ADVERTISEMENT

होली में रंगों से खेलें, अपनी त्वचा और बालों से नहीं

बंसत पंचमी के आगमन से जहां धरती नये रंग बिरंगे फूलों सें सजने लगती है उसी तरह से होली के पर्व के आते ही रंगों की फुहार से हर गली मुहल्ले के लोग रंग बिरगें रगों से रंग जाते है। हर कोई इस खास दिन को पूरी खुशियों के साथ मनाना पसंद करता है। पर आज के समय रंगो में मिलने वाले केमिकल से लोग खेलने में बहुत कतराने लगे है क्योकि बाजार के रंगों में मिलाये जाने वाले रासायनिक पदार्थ जहरीलें होने के साथ काफी जिद्दी होते है जो त्वचा एंव बालों को नुकसान पहुचानें में मदद करते है। आज हम आपको होली के जिद्दी रंगों से सुरक्षित रखने के कुछ उपायों के बारें में बता रहे है जिससे अजमाने से आप अपनी होली को काफी अच्छी तरह से मनायेगें। तो जानें उन खास उपायों के बारें में..

होली

होली के रंग से त्वचा एंव बारों को सुरक्षित रखने वाले उपाय:

क्रीम लगाएं

क्रीम लगाएं

होली के रंगों त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आप जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें। जिससे आपकी त्वचा पर रंगों का कोई विपरीत असर न पड़े।

दाल और आटा

दाल और आटा

होली के जिद्दी रंग को त्वचा से साफ करने के लिये आप एक चम्मच मसूर की दाल को पीसकर इसमें एक चम्मच आटा, एक चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकार 20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्क्रब करें। जब रंग छूटने लगे तो पानी से धो लें।

नींबू का घोल

नींबू का घोल

मुंह धोते वक्त पहले पानी से चेहरा साफ कर लें। रूई से एलोवेरा और नींबू का घोल लगाएं। रुई से अपने चेहरे को पोंछ लें। इस सॉल्यूशन से आपको सूखा रंग साफ करने में मदद मिलेगी।

गुनगुना पानी

गुनगुना पानी

होली के रंग को चेहरे से साफ करने के लिये यह जान लें कि आप रंग को छुडड़ाने के लिये कभी भी ठंडे पानी का उपयोग ना करें बल्‍कि गुनगुने पानी से धोना चाहिए। ठंडें पानी का उपयोद करने से रंग और ज्यादा हठी बन जाता है। त्वचा को कभी भी जोर लगाकर ना रगड़े। ऐसा करने से त्वचा पर रैशेस पड़ सकते है। अगर रंग को हल्का करना ही है तो उस पर नींबू रगड़ें।

बालों में आंवले का प्रयोग

बालों में आंवले का प्रयोग

होली के रंग से त्वचा के सुरश्रित रखने के लिये आप एक दिन पहले रात को पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से सिर धोकर बालों में तेल जरूर लगा लें। जिससे रंग का असर बालों में नही करेगा। इसके अलावा बालों को साफ करने के लिये आंवले के पानी में सिरका का उपयोग करके बाल धो सकते है। इससे रंगों से बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

खुद से सूखाने दें

खुद से सूखाने दें

होली में बालों में लगे रंग से छुटाकारा पाने के लिये आप बाल को धोने के बाद उनमें ब्लो-ड्राई का उपयोग कतई ना करें। उन्हें अपने आप ही सूखने दें। इसके अलावा होली के दो सप्ताह बाद तक बालों को कलर न करें। इससे बाल वापस अपनी कंडीशन में आ जाएंगे।

दूध और केला

दूध और केला

त्वचा पर लगे होली के रंग को साफ करने के लिये आप एक केले को पीसकर उसमें दो चम्मच दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहे के साथ पूरे शरीर पर लगाकर सूखने दें। करीब 20 मिनट बाद पानी की मदद से स्क्रब करें। इससे रंग आसानी से छूटेगा।

आंखों को धुलें

आंखों को धुलें

होली खेलते समय आंखों का खास ख्‍याल रखें। आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं।

सरसों के तेल की मालिश

सरसों के तेल की मालिश

बालों पर रंग का असर सबसे ज्यादा खास पड़ता है। यह रंग बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकता हैं। बालों को रंग से बचाने के लिये आप होली के एक दिन पहले बालों में सरसों तेल की मालिश जरूर कर लें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.