ADVERTISEMENT

कोरियन स्किन केयर के ये 10 स्टेप आपको त्वचा को बना देंगे चमकदार और खूबसूरत

कोरियन महिलाएं दुनिया भर में सबसे ज़्यादा चिकनी, चमकदार, और कोमल त्वचा के लिये जानी जाती हैं। क्योकि कोरियन महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सजग होती हैं और ये अपनी निखार को बरकरार रखने के लिये खास ब्‍यूटी टिप्स को फॉलो करती हैं जिनकी वजह से इनकी स्किन का ग्लो हमेशा बरकरार रहता है। आज हम आपको इन्ही के उन ब्यूटी टिप्स के बारें में बता रहे है जिससे अपनाकर आप भी अपनी त्वचा में प्राकृतिक चमक ला सकती है तो जानें खूबसूरत और जवां चेहरा पाने के 10 कोरियन ब्‍यूटी सीक्रेट..

स्टेप 1: ऑयल क्लींजर

ऑयल क्लींजर

एक ऑयल-बेस्ड क्लीनज़र का उपयोग करके आप अपनी त्वचा को काफी अच्छी तरीके से साफ कर सकती है। इसका उपयोग चेहरे पर लगे मेकअप को साफ करके चेहरे के ज़िद्दी दागों को भी हटाने में मदद करता है। ऑयल क्लीनज़र से त्वचा की हल्के हाथों सें मालिश करने से आप त्वचा के आसपास के काले दाग धब्बे, फाइन लाइन्स कम कर सकती है। यदि आपकी स्किन ऑयली है या चेहरे पर भाऱी मेकअप किया हुआ है तो इसके लिये चेहरे से भारी मेकअप हटाने के लिए, आप मेकअप रिमूवर का उपयोग कर सकती है।

स्टेप 2: फोम क्लींजिंग

 फोम क्लींजिंग

फोम क्लींजिंग, ऑयल-बेस्ड क्लीनज़र के बाद का दूसरा भाग है। यदि आपकी त्वचा बाहरी प्रदूषण से काफी खराब हो चुकी है तो इसका एक बार उपयोग करने से आप, आप पसीने और त्वचा से चिपकी गंदगी को दूर कर सकते है। त्वचा के मेकअप और दाग धब्बे को ऑयल क्लींजर से साफ करने के बाद त्वचा को गहराई से सफाई के करने के लिए आप फोम क्लींजिंग का उपयोग कर सकते है। त्वचा की सफाई के लिये इन चीजों का उपयोग आवश्यक रूप से करें।

स्टेप 3: एक्सफोलिएशन

 एक्सफोलिएशन

कोरियाई महिलाए चिकनी व चमकदार त्वचा को बनाये रखने के लिये एक्सफोलिएशन करना सबसे अच्छा तरीका मानती है यह न केवल रोम छिद्रों को साफ करता है बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाने में मदद करता देता है। यह त्वचा से डेड सेल और त्वचा पर जमे ऑयल को हटाकार त्वचा के रंग में निखार लाने का काम करता है। आपकी त्वचा यदि बहुत ही अधिक संवेदनशील है तो रोजाना इसका उपयोग ना करें सप्ताह में एक या दो बार आप कर सकते है।

स्टेप 4: टोनर

 टोनर

जब आप चरण 4 चरण में पहुंचते है तब तक आप अपनी त्वचा को आप कई बार साफ कर चुके होते हैं इसलिए उस दौरान त्वचा काफी सॉफ्ट हो जाती है। यदि आपकी त्वचा में रूखापन ज्यादा है तो त्वचा को हाइड्रेट करने के लिये टोनर का उपयोग करें। जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। त्वचा में होने वाली समस्याओं के दूर करने के लिये टोनर का उपयोग सबसे अच्छा उपचार माना जात है। कोरियाई टोनर प्राकृतिक होते है जिससे उनकी त्वचा में प्राकृतिक निखार हमेशा के लिये बना रहता है।

स्टेप 5: एसेंस

एसेंस

यह न तो टोनर है और न ही सीरम। बल्कि यह दोनों का एक मिश्रित रूप है जो त्वचा को हाइड्रेड रखने के साथ उसे गोरा रंग प्रदान करने में मदद करता है। इसलिये कोरियाई महिलाएं इसका उपयोग करना कभी नही भूलती। इस उत्पाद का उपयोग करने के लिए, आप थोड़ा से एसेंस हथेली पर रखें और त्वचा पर लगाते हुये हथेलियों से थपथपायें। जिससे ये जल्दी ही अवशोषित कर लेता है।

स्टेप 6: सीरम

सीरम

सीरम त्वचा की नमी को बनाये रखने वाला सबसे अच्छा उपचार है। यह आपकी त्वचा के कील-मुँहासे, दाग धब्बे, झुर्रियाँ पिगमेंटेशन, और रोम छिद्रों को कम करने में मदद करता है।

स्टेप 7: शीट मास्क

 शीट मास्क

कोरियाई महिलाएं त्वचा की देखभाल करने के लिए मास्क का उपयोग ज्यादातर करती है। शीट मास्क कागज़ से बने टुकड़े होते हैं जिनमें त्वचा को पोषित रखने वाले तरल पदार्थ मिलाये जाते है। त्वचा के लिये जितना ये फायदेमंद होता है उतना ही नुकसान दायक अधक समय तक इसका प्रयोग त्वचा पर करने से ये आपकी त्वचा की नमी को पूरी तरह से सोखकर त्वचा को ड्राई भी बना सकता है। इसलिये सका उपयोग अधिक समय तक ना करें।

स्टेप 8: आई क्रीम

आई क्रीम

अक्सर देखा जाता है कि आखों के आसपास काले सर्कल पड़ने से त्वचा काफी बेरंग सी दिखने लगती है जिसके रखरखाव के लिये कोरियन महिलाए ज्यादा ध्यान देती है क्योकि आंखों के आसपास की जगह काफी पतनी और नाजूक होती है। इसलिये इसकी विशेष देखभाल करने की आवश्कता होती है। आखों के आसपास सुंदर चमक बनी रहे इसके लिये कोरियाई लोग कम उम्र में आई स्नेल युक्त क्रीम का उपयोग करना शुरू कर देती हैं। यह आई क्रीम में स्नेल का मुख्य घटक होता है इसलिये क्रीम में इलास्टिन, प्रोटीन और हाइलूरोनिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को दाग धब्बे को दूर रखने के साथ कसाव युक्त बनाने में मदद करता है।

स्टेप 9: फेस क्रीम

फेस क्रीम

फेस क्रीम त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद करता है। त्वचा की नमी के बनाये रखने के लिये एसपीएफ़ युक्त मॉइस्चराइज़र क्रीम का उपयोग हर किसी उम्र के लोगों कों करना चाहिये। इस क्रीम का उपयोग रोज रात को सोने से पहले करें। और सुबह उठकर त्वचा को पानी से साफ कर लें जिससे चिपचिपा या चिकनापन महसूस न हो।

स्टेप 10: एसपीएफ़

 एसपीएफ़

सूर्य की किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिये सुनस्क्रीन लोशन का उपयोग आज के समय में काफी जरूरी हो गया है जिसका ध्यान कोरियाइ महिलाये हमेशा से देती रही है। वे लोग घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर एसपीएफ को लगाना कभी नही भूलती। एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लोशन त्वचा की देखभाल करने के साथ त्वचा को ग्लों देने में भी मदद करता है। इसलिये इसका उपयोग हर वर्ग के लोग कर सकते है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.