मेड रखते हुए रखें इन बातों का खास ध्यान

आज के समय में अधिकतर महिलाएं काम पर जाती है। जिस कारण घर की देखरेख सही तरीके से नही हो पाती है। घर का कामकाज सही तरीके से हो, इसके लिये घर में कामवाली बाई रखना जरूरी हो जाता है। लेकिन आज के समय में कामवाली बाई को ज्यादा समय तक रख पाना काफी मुश्कित सा हो गया है क्योकि उनसे अपने अनुसार काम लेना उतना असान नही है। इसलिये आपको काम वाली से भी काम करवाने के लिये कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए जिससे आपका भी काम आपके अनुसार सही समय पर हो सके। इन महत्वूपर्ण टिप्स से जानें, काम वाली बाई से काम लेने का सही तरीका…

सबसे पहले घर पर मेड रखते समय अपने व्यवहार में थोडा संयम लाये। उनसे बात करते समय कठोरता ना लायें। कामवाली को रखते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि जितनी जरूरत उसको है उससे कही अधिक जरूरत आपको भी है।

मेड

कामवाली बाई रखते समय इन सभी बातों को पहले से ही स्पष्ट कर लें जैसे कि वो महीने में वो कितनी पगार लेगी। कितनी छुट्टी लेगी और यदि अधिक छुट्टी ली तो इसके लिये क्या करें। इमरजैंसी छुट्टी कैसी लेनी है उसके साथ पहले की छुट्टी मिलानी है या नही सब बातें पुरी तरह से स्पष्ट करें। इससे बाद में आप को भी टेंशन नही रहेगा।

इस बात को भी पहले से स्पष्ट कर लें कि यदि घर पर मेहमान वगैरह आते है तो  क्या उनके काम का भी एक्स्ट्रा पैसे देना होगा, या नही।

कामवाली बाई का एक समय निर्धारित कर लें यदि वो कभी-कभार देर से आती है तो उस पर हावी ना हो। इंसानियन का फर्ज निभाए और उसकी भी बात सुने जिससे आपको पता चल जायेगा उसके लेट होने का कारण क्या है।

मेड

काम वाली को कभी कभी खाना, कपडे, इत्यादि देते रहे जिससे  उसको भी काम करने में अच्छा महसूस होगा। साथ में उसके बच्चों की अपने सामर्थ अनुसार मदद करते रहे कभी तबियत खराब होने पर उसको अपने आप ही छुट्टी दे दें।जिससे एक इंसानियत पता चलेगी। हो सकता है कभी आपकी तबियत खराब होने पर आपके व्यवहार को ध्यान मे रखकर वह भी आपके घर का एक्स्ट्रा काम करने को तैयार रहे।

कामवाली बाई यदि कभी आपसे आडे वक्त पर पैसे मांगती है तो इसके लिये मना ना करें। उसकी समस्या को देखते हुये इंसानियत का फर्ज निभायें। आपके घर में यदि कोई चीज ज्यादा बच जाती है तो उसे फेकने के बजाय उसे ही दे दें जिससे किसी का पेट भर सकें। और कोशिश करें खाना अच्छा ही खाने को दें।

कभी भी आप अपने घर की पूरी जानकारी कामवाली बाई से शेयर ना करें। घर पर रखी चीजों को अच्छी तरह से परखें बिना कामवाली बाई पर चोरी का आरोप कतई न लगाये। पहले घर के सभी सदस्यों से पूछ लें अच्छी तरह जाच-पडताल कर लें। और यदि आपको लगता है कि काम वाली बाई सही नही है तो बिना कुछ बोले होशियारी के साथ उसकी छुटटी कर दें। नही तो वह आपके घर में दूसरी बाई को लगने नही देगी और चारों तरफ आपको गलत साबित करती फिरेगी। इसलिये ये काम करते समय बडी सर्तकता बरते ।

मेड

कामवाली बाईयों की आदत होती है इधर उधर की बातों की चुगली करना इसलिये आप उसकी बातों पर आकर अपने व्यवहार को ना बिगाड़े। यदि वो आपसे इस तरह की बात करें भी तो उसे डाट दें कि ताकि वो चुगली ना करें। क्योकि कभी कभी कामवाली बाई के बातों में आकर अक्सर लोगों के आपसी आप सम्बन्ध बिगड़ जाते हैं।