ADVERTISEMENT

पिरियड्स में रात को बाल ना धोने के पीछे कारण, जानें बालों से जुड़ें अन्धविश्वास

हमारा देश आज भी पुरानी पंरपराओं, धारणाओं और मान्यतांओ से जकड़ा हुआ है जिसके अंधविशवास में रहकर वह इसका पालन करते आ रहा है। क्योकि इसमें जुड़े शुभ अशुभ के संकेत इसे तोड़ने में भय पैदा करते है जिसके डर से कोई इस पुरानी पंरपरा को तोड़ना भी नही चाहता । पर आज हम आपको इस अंधविश्वास से जुडे कुछ ऐसे तथ्यो के बारें में बता रहे है। जिसके पीछें छिपा हुआ है विज्ञान।

अक्सर आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा, कि महिलाओं को कब, कैसे, किस समय बाल धोना चाहिये। किस समय नही। क्योकि महिलाओं के बालों को धोने के पीछे भी कई तर्क जुड़े हुये है। जिस प्रकार से पिरियड्स के दिन उन्हें बालों को ना धोने की मनाही की जाती है। वहीं दूसरी ओर औरत के बालों को लेकर ऐसी कई मान्यताएं जुड़ी हैं जो ऐसे अंधविश्वाससे जुड़ी है जिसे लोग इन बातों को सच मानते हैं।

पिरियड्स

आज हम इस लेख के द्वारा बालों से जुड़ी कुछ अजीब मान्यताओं पर चर्चा कर रहे है तो आइए जानते हैं क्या यह सब सिर्फ एक अंधविश्वास है या फिर इसके पीछे छिपा कोई कारण।

बाल बनाते वक्त हाथ से कंघी का छूटना –

बाल बनाते वक्त हाथ से कंघी का छूटना

कहा जाता है कि यदि  बालों पर कंघी करते वक़्त आपके हाथ से बार बार कंघी छूट जाए तो यह एक अशुभ होने का संकेत होता है। इसका मतलब आपको कहीं से कोई बुरी सूचना मिलने वाली है। लेकिन विज्ञान इसके पीछे छिपे तथ्य को बताता है कि आपका शरीर कमज़ोर हो रहा  है जिसके वजह से आपके हाथ की पकड़ कमज़ोर होने से कंघी छूट जा रही है।

मासिक धर्म में रात को बाल धोना –

मासिक धर्म में रात को बाल धोना

कहा जाता है कि माहवारी के दौरान रात को बाल नहीं धोना चाहिए ऐसा करने से रक्तस्राव काफी तेजी से बढ़ने लगता है और कई गंभीर बीमारियां का खतरा बन सकता हैं। कुछ लोगों का यह भी कहना होता है कि पीरियड्स के दिन बाल धोने से लड़कियों का दिमागी संतुलन बिगड़ जाता है। इसलिये चौथे दिन बालों को धोने के लिए कहा जाता है। लेकिन विज्ञान कहता है मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को ठंड से बचने की ज़रुरत होती है क्योंकि यह उनके गर्भाशय के लिए नुकसानदेह होता है। जिससे बाद में उन्हें गर्भधारण करने में परेशानियां आ सकती है।

कंघी के बाद टूटे हुए बालों को खुले में ना फेकें –

कंघी के बाद टूटे हुए बालों को खुले में ना फेकें

अक्सर देखा जाता है कि कंघी करने के बाद महिलाएं अपने टूटे हुए बालों को खुले में नही फेकती। कहा जाता है कि बालों का प्रयोग लोग जादू टोने के लिए करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि बाल इधर उधर फैले होने से गंदगी बढ़ती है। और ये तर्क साफ़ सफाई से जुड़ा होता है न की इस प्रकार की मान्यताओं से…

रात को बाल खोलकर सोना –

रात को बाल खोलकर सोना

बड़े बुजुर्ग अक्सर यही कहते है कि रात को बाल खोलकर ना रखें । ऐसा करके से देवी लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं और आपके घर में दरिद्रता का वास होने लगता है। इसके अलावा रात को बाल काटना, नाखून काटना, शेव करना, कपड़े धोना आदि ये सभी चीजों को करना अशुभ माना गया है। पर इसके पीछे छिपा दूसरा कारण यह कहता है कि रात को बाल खोलकर सोने से बाल काफी कमज़ोर हो जाते हैं जिससे वो टूटने लगते है इसके अलावा बालों में दोमुंहे बाल, रूसी की समस्या भी पनपने लगती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.