_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर की ये आम सी चीजें आपके मेकअप में निभाती हैं महत्वपूर्ण भूमिका

मेकअप करने के लिए महिलायें बहुत सी वस्तुओं का उपयोग करती हैं, पर क्या आप जानती हैं कि हमारे घर से ही कुछ ऐसी चीजें आसानी से मिल जाती हैं। जिनको हम नजरअंदाज करते हैं पर वे हमारे मेकअप में बहुत सहायक होती हैं। अपनी खूबसूरती से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए लड़कियां तथा महिलायें बहुत से प्रोडक्ट्स को उपयोग करती हैं। ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे भी होते हैं। हम आपको बता दें कि हमारी में ही ऐसी कई चीजें आसानी से मिल जाती हैं जो आपकी खूबसूरती से सम्बंधित समस्याओं का समाधान आसानी से कर सकती हैं। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

1 – टूथपेस्ट  

टूथपेस्ट  Image source:

टूथपेस्ट का उपयोग हम लोग आमतौर पर दांत साफ करने में ही करते हैं लेकिन इसके और भी बहुत से उपयोग हैं। यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं तो आप थोड़ा सा पेस्ट लेकर अपने चेहरे पर लगा लें। इससे आपके पिंपल्स खत्म हो जायेंगे। साथ ही आप टूथपेस्ट का उपयोग घर के शीशे और कांच की बनी चीजों को साफ करने में भी कर सकती हैं।

2 – लार  

लार Image source:

सुबह उठकर यदि आप अपने मुंह की लार को अपने पिंपल्स पर लगा लेती हैं तो आपके पिंपल्स की समस्या महज एक ही दिन में खत्म हो जाती है। आपको बता दें कि मुंह की बासी लार किसी कीमती औषधि से कम नहीं होती है। इसके और भी बहुत से उपयोग हैं जिनके बारे में आप आगे पढ़ते रहेंगे।

3 – प्याज  

प्याज  Image source:

प्याज का उपयोग वैसे तो खाने में ही किया जाता है, पर इसके अन्य बहुत से लाभ भी हैं। आपको बता दें कि यदि आपके बाल झड़ते हैं तो आप प्याज का रस निकाल कर अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएंगी। इसके साथ ही प्याज का रस उल्टी तथा मितली को भी बंद करने में सहायक होता है।

4 – क्रोसिन टेबलेट  

 क्रोसिन टेबलेट  Image source:

बुखार आदि आने पर हम लोग क्रोसिन की टेबलेट को खा लेते हैं लेकिन बहुत कम महिलायें जानती हैं कि यह रुसी को खत्म करने में भी बहुत सहायक होती है। असल में इस टेबलेट में सिलीसिलिक एसिड होता है जोकि सिर के डेंड्रफ और रुसी को परी तरह से खत्म कर देता है। इसके लिए आप महज एक क्रोसिन की टेबलेट को पीस कर अपने शैम्पू में घोल लें तथा शैम्पू को अपने सिर पर लगा लें। ध्यान रखें कि 5 मिनट से ज्यादा शैम्पू को अपने सिर पर न रहने दें। ऐसा करने पर आपके बालों से रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

hellois71

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com