_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सब्जी व दाल में ज्यादा नमक की समस्या को इन तरीकों से करें हल

अगर सब्जी में नमक न हो तो वह बेस्वाद हो जाता है। अतः भोजन में नमक की मात्रा का ठीक होना बेहद जरुरी रहता है। मगर अक्सर देखने में आता है कि खाना बनाते समय कई बार सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है। इस कारण सब्जी या दाल का स्वाद बिगड़ जाता है और वह खाने लायक नही रहती। इस प्रकार की स्थिति में ज्यादातर महिलाएं उस खाने को फेंक देते है। मगर हमारे बताए इन तरीकों से आपके खाने में तेज हुए नमक की समस्या हल हो सकती है। चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें – जानिंए ककड़ी फ्रूटी रायता बनाने की विधि

सब्जी व दाल में ज्यादा नमक की समस्या को ऐसे करें हल-

1 – आटे की लोई  

आटे की लोई  Image source:

आप आटे की लोई से भी अपनी सब्जी में नमक की ज्यादा मात्रा को कम कर सकती हैं। आपको बता दें कि यदि आपकी सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप आटे की एक बड़ी लोई बनाकर सब्जी में डाल दें। ऐसा करने पर आपकी सब्जी का खारापन कम हो जाता है।

2 – नींबू का रस

 नींबू का रसImage source:

यदि आपकी दाल में नमक ज्यादा हो गया है तो आप दाल में नींबू का रस मिला दें। ऐसा करने पर आपकी दाल का खारापन कम हो जाता है और नमक की मात्रा समान्य हो जाती है।

यह भी पढ़ें – कुकिंग के ये नए तरीके आपके आपको बना देंगे स्मार्ट कुक

3 – आलू का यूज करें  

आलू का यूज करें  Image source:

यदि आपकी सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप एक आलू को छीलकर उसमें डाल दें। कुछ समय बाद उस आलू को निकाल लें। इस तरीके से भी आपकी सब्जी का खारापन खत्म हो जाता है।

4 – ब्रेड का करें उपयोग  

ब्रेड का करें उपयोग  Image source:

आप ब्रेड का उपयोग करके भी अपनी सब्जी का खारापन कम कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी सब्जी में एक या दो ब्रेड के स्लाइस डाल दीजिये। ऐसा करने पर आपकी सब्जी में बड़ा नमक समान्य हो जाता है।

5 – दही से कम करें खारापन

दही से कम करें खारापनImage source:

दही से भी आप अपनी सब्जी के खारापन को कम कर सकती हैं। यदि आपको सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा लग रही है तो आप थोड़ी सी दही को अपनी सब्जी में डाल लें। ऐसा करने पर आपकी सब्जी का खारापन कम हो जाता है।

hellois66

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com