करके पैसों की बचत करें।

5. महंगे फूड जॉइंट पर जाने की अपेक्षा घर पर बनाये कॉफी

 महंगे फूड जॉइंट पर जाने की अपेक्षा घर पर बनाये कॉफी

बड़े बड़े स्टारबक्स जैसे महंगे फूड जॉइंट पर जाने के बजाय आप घर पर ही कॉफी के पीने की आदत डालें। इसके लिये आप बाजार से कॉफी पाउडर ले आये। इसे एक बड़े जार में रख लें। जब भी मन करें घर पर रोजाना एक कप कॉफी बनाएं।

6. महिने का किराना मंगाने से पहले लिस्ट तैयार करे

महिने का किराना मंगाने से पहले लिस्ट तैयार करे

जब भी आप घर का किराना खरीदने के लिये जायें, तो पहले समानों की सूची तैयार कर लें। और अपनी सूची में उन्ही चीजों को शामिल करें। जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है। इससे आपके सेविंग में काफी अंतर देखने को मिलेगा। इससे आप ज्यादा नगद बचा सकते है।

7. अपना डेटा प्लान बदलें

अपना डेटा प्लान बदलें

मोबाइल पर पैसों की बचत करने के लिये कुछ सस्ते डेटा प्लान देखें जो टॉक टाइम और डेटा का कॉम्बो प्लान देता हो। इसके अलावा, और भी ऐसे प्लान है जो आपको ऑफर भी देते है। इसके साथ ही पेमेंट एप्स के जरिए भी रिचार्ज करने में आपको कैश बैक भी मिलता है इन्हें फॉलो करें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.