ADVERTISEMENT

जानें टैटू बनवाने से कौन सी समस्याएं हो सकती हैं

टैटू बनवाना आजकल काफी ट्रेंड में है। आज के युवाओं के लिए यह स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। शरीर के लगभग हर भाग में टैटू बनाना आजकल युवाओं में काफी कॉमन हो गया है, लेकिन इनसे होने वाली परेशानियों के बारे में आज तक आपको नहीं पता होगा। तो आइए आपको बताते हैं कि टैटू बनवाने से किस तरह की परेशानियां सामने आती हैं।

त्वचा से जुड़ी परेशानियां
टैटू आजकल लगभग हर कोई बना रहा है, लेकिन इस तरह के टैटू से कई तरह की गंभीर समस्या आपके सामने आ सकती है। इससे त्वचा में लालिमा, मवाद, सूजन जैसी कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। इसके अलावा कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण भी आपको इनसे हो सकते हैं। पर्मानेंट टैटू के दर्द से बचने के लिए कई लोग नकली टैटू का सहारा लेते हैं, लेकिन ऐसा ना करें। इससे आपको और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कैंसर और त्वचा संबंधित रोग
टैटू बनाते समय हम एक बार भी नहीं सोचते। आपको बता दें कि इससे सोराइसिस नाम की बीमारी होने का डर रहता है। एक इंसान पर इस्तेमाल की गई सुई का दूसरे इंसान पर इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित रोग, एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। टैटू बनवाने से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

जहरीले तत्वों का खतरा
टैटू बनाने के लिए एक अलग तरह की स्याही का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि हमारी त्वचा के लिए काफी खतरनाक होती है। टैटू बनाने के लिए नीले रंग की स्याही का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें एल्यूमिनियम और कोबाल्ट होता है। नीले रंग के अलावा और रंगों में कैडियम, क्रोमियम, निकल व टाइटेनियम जैसी कई धातुएं मिली रहती हैं, जो कि त्वचा के लिए खराब होती हैं।

side effects of tattoo3Image Source: wikimedia

मांसपेशियों को नुकसान
कई बार आज के युवा अपनी त्वचा पर बड़े शौक से टैटू बनवा तो लेते हैं, लेकिन उसके बाद होने वाले नुकसान से अंजान रहते हैं। कुछ डिजाइन ऐसे होते हैं जिनमें  सूइयों को शरीर में गहराई तक चुभाया जाता है। जिसके चलते मांसपेशियों को काफी नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञों की मानें तो लोगों को शरीर के तिल वाले हिस्से पर टैटू बिल्कुल नहीं बनवाना चाहिए।

सावधानी बरतना है जरूरी
आपको जानकारी के लिए बता दें कि टैटू बनवाने से पहले लोगों को हेपेटाइटिस बी का टीका लगवा लेना  चाहिए। इसके अलावा आपको किसी स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाना चाहिए जो इस कला में माहिर हो। स्पेशलिस्ट उपकरण और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं। जिस जगह पर टैटू बनवाएं वहां पर रोजाना एंटीबायोटिक क्रीम जरूर लगाते रहें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.