_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

आपके मोबाइल फ़ोन में हो रहा ये सब कुछ तो अब इसको बदल देने का वक़्त है

अक्सर ऐसा होता है कि मोबाइल फोन पर बात करते करते मोबाइल काफी गर्म होने लगता है या फिर किसी पर्सन से बात करते समय फोन अचानक से बंद होने लगता है। क्या आप जानते है कि ये सभी कारण आपके मोबाइल के खराब होने के सकेंत है। जिससे आप अनुमान लगा सकते है कि आपका मोबाइल अब जल्द ही खराब होने वाला है। और उसे बदलने की जरूरत है या फिर आपको सही समय पर रिपेयर करवाने में ही भलाई समझी जा सकती है। आज हम आपको मोबाइल से जुड़े उन संकेतो से परिचित करा रहे है जो मोबाइल के खराब होने के बारें में बता रहा है। जानें मोबाइल फोन के खराब होने से पहले होने वाले बदलाव…

मोबाइल फोन

1. टच स्क्रीन हो गई स्लो

टच स्क्रीन हो गई स्लो

अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल की टच स्क्रीन को जब टच करते है और बार बार टच करने के बाद भी रिसपॉन्स नही मिल रहा है तो समझ जाइये कि आपका डिस्प्ले खराब होने जा रहा है। यदि आपके डिस्प्ले में इस तरह की परेशानियां आ रही है तो फोन में ओरिजनल स्क्रीन लगवायें। इसके लिये कम से कम 2 से 3 हजार का खर्च आएगा।

2. ऐप हो रहे हैं बंद

ऐप हो रहे हैं बंद

यदि आप किसी ऐप पर काम कर रहे हैं और वो बार-बार बंद हो रहा है जिसके बाद आप दोबारा होम स्क्रीन पर आ जाते है तो समझ जाइये कि आपका फोन हो रहा है खराब..। यदि ऐसे सकेंत मिल रहे है तो आपके फोन में वायरस होनें की संभावनाए हो सकती है। इसके अलावा, फोन के हार्डवेयर खराब होने के भी ये संकेत हो सकते है।

3. होम बटन को करना पड़ रहा दो बार टैप

अगर आपके फोन में होम बटन को एक से ज्यादा बार टैप करना पड़ रहा हैं तो यकीनन आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत है। होम बटन सबसे जरूरी बटन होती है। ये आपके मोबाइल के हार्डवेयर की खराबी को दर्शा रहा है। इसे ठीक करवाने में 1000-5000 रुपए तक खर्च आ सकता हैं।

4. मेमोरी बार-बार हो रही है फुल

मोबाइल में स्पेस खाली होने के बाद भी अगर आपके फोन की मेमोरी कम शो कर रही है और आपको ऐप्स डाउनलोड करने में मुश्किल हो रही है तो फोन में मालवेयर आ सकता है। मालवेयर के कारण फोन के सॉफ्टवेयर को नुकसान पहुंच सकता है साथ ही आपका पर्सनल डाटा भी चोरी हो सकता है।

5. बैटरी जल्दी हो रही है डिस्चार्ज

बैटरी जल्दी हो रही है डिस्चार्ज

बैटरी पूरी तरह से चार्ज करने के बाद भी यदि जल्दी डिस्चार्ज हो रही है तो इसके दो कारण हो सकते हैं। या तो बैटरी में दिक्कत है या फिर फोन की IC खराब हो रही है। यदि फोन बैटरी खराब है तो दिक्कत की बात नही । लेकिन यदि आपकी IC या चार्जिंग सर्किट्स खराब हो रहे हैं तो आप जान लीजिये कि इसके लिए आपकी जेब से 1200- 2200 रुपए तक का खर्चा निकलने वाला है।

6. कैमरा स्टार्ट होने में देर लगना

यदि आपके कैमरे का ऐप स्टार्ट होने में देरी कर रहा है तो नॉर्मल मेमोरी प्रॉब्लम के अलावा सॉफ्टवेयर इश्यू भी हो सकता है। ऐसा सॉफ्टवेयर बग के कारण भी हो सकता है। इससे धीरे-धीरे सभी ऐप्स खराब हो सकते है। सॉफ्टवेयर बग को टेस्ट करवाना जरूरी है। अगर ये जल्दी ठीक नहीं किया गया तो बाकी ऐप्स पर भी इसका असर पड़ेगा।

7. हैंग हो रहा है फोन

हैंग हो रहा है फोन

अगर आपका फोन बार-बार हैंग कर रहा है तो ये सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनो के खराब होने के संकेत है। यदि हार्डवेयर में कोई इश्यू है तो इससे जल्द ही फोन हैंग होने के साथ बंद भी होने लगेगा या फिर मदरबोर्ड के उड़ने की भी संभावना हो सकती है। इसे सुधरवाने में कम से कम 5000-7000 रुपए का खर्च आएगा।