ADVERTISEMENT

गर्मियों में मेकअप को बचाये रखने वाले सिंपल समर मेकअप टिप्स

गर्मियों का मौसम आते ही लोग समुद्र तट या नदी-झरने के किनारे जाकर छुट्टियाँ मनाना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन गर्मी की तेज धूप से शरीर व चेहरा काफी झुलस जाता है और त्वचा पर काले दाग-धब्बे तेजी से होने लगते है। और इन दिनों इनको मेकअप से छुपाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। क्योकि शरीर से निकलता पसीना चेहरे पर मेकअप को टिकने नहीं देता है। जिसके चलते बहुत सी महिलाएं गर्मी के दिनों में मेकअप का इस्तेमाल करना बंद कर देती हैं, इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लाए हैं बहुत ही कारगर और आसान समर मेकअप टिप्स। पढ़ें ये पोस्ट और जानें विस्तार से…

आमतौर हर किसी महिला के मन में ये प्रश्न उठते है। जैसे:

  • आपको गर्मियों में कम मेकअप क्यों पहनना चाहिए?
  • अपने चेहरे को हाइड्रेटेड रखना क्यो जरूरी है?
  • आपको कम मेकअप पर खर्च करना क्यो जरूरी है?
  • अपने मेकअप को बहने से रोकने के लिए क्या करें?

1. कम मेकअप का उपयोग करें

कम मेकअप का उपयोग करें

गर्मियों के समय में, हमारी त्वचा से काफी पसीना निकलता है और चेहरे पर लगाया गया अनावश्यक मेकअप त्वचा के रोम छिद्रों को बंद करने का काम करता हैं। इसलिए इन दिनों चेहरे पर ज्यादा मेकअप ना करें। आवश्यकता पड़ने पर चेहरे में केवल टिंटेड मॉइस्चराइज़र और थोड़ा कंसीलर का उपयोग करें।

2. मॉइस्चराइज करना न भूलें

मॉइस्चराइज करना न भूलें

ज्यादातर लोग गर्मी की शुरूआत होते ही स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना छोड़ देते हैं। जो गलत है। गर्मी की वजह से अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज रखना जरूरी है। सौंदर्य विशेषज्ञ भी मुँहासे को रोकने के लिए गर्मियों में ऑयली मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

3. सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

गर्मियों में त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के साथ सबसे जरूरी होता है धूप की किरणों से त्वचा की सुरक्षा। सनस्क्रीन ही आपके त्वचा का सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। धूप की हानिकारक किरणें त्वचा को डैमेज कर देती है। यदि आप चाहती है कि आपकी त्वचा की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहें। तो सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर कभी ना निकलें। जब भी बाहर निकलें, सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

4. वॉटर प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट का उपयोग करें

वॉटर प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट का उपयोग करें

गर्मियों में हमेशा यही कोशिश करें कि आपके चेहरे पर उपयोग किए जाने वाले मेकअप प्रोडक्ट वॉटर प्रूफ हों। वॉटर-प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट पसीने में जल्दी नहीं बहते हैं। जिससे काफी समय तक मेकअप आपके चेहरे पर टिका रह सकता है।

5. मिनी साइज प्रोडेक्ट खरीदें

मिनी साइज प्रोडेक्ट खरीदें

मिनी साइज प्रोडेक्ट आपके लिये हर समय उपयोग करने का काफी अच्छा साधन माना गया है ऑफिस या यात्रा के दौरान आप इसका उपयोग असानी के साथ कर सकते है। और किसी भी जगह पर आप इन्हें बेहद आसानी से ले जा सकते हैं और इसका उपयोग आप कभी भी, कहीं भी, किसी भी समय बड़ी ही असानी के साथ कर सकते है।

6. एक अच्छे प्राइमर का उपयोग करें

एक अच्छे प्राइमर का उपयोग करें

गर्मियों के समय एक अच्छे प्राइमर के बिना आपका मेकअप अधूरा होता है क्योंकि इसका उपयोग आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह त्वचा को स्मूथ बनाये रखता है।

7. ब्रोंजर के साथ ग्लैम

ब्रोंजर के साथ ग्लैम

ब्रोंज़र का उपयोग सही तरीके से करने से यह आपके चेहरे को निखारने का काम करता है। ये चेहरे के दाग धब्बे को हल्का करने में मदद करता है। और चेहरे पर ग्लो लाता है। ब्रॉन्जर का उपयोग केवल चेहरे के हाई प्वॉइंट पर ही करना चाहिए, जहां सूरज की सीधी किरणें पड़ती हैं, जैसे- माथा, चिन, नाक आदि।

8. ब्राइट रंगों का उपयोग

ब्राइट रंगों का उपयोग

गर्मियों में ब्राइट कलर के रंग आपके चेहरे के सुंदर और चमकदार बनाते है। यह तुंरत निखार देते हैं इसलिये गर्मी के समय में बोल्ड कलर के उपयोग करने का सही समय होता है। ब्राइट आईशैडो और बोल्ड लिप कलर से लेकर पीच ब्लश के ये रंग आप अपने मूड के अनुसार चुनें।

9. सही शेड्स का चुनाव

सही शेड्स का चुनाव

गर्मियों में हल्के और खुले रंग काफी अच्छे लगते है। इसलिये होठों की रंगत को बनाये रखने के लिये आप मैट लिपिस्टिक का चुनाव करें। रात के समय डार्क कलर का उपयोग करें।

10. होंठों के धब्बे को दूर करें

होंठों के धब्बे को दूर करें

होठों का देखरेख के लिये लिप बाम की तुलना में लिप स्टिक में भारी फोर्मुलेशन होता है। ये बेहद हल्के होते हैं और होंठों को नमीयुक्त रखते हैं। एक ही समय में अपने होंठों को सुंदर और हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनी वैनिटी में ब्लश पिंक और पीच लिप लिप्स लगाएं।

11. शिमर से दूर रहें

शिमर से दूर रहें 

गर्मियो में ग्लो मेकअप लुक बहुत पसंद होता है। लेकिन नेचुरल ग्लोई मेकअप और जरूरत से ज्यादा शिमर इस्तेमाल कर के मेकअप को ग्लोई बनाने में अंतर होता है। गर्मियों के मौसम में ज्यादा क्रीम व फाउंडेशन लगाने से बचें, क्योंकि इससे चेहरे पर अधिक पसीना आता है और मेकअप जल्दी खराब हो जाता है

12. डेवी मेकअप अपनाये

 डेवी मेकअप अपनाये

यदि आपके चेहरे का मेकअप आपको बहुत चमकदार दिखा रहे हैं, तो इस मेकअप को हल्का करने के लिये और अनावश्यक चमक को खत्म करने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करें। इससे चमक कम होगी और चेहरे में ग्लो बना रहेगा।

13. लंबे समय तक रहने वाला आईशैडो

लंबे समय तक रहने वाला आईशैडो

यदि आपको अपने आईशैडो को लंबे समय तक बनाये रखना चाहती है तो अपनी आंखों में एक अच्छे आई प्राइमर का उपयोग करें। यह आपकी आंखों के मेकअप को आकर्षक बनाने में मदद करता है। आई क्रीम का उपयोग न करें। और अच्छा लुक पाने के लिये क्रीमी आईशैडो के ऊपर पाउडर की एक परत लगाएं।

14. पाउडर ब्लश से बचें

पाउडर ब्लश से बचें

पाउडर ब्लश का उपयोग बैसे तो बढ़िया है लेकिन गर्मियों के लिये सही नही है। क्योकि यह आपकी त्वचा को रूखा बनाता है और चेहरा काफी ड्राई दिखने लगता है जिससे चेहरे की चमक भी खत्म हो जाती है। इसलिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि पाउडर ब्लश के स्थान पर आप क्रीम ब्लश का उपयोग करें। यह त्वचा के ग्लो को अधिक समय तक बनाये रखने में मदद करता है।

15. मेकअप से पहले सेटिंग स्प्रे का उपयोग

 मेकअप से पहले सेटिंग स्प्रे का उपयोग

चेहरे पर मेकअप का उपयोग करने से पहले से आप अपने चेहरे पर मेकअप सेटिंग स्प्रे का उपयोग जरूर करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें इसे लगाने से चेहरे और गर्दन से पसीना गायब हो जाता है और ये पसीना को आने से रोकता है। इसे स्प्रे करने के बाद ही अपना मेकअप शुरु करें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.