जब भी कोई गर्मियों के मौसम में छुट्टियां मनाने का प्लान करता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले मनाली, मसूरी या नैनीताल जैसे स्थानों का ख्याल ही आता है। ये स्थान हिल स्टेशन की टॉप लिस्ट में आते हैं। देखा जाए तो इन सभी स्थानों पर ज्यादातर लोग घूम ही चुके हैं। अतः आज हम आपको एक ऐसे औफबीट डेस्टिनेशन के बारे में बता रहें हैं। जहां आपको न सिर्फ कम भीड़ मिलती है बल्कि देखने तथा घूमने के लिए वो सब कुछ भी मिलता है, जो आप चाहती हैं। इस स्थान का नाम “कोटागिरी हिल” है। यदि आप खूबसूरत स्थान के साथ साथ एडवेंचर का भी मजा लेना चाहती हैं तो यह स्थान आपके लिए एक बेहतरीन आप्शन है।

यदि आप कोटागिरी में जाती है तो आप यहां कोटागिरी व्यू पौइंट, कैथरीन फौल्स, लौन्गवुड शोला जैसे स्थानों पर जाना न भूलें। यहां के कोडानाड व्यू पौइंट पर जब आप पहुंचती हैं तो आपको आसपास के स्थान का एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इस जगह ही आपको टीपू सुलतान का किला, पूरी तथा पश्चिमी घाट का मीटिंग पवाइंट और एशिया का सबसे बड़ा मिट्टी से बना बांध भी देखने को मिलता है। कैथरीन फौल्स यहां का एक बेहतरीन और खूबसूरत वॉटरफॉल है। आइये अब आपको बताते हैं यहां की कुछ और खूबसूरत जगहों के बारे में।

1- कैथरीन फॉल्स

 कैथरीन फॉल्स  Image source:

यहां 250 फिट की ऊंचाई वाला एक खूबसूरत वाटरफॉल है। अगर आप इसको पहाड़ी के विपरीत दिशा से देखते हैं तो आपको इसका एक बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इस वाटर फॉल को आप व्यूइंग पैवेलियन पर जाकर करीब से भी देख सकते हैं। बारिश के मौसम में यह झरना बहुत तेजी से नीचे की ओर गिरता है तथा देखने में बहुत खूबसूरत लगता है।

2- रंगास्वामी पीक

रंगास्वामी पीक Image source:

यहां के स्थानीय लोग रंगास्वामी पीक को कोटागिरी हिल का सबसे हाइकिंग ट्रेल बताते हैं। यहां पर ट्रेकिंग करने के लिए कई आसान रास्तों की अच्छी ऑप्शन मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें – भारत की इन खूबसूरत जगहों पर लीजिए “गर्मियों में सर्दियों का मजा”

इस प्रकार पहुचें कोटागिरी हिल –

कोटागिरी हिलImage source:

यदि आप हवाई जहाज की सहायता से यहां आना चाहती हैं तो आपको बता दें कि यहां का सबसे करीबी एयरपोर्ट कोयम्बटूर में है। कोयम्बटूर से कोटागिरी हिल की दुरी मात्र 47 किमी है। जिसको आप टेक्सी लेकर आसानी से पूरी कर सकती हैं। यदि आप ट्रेन से इस स्थान पर आना चाहती हैं तो कुन्नूर सबसे करीबी रेलवे स्टेशन है, जहां से कोटागिरी महज 29 किमी दूरी पर है। इसके अलावा ऊटी से भी यहां पहुंचा जा सकता है। तो यदि आप गर्मियों की छुट्टियों में किसी ऐसे स्थान पर जाना चाहती हैं जहां आपको एडवेंचर के साथ साथ खूबसूरती भी देखने को मिले तो इस स्थान पर जरूर जाएं।