ADVERTISEMENT

ठंड़े पानी से नहाकर कम करें मोटापा, जानें कैसे

आजकल हर महिला टोन्ड फिगर पाने के लिए बेकरार रहती है जिसके लिए वो हर मुमकिन कोशिश करती है। जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है उन्हें लोग बार-बार मुड़ कर देखते है और कुछ लोग तो मजाक बनाने से भी नहीं चूकते है। ये मजाक हर महिला की दृष्टि से अपमान होता है जिसको वो हरगिज नहीं सह पाती है। जिसके लिए वो अपने वजन को घटाने के लिए पूरी जद्दोजहद करती है लेकिन वजन कम करना एक लंबी और शरीर को थका देने वाली प्रक्रिया होती है। वजन को घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते है। महिलाएं जिम, योगा, डाइटिंग और कोई दौड़-भाग कर अपने वजन को कम करने की कोशिश करती है।

lose-weight (1)Image Source: gilleceplumbing
  • आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप बिना किसी मेहनत के भी वजन घटा सकती है। जी हां! हम आपके साथ किसी भी तरह का मजाक नहीं कर रहे है। आपको बता दें कि आप ठंड़े पानी से नहाकर भी अपना वजन कम कर सकती है। शायद आपको लग रहा है कि ये एक मात्र झूठी बात है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो रोज ठंड़े पानी से नहाकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकती है। आज हम आपको इस बात के पीछे छिपे ठोस कारण बताने जा रहे है।
  •  दरअसल इस बात का खुलासा वैज्ञानिकों ने किया है। उनका मानना है कि हमारे शरीर में दो तरह के फैट मौजूद होते है। एक व्हाइट फैट और दूसरा ब्राउन फैट जिसकी शरीर में कोई जरुरत नहीं होती है। जब जरुरत से ज्यादा कैलोरी शरीर में इकट्ठी हो जाती है तब ये फैट शरीर में बनना शुरु हो जाता है और साथ ये फैट बर्न नहीं हो पाता है। ये व्हाइट फैट ज्यादातर कमर, पीठ, गर्दन, जांघों और निचले हिस्से में जमा हो जाता है। वहीं ब्राउन फैट शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। ये फैट शरीर में गर्मी पैदा करता है जो शरीर को गर्म रखता है। जब भी ठंड़ लगती है जब ब्राउन फैट सक्रिय हो जाता है। इसलिए जब आप ठंड़े पानी से स्नान करते है तब वो तेजी से गलने लगता है। जिसका मतलब आपकी अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है।
lose-weight (2)Image Source: wordpress

जानें ठंड़े पानी से नहाने के अनसुनें फायदें

  •  ठंड़े पानी से नहाने से रक्त परिसंचरण में सुधार आता है। इसी के साथ इससे अतिरिक्त चर्बी भी गलती है। आपको बता दें कि इससे आपका प्रतिरक्षा प्रणाली(इम्यून सिस्टम) भी बेहतर रहता है।
  •  आपने ये तो सुना होगा कि गर्म पानी से नहाने से तनाव कम हो जाता है लेकिन गर्मियों में ताजा गर्म पानी से तनाव झट से गायब हो जाता है और आप तरो-ताजा महसूस करते है।
lose-weight (3)Image Source: safebee
  •  अगर आप डिप्रेशन की शिकार है तो वो भी ठंड़े पानी से नहाकर दूर हो सकता है।
  •  ये फैक्ट सुनकर शायद आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन आपको बता दें कि ठंड़े पानी से नहाने से आपका दिमाग भी तेज भी होता है।
lose-weight (4)Image Source: beautysecretsexposed

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.