ADVERTISEMENT

गर्मियों की शादी में मेकअप करने के खास तरीके

शादी की बात करें, तो शादियों की दावतें और उनकी तमाम रस्में आमतौर पर मज़ेदार ही होती हैं | बल्कि सभी लोगों के बीच एक खुशनुमा समां बाँधने का काम ऐसे फंक्शन कर देते हैं | लेकिन गर्मी के दिनों में की जाने वाली शादी से लोग ज्यादातर घबराते है क्योकि इन दिनों की उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो जाते हैं जो मज़ा पूरा ही किरकिरा कर देते हैं | फिर ऐसे समय में यदि आप दुल्हन बनने जा रही हैं तो इस मौसम में बहते पसीने से फेस के मेकअप को भी खराब होने में देर नहीं लगती | आज हम इसी परेशानी को देखते हुये इसके समाधान के कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी शादी को गर्मियों के समय में भी काफी अच्छी तरह से एन्जॉय कर सकती हैं | आईये विस्तार से जानते-समझते हैं…

-गर्मियों में मेकअप को बहने से कैसे बचाया जाए?
-गर्मियों में मेकअप करते समय ध्यान रखने योग्य बातें
-गर्मियों की दुल्हन के लिए टिप्स
-गर्मियों की शादी के लिए मेकअप

यहां हम खासकर उन चीजों पर खास ध्यान रखेंगे जो हमारे चेहरे को निखार देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं | तो शुरू करते हैं …

आंखें

आंखें

  1. यदि आपकी आखों के आस पास ऑयली ज्यादा हैं, तो कंसीलर का उपयोग करने से पहले मैटीफाइंग पाउडर जरूर लगाएं। यह त्वचा के तेल को पूरी तरह से सोख लेगा। और त्वचा को ऑयली होने से रोकेगा।
  2. गर्मी के समय में आप क्रीम युक्तआइशैडो का उपयोग करने के बजाय पाउडर बेस्ड आइशैडो लगाएं।
  3. आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए लिक्विड आइलाइनर के बजाय वाटरप्रूफ लाइनर इस्तेमाल में लाएं।ये आपकी आखों में लंबे समय तक बना रहेगा।
  4. लास्ट में शादी के दिन वाटरप्रूफ काजल आपकी आखों के लिये बेहतर होगा।

होंठ

होंठ

  1. सबसे पहले अपने होंठों को मॉइस्चराइज करने के लिए एक अच्छा लिप बाम लगाएं। फिर एक लिप लाइनर से अपने होंठों को रेखांकित करें। लिप लाइनर लगाने के बाद होंठों पर अपनी मनपसंद लिपस्टिक ब्रश की मदद से लगाएं। गर्मियों के लिए मैट लिपस्टिक सबसे अच्छी रहती है।
  2. लिपिस्टिक आपके होठों पर फैले नही इसके लिये आप लिपस्टिक लगाने के बाद टिशू पेपर की मदद से अतिरिक्त कलर को हटा दें। इसके बाद होठों पर ब्रश की सहायता से पाउडर लगाएं। सके बाद आप लिपस्टिक का एक और कोट लगाए। ऐसा करने से आपकी लिपिस्टिक ज्यादा समय तक चिकी रहेगी।
  3. अगर आपकी लिपस्टिक का कलर कम होने लगे तो लिप कलर लगाने से पहले कुछ कंसीलर लगाएं।
  4. लास्ट में, अपनी शादी के दौरान अपने होंठों को खास लुक देने के लिये लिप ग्लॉस और लिपस्टिक सीलेंट का एक अच्छा कोट लगाएँ।

फाउडेंशन

फाउडेंशन

  1. गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्कीन वालों को काफी होती है क्योकि ऑयली त्वचा बालों में सीबम के अत्यधिक स्राव के कारण अधिक तेल निकलता है जिससे मेकअप के बहने का डर बना रहता है। इसलिये मेकअप विशेषज्ञों की सलाह यही रहती है कि गर्मियों में उपयोग किये जानें वाल ऑयल फ्रीहोने चाहिये।चेहरे पर फाउंडेशन का उपयोग करने के बाद चेहरे पर पाउडर का टच दें। इससे मेकअप लंबे समय तक चलेगा। 
  2. इसके अलावा, अपने मेकअप को बेहतर और लंबे समय तक बनाये रखने के लिए एक ऑयल-फ्री प्राइमर का उपयोग करें। इसके अलावा, अपने चेहरे को बहुत अधिक तैलीय या रूखा होने से बचाने के लिए ऑयल-फ्री या पाउडर-बेस्ड फाउंडेशन का चयन वश्यक करें। यदि आप लिक्विड फाउंडेशन लगाते हैं, तो फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे पर पाउडर का टच दें।
  3. ब्यूटीशियन ज्यादातर ब्रॉन्ज़र का उपयोग ज्यादा ना करने की सलाह देते है। क्योकि गर्मी के समय में यह ज्यादा समय तक टिकता नही है और पसीनें से पूरा मेकअप बहने लगता है। ब्रोनजर की जगह मैट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है।

ब्लश

ब्लश

  1. गर्मियों के मौसम में मेकअप को बचाये रखने के लिये पाउडर ब्लश के बजाय क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करें। यह लुक को तरोताजा बनाये रखने के साथ कलर को उभारने का काम करता है। 
  2. यदि आप चेहरे के दाग धब्बे तको मिटाना चाहती है तो ब्लश में थोड़ा सा पाउडर मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है। यह गालों पर ज्यादा देर तक टिका भी रहता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.