ADVERTISEMENT

दुल्हनों के लिए ख़ास तौर पर उपयोगी ये 5 इंडियन समर वेडिंग मेकअप और ड्रेसिंग टिप्स

हर लड़की का सपना होता है कि शादी के दिन जब वह दुल्हन वाली हो तो उसका लुक ऐसा दिखे जिसे देख सबकी नजरे टिकी की टिकी रह जाये। लेकिन गर्मी की शादी में उमस से भरे वातावरण में दुल्हन के मेकअप का टिकना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, दुल्हन को इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में अपने मेकअप के साथ कुछ अलग से सावधानी के बरतने की जरूरत है। हम जानते हैं कि आप अपने डी-डे मेकअप के लिए कुछ उपयोगी टिप्स ढूंढ रहे हैं और इसलिए आज हम अपने इस लेख में उन महत्वपूर्ण चीजों के बारें में बता रहे है जिससे आप अपने मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रख सकती है।

सबसे पहले जान लें एक दुल्हन के लिये सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या है:

  • समर ब्राइडल वियर के लिए बेस्ट कलर्स
  • सबसे अच्छी गर्मी दुल्हन कैसे बनें?
  • अपने ब्राइडल वियर के लिए सही फैब्रिक चुनना
  • शादी की खरीदारी करने का तरीका

इस गर्म मौसम में अपनी शादी का खास लाभ उठाने के लिये हमारे द्वारा दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें:

1. गर्मियों में सही शेड्स का चुनाव करें

 गर्मियों में सही शेड्स का चुनाव करें

दुल्हन बनने के लिये यह जरूरी नही है कि आप अपनी शादी में केवल डार्क और लाल रंग के शेड्स वाले कपड़ों का ही चुनाव करें। हालांकि शादियों के लिए लाल रंग क्लासिक माना जाता है, लेकिन गर्मियों की शादी के लिए यह रंग आपकों और अधिक बैचेन कर सकता है। इसलिये बेहतर यही होगा कि आप लाल गहरे रंग के कपड़ों को छोड़ कर ठंडे और सुखदायक रंग जैसे आइस ब्लू, पेस्टल गुलाबी, टोस्टेड बादाम और समुद्री हरे रंग के कपड़ों का चुनाव करें। इसको पहनकर भी आप दुल्हन का एक स्टाइलिश लुक पा सकती है।

2. कपड़े का चयन बुद्धिमानी से करें

 कपड़े का चयन बुद्धिमानी से करें

गर्मी की शादी में दुल्हन की पोशाक का चयन करते समय थोड़ा सावधानी बरतनी ज्यादा जरूरी होती है। आजकल मार्केट में गर्मी के हिसाब के कपड़े काफी देखने को मिलते है जैसे नरम, हल्के और बहुरंगी कपड़ों में आप साटन, चंदेरी रेशम, ऑर्गेन्ज़ा, शिफॉन, नेट, क्रेप आजि का चुलाव बड़ा ही अराम से कर सकती है। यह कापी हल्के होने के साथ सुंदर भी दिखते है। यह दुल्हन के लिये सबसे सही  पोशाक हैं। इसका उपयोग करने के बाद आप काफी खूबसूरत और आकर्षक लग सकती है।

3. भारी आभूषण से बचे

भारी आभूषण से बचे

आभूषणों की बात करें, तो दुल्हन का श्रृंगार इसका बिना अधूरा लगता है लेकिन गर्मी के समय में भारी आभूषण कपड़ो के साथ पहनने से दम घुटने लगता है गर्मी की बैचेनी अत्याधिक बढ़ने लगती है। इसलिये आप ऐसे आभूषणों को चुनाव करें जो कपड़े से मैच होने के साथ काफी हल्के लगें। और आपके लुक को भी आकर्षित बनाये।

4. अपनी ड्रेसेस के साथ फ्यूजन ट्रेंड ट्राय करें

अपनी ड्रेसेस के साथ फ्यूजन ट्रेंड ट्राय करें

शादी के दिन दुल्हन ज्यादातर लंहगा पहनना ज्यादा पसंद करती है। लेकिन आज के समय का ट्रेड काफी अलग सा हो गया है।आज केसमय में दुल्हन अपनी शादी के समारोहों के लिए इंडो-वेस्टर्न आउटफिट पहनना ज्यादा पसंद करती है। बस आप अपनी पसंद के अनुसार रंगों का चुनाव करके इस आउटफिट को पहनें। दुल्हन के रूप में काफी आकर्षक दिखेगी।

5. गर्मियों में दुल्हन का मेकअप लंबे समय तक बनाये रखने के लिये क्या करें?

गर्मियों में दुल्हन का मेकअप लंबे समय तक बनाये रखने के लिये क्या करें

शादी के समय दुल्हन के परिधानों का चुनाव करने के बाद अब बारी आती है दुल्हन के मेकअप की। जिसे समर सीजन में लंबे समय तक चलाये रखना काफी मुश्किल भरा काम होता है। क्योकि इस दौरान मेकअप करना जितना मुश्किल होता है उतना ही पसीने से धुलने में एक मिनिट का भी समय नही लगता। खैर, हम आपके सामने इस समस्या से छुटाकार दिलाने के लिये कुछ ऐसे सुझाव लेकर आये है जिसकी मदद से आप गर्मियों में मेकअप को बड़े ही असानी के साथ लंबे समय तक बनाये रख सकती है।

  • शादी के समय दुल्हन के लंबे समय तक मेकअप को बनाये रखने के लिये एयरब्रश मेकअप करने की सलाह दी जाती है। यह चेहरे पर लंबे समय तक तक आराम से टिका रहता है इसके अलावा चेहरे को और अधिक कवर करने के लिये आप मैट प्राइमर का भी उपयोग कर सकती है।
  • बालों के अंदर के अत्यधिक पसीने को रोकने के लिए आप अपने बालों को साफ रखें। इसके अलावा, बालों को काफी अच्छी तरीके से बांदकर सुंदर लुक दें।
  • अपने चेहरे में कास निखार लाने के लिये पाउडर युक्त उत्पादों का उपयोग करें। ये चेहरे की नमी के सोखकर मेकअप को लंबे समय तक बनाये रखने का काम करता है। इसके साथ ही पसीने को भी रोकने का काम करता है।
  • गर्मियों में ग्लोसी मेकअप को करने से बचे। क्योंकि यह आपको गर्मी के मौसम में आपके चेहरे को अनावश्यक चमक देने का काम करता है। केवल वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करें।
  • मेकअप करने से पहले चेहरे पर मेकअप सेटिंग स्प्रे का उपयोग जरूर करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर ज्यादा स्प्रे करें। इससे पसीना गायब हो जाता है। इसे सेटिंग स्प्रे करने के बाद ही अपना मेकअप शुरु करें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.