मानव शरीर में वैसे तो हर अंग अपने कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कुछ अंग ऐसे होते हैं जिन पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है। इनमें से एक है हाथ। खूबसूरत हाथ हर महिलाओं के लिए बेहद आवश्यक हैं। आमतौर पर लोगों की नजर महिलाओं के हाथों पर पड़ ही जाती है। ऐसे में खराब और रूखे हाथ आपकी शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं। हाथों को सुन्दर बनाने के लिए कोई विशेष कार्य करने की जरूरत नहीं होती। बस आप थोड़े से ही प्रयास से अपने घर पर ही हाथों की देखभाल कर सकती हैं।

महिलाएं आमतौर पर अपना पूरा ध्यान केवल अपने चेहरे पर ही लगाती हैं। ये बात सही है कि वास्तव में चेहरे से व्यक्ति के स्वभाव का पता चलता है, परन्तु चेहरे के बाद महिलाओं के हाथों पर ही नजर पड़ती है। हाथों को सुंदर बनाने के लिए आपको पार्लर जाकर कोई बड़ा ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं हैं। हाथों को को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिनके द्वारा आप हाथों की खूबसूरती के प्रति बेफिक्र हो सकते हैं।

कुछ घरेलू उपाय-

1 ऑलिव ऑयल और चीनी

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल हाथों के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है। यह त्वचा के रूखेपन को खत्म कर देता है।

Olive-oil-and-sugarImage Source: i1.tribune

2 गुलाब जल, नीबू और ग्लिसरीन

इन तीनों का मिश्रण शरीर की त्वचा को मुलायम बना सकता है। इसलिए आप इस मिश्रण को अपने हाथों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्लिसरीन स्किन के मॉइस्चर को बनाए रखता है। साथ ही रूखेपन को तेजी से खत्म कर उस स्थान को दोबारा मुलायम बना देता है। वहीं, गुलाब जल और नीबू हाथों की स्किन को गोरा और चमकदार बनाते हैं।

Rose-water,-lemon-and-glycerine

3 क्रीम और ऑलमंड ऑयल

हाथों को खूबसूरत बनाने का यह सबसे आसान तरीका है। मलाई से निकाली जाने वाली क्रीम हर घर में आसानी से मिल जाती है। वहीं ऑलमंड ऑयल भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है। इन दोनों को मिक्स करके इसे हाथों पर लगाने से हाथ की प्राकृतिक रंगत लौट आती है।

Cream-and-Almond-Oil (1)Image Source: asheborodermatology

4 नारियल के तेल से मालिश करना

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो इंफेक्शन जल्द ही ठीक हो जाता है। इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और हाथों की त्वचा का रूखापन समाप्त होता है।

Coconut-oil-to-massageImage Source: pinimg

5 नीबू और चीनी से मसाज करना

नीबू और चीनी का मिश्रण भी हाथों के लिए वरदान साबित होता है। नीबू और चीनी के मिश्रण से हाथों की मसाज से बेजान त्वचा सही हो जाती है। साथ ही धूप और धूल के कारण प्रभावित हुई त्वचा फिर से चमकदार और एक ही रंग में आ जाती है।

To-massage-with-lemon-and-sugarImage Source: zuzkalight

6 पानी सही मात्रा में पीना

हमारे शरीर में अधिकतर भाग पानी का है। इस कारण पानी की कमी हमारे शरीर के विकारों के लिए एक प्रमुख कारण बनकर सामने आती है। आमतौर पर लोग सर्दियां आते ही पानी पीना लगभग कम कर देते हैं। जिससे त्वचा बेजान होने लगती है। ऐसे में हमें ध्यान रखना चाहिए कि पानी की सही मात्रा का सेवन करें, ताकि त्वचा की समस्या से बचा जा सके।

The-right-amount-of-water-to-drinkImage Source: cecilelavabre

इसके अलावा भी कई अन्य सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए-

1 तेज गर्म पानी से हाथों को नहीं धोना चाहिए। दरअसल तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमीं पर असर पड़ता है। साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें।

2 हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्क्रिन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का हाथों पर दुष्प्रभाव न पड़े।

3 हाथों के लिए मिलने वाले मसाज ऑयल के भी प्रयोग से हाथों को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

इस तरह हम घर में कुछ आसान उपायों से अपने हाथों को खूबसूरत बना सकते हैं। साथ ही हाथों की रूखी और बेजान त्वचा से अब शर्मिंदा होने की भी जरूरत नहीं है। सर्दियों में इन उपायों के जरिए महिलाओं के हाथ अब चेहरे की तरह ही दमकने लगेंगे।