_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

गर्मी के मौसम इस तरह करें अपने बालों की देखभाल

गर्मियों में बालों में पसीना आने से कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। हालांकि शरीर के अन्य भागों से पसीना निकलना अच्छा ही माना जाता है। पसीने से हमारे शरीर की भीतरी गंदगी बाहर निकल जाती है। लेकिन जब बात बालों में पसीना आने की हो तो यह हानिकारक सिद्ध हो जाता है। असल में बालों में पसीना आने से बालों के अंदर कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। एक और जहां बालों में रूखापन बढ़ जाता है वहीं दूसरी और बालों में रुसी तथा खुजली होने की समस्या भी देखने को मिलती है। इन सभी समस्याओं से बचने के बहुत से उपाय है। आज हम आपको इन उपायों के बारे में ही बता रहें हैं। आप इन उपायों को अपनाकर अपने बालों में आने वाले पसीने से होने वाली समस्याओं से बच सकती हैं। आइये जानते हैं बालों की देखभाल के इन उपायों के बारे में।

1 – नियमित रूप से करें शैम्पू

नियमित रूप से करें शैम्पू Image source:

गर्मी के दिनों में तेज गर्म हवाएं चलना आम बात है। ये हवाएं अपने साथ ढेर सारी धूल मिट्टी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर उड़ाती रहती हैं। जब हम बाहर निकलते हैं तो यह मिट्टी हमारे सिर में जमा हो जाती है। इस प्रकार से बालों में नियमित रूप से गंदगी भर जाती है। अतः गर्मी के दिनों में आप नियमित रूप से शैम्पू जरूर करें। इन दिनों में आप किसी ऐसे शैम्पू का यूज करें जो आपके सिर की गंदगी तथा धूल को बाहर निकाल दें।

2 – रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क लगाएं

 रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क लगाएं Image source:

यदि आप चाहती हैं कि गर्मी के दिनों में भी आपके बालों में रूखापन न आये तो आप इन दिनों में रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क या स्मूदिंग मास्क का यूज करें। इन चीजों का यूज करने पर आपके सिर में नमी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें – ये तीन घरेलू चीजें करेंगी आपके बालों की देखभाल

3 – बाहर जाने पर करें स्कार्फ का यूज

बाहर जाने पर करें स्कार्फ का यूज Image source:

धूप के समय यदि आपको बाहर जाना है तो इसका सबसे अच्छा उपाय स्कार्फ है। आप इससे अपने सिर तथा चेहरे को अच्छे से ढक लेना है। इससे न सिर्फ आपके बाल सुरक्षित रहते हैं बल्कि आपका चेहरा भी धूप तथा धूल से बचा रहेगा। इसके अलावा बालों को रुसी तथा खुजली की समस्या से बचाने के लिए आप नियमित रूप से अपने सिर को साफ करें। यदि आपके सिर में कोई विशेष समस्या हो तो चिकित्सक से सलाह लें।

4 – नेचुरल तेल लगाएं तथा तरल चीजों का सेवन करें

नेचुरल तेल लगाएं तथा तरल चीजों का सेवन करेंImage source:

यदि आप चाहती है कि आपके बालों में नमी बनी रहे तो आप तरल चीजों का खाने पीने यूज ज्यादा से ज्यादा करें। इसके अलावा आप सप्ताह में 3 से 4 दिन नेचुरल तेल की मालिश अपने बालों में करें। ऐसा करने पर आपके बालों की नमी बनी रहेगी तथा रूखापन ख़त्म होगा।

5 – अन्य उपाय

 अन्य उपाय Image source:

तेज धूप में आप ज्यादा देर तक बाहर न निकलें। प्रतिदिन कम से कम 10 मिनट तक प्राणायाम जरूर कीजिये। नियमित रूप से ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिये। बालों को हेयर ड्रायर के बिना ही सुखा लें। बालों को आप कभी गर्म पानी से न धोये बल्कि गुनगुने या ठंडे पानी से ही धोये। आप अपने बालों पर हेयर स्प्रे या स्टाइलिंग जेल न लगाएं।