_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये आयुर्वेदिक तेल करेंगे आपकी हर बिमारी का समाधान

आज के समय में हर व्यक्ति आयुर्वेद के बारे में जानता है। बहुत से लोग तो आज भी दवाइयां तथा अन्य कई उपयोग की चीजें आयुर्वेद पद्दति से बनी हुई ही इस्तेमाल करते हैं। आज लोग इस बात को समझ चुके हैं की यदि हमें अपनी शारारिक समस्याओं का स्थाई उपचार चाहिए तो वह हमें आयुर्वेद से ही मिल सकता है। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तेलों के बारे में बता रहें हैं जो आपकी बहुत सी समस्याओं का आसानी से समाध करेंगे। आइये जानते हैं इन तेलों के बारे में।

यह भी पढ़ें – बालों की समस्याओं में उपयोगी हैं ये 3 आयुर्वेदिक तेल

ये हैं आयुर्वेदिक तेल –

1 – महाभृंगराज तेल 

 महाभृंगराज तेल Image source:

यदि आप झड़ते बाल तथा गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तब आपको यह तेल बहुत लाभ पहुंचाता है। इसकी आप हलके हाथोंसे अपने सिर पर मालिश करें। ऐसा कुछ दिन करने पर आपके झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है तथा आपके सिर पर नए बाल उगने लगते हैं।

2 – चंदनबला लाशादि तेल 

चंदनबला लाशादि तेल Image source:

यह तेल आपके बहुत से शारारिक रोगों में लाभकारी होता है। आपको बता दें की शरीर की सबहि सातों धातुओं का इलाज इसी तेल से आसानी से हो जाता है। यह तेल श्वास, शारारिक क्षीणता, दाह, खुजली, नेत्र दाह, रक्त पित्त तथा सूजन में बहुत लाभदायक है। इसके अलावा भी यह अनेक प्रकार की समस्याओं में लाभ देता है।

3 – इरमेदादि तेल 

 इरमेदादि तेल Image source:

यह तेल सभी प्रकार के दांतों तथा मसूड़ों के रोगों में बहुत लाभदायक है। मुंह की दुर्गंध से लेकर मसूड़ों टाटा दातों की हर प्रकार की समस्या में यह तेल बहुत लाभदायक होता है। आप इस तेल को तिली पर लेकर अपने दांत में लगा सकते हैं या मुंह में इसे कुछ मात्रा में डालकर कुल्ला कर सकती हैं।

4 – नारायण तेल 

नारायण तेल Image source:

यह हमारी बहुत सी शारारिक समस्याओं का समाधान करता है। आपको बता दें की यह तेल अंत्रवृद्धि, गात्र शोथ, वीर्य क्षय, दांतों के रोग, कब्ज,कमर का दर्द आदि समस्याओं का समाधान करता है। इस प्रकार से यह बहुत ही उपयोगी आयुर्वेदिल तेल है। आप इनमें से कोई भी आयुर्वेदिक तेल अपना कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं लेकिन किसी भी प्रकार के तेल का यूज करने से पहले आप एक बार आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।  

hellois10

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com