_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एयर कंडीशनर में ज्यादा रहने से हो सकती हैं त्वचा की ये परेशानियां

गर्मियों के मौसम में बाहर की चिलचिलाती गर्मी खाने के बाद घर आकर एयर कंडीशनर की कूलिंग से जो राहत मिलती है उसका क्या ही कहना। इसकी ठंडी हवा से न सिर्फ हमारी गर्मी दूर हो जाती है बल्कि धूप के कारण जो एक तनाव की स्थिति बन जाती है वह भी पूरी तरह से शांत हो जाती है। मगर क्या आप जानती हैं कि एयर कंडीशनर की ये सुहावनी ठंडी हवा आपकी त्वचा पर कैसा प्रभाव डालती है। दरअसल पूरे दिन में हमारे चेहरे की त्वचा धूल, मिट्टी, प्रदूषण और धूप इत्यादि बहुत कुछ सहती है। ऐसे में रोजाना इन हालातों के चलते हमारी खुद को इन सब के अनुकूल बनाना सिख जाती है।

वहीं दूसरी ओर एयर कंडीशनर की बात करें तो यह हवा में से धूल, मिट्टी के कणों और नमी को सोख लेता है, जिससे हमे एक दम शुद्ध हवा मिलती है। मगर कुछ इसी तरह का प्रभाव यह हमारी त्वचा पर भी डालता है। यह हमारी त्वचा की सारी नमी सोख लेता। इसके चलते हमारे कमरों की ही भांति हमारी त्वचा भी पूरी तरह से सूखी व रुखी सी हो जाती है। इससे आपके चेहरे पर झुर्रिंयां आने का भी डर बन जाता है। ऐसे में इस परेशानी को कैसे हल करें क्योंकि गर्मियों में एयर कंडीशनर के बिना रह पाना बेहद मुश्किल है। आपकी इस समस्या को हमारे बताएं ये कुछ आसान उपाय हल कर देंगे, चलिए जानते हैं इनके बारे में।

1- अधिक मात्रा में पानी पिएं

अधिक मात्रा में पानी पिएंImage source:

वैसे तो गर्मियों में ज्यादा पानी पिना हमारे शरीर की जरुरत होती है। लेकिन अगर आप एयर कंडीशनर से अपनी त्वचा को बचाना चाहती हैं तो इसका सेवन और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है। त्वचा को रुख होने से बचाने का सबसे आसान उपाय शरीर को हाइड्रेट रखना होता है और इसके लिए आपको दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिना होगा। इसके अलावा नारियल पानी भी पी सकती है, वह भी एक बेहतर विकल्प है।

2- चेहरे पर ड्राइ फेशियल और ऑयल करें इस्तेमाल

चेहरे पर ड्राइ फेशियल और ऑयल करें इस्तेमालImage source:

चेहरे के रुखेपन को खत्म करने के लिए जरुरी है कि आपकी त्वचा में पर्याप्त नमी व ऑयल हो। इसके लिए आप ड्राई फेशियल और ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है। हम ड्राई फेशियल व ऑयल का सुझाव इसलिए दे रहें है क्योंकि यकिनन आप भी नही चाहेंगी कि आपके चेहरे की त्वचा ऑयली दिखे। इस तरीके से आपकी त्वचा पर रुखेपन के कारण आए निशान व दरारें ठीक हो जाएंगी।

3- त्वचा पर होने वाले तनाव को कम करें

त्वचा पर होने वाले तनाव को कम करेंImage source:

अगर आपको लगता है कि एयर कंडीशनर में बैठने से आपकी त्वचा प्रभावित हो रही है तो अपनी त्वचा पर अधिक प्रभावी सेंट, साबुन और लोशन का प्रयोग न करें। इसकी बजाय आप कम प्रभावी त्वचा उत्पादों और कम सुगंधित सेंट का प्रयोग करें।

4- नियमित ब्रेक लें

नियमित ब्रेक लेंImage source:

अगर आपको लगता है कि ए.सी में लगातार बैठने से आपकी त्वचा प्रभावित हो रही है तो कुछ देर के लिए उस स्थान से दूर या उस कमरे से बाहर निकल जाए। जब आप उससे बाहर जाएंगे तो आपके शरीर का तापमान स्थिर हो जाएगा। जब आपको लगे कि आप बेहतर महसूस कर रहीं है तो वापिस अन्दर चले जाएं। घर पर आप ए.सी को एक नियमित अंतराल में बंद कर सकती है।

5- हुमिडिफिएर का प्रयोग करें

 हुमिडिफिएर का प्रयोग करेंImage source:

अगर आपके घर में एक लंबे समय तक ए.सी चलाया जाता है तो इससे होने वाले त्वचा के नुकसान को हुमिडिफिएर की मदद से रोका जा सकता है। इसके लिए इसे उस स्थान पर रख दें जहां आपका ए.सी लगा है। यह हवा में नमी की मात्रा को संतुलित कर देगा।

hellois49
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com