ADVERTISEMENT

हमारे आसपास की चीजें भी कर सकती हमारी स्किन को डैमेज

महिलाएं अपने खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और इसको बरकरार रखने के लिए वो हर मुमकिन कोशिश भी करती हैं। इसके अलावा खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए वह बहुत से ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती हैं, लेकिन इनके बावजूद भी उनके चेहरे पर कोई फर्क नहीं दिखाई देता हैं। आपको बता दें कि कई बार हमारे आस-पास कुछ ऐसी वस्तु होती हैं, जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं। फिर चाहें वो आपके घर का एसी हो या आपके च्युइंगम चबाने की आदत। ऐसी कई बुरी आदतें होती हैं, जिससे हमारी स्किन को नुकसान पहुंच सकता हैं। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जो हमारे स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – रूखे हाथों को संवारने के लिए अपनाएं यह सरल उपाय

1. एसी और हीटर

आपको बता दें कि जो लोग सर्दी और गर्मी से बचने के लिए अपने घरों में हीटर और एसी का इस्तेमाल करते हैं उनकी स्किन को इन उपकरणों से खासा नुकसान पहुंचता हैं, क्योंकि एसी और हीटर से निकलने वाले रेंज आपकी स्किन को रुखा बना देती हैं।

2. मोबाइल फोन

समय बदलने के साथ ही मोबाइल फोन का प्रयोग काफी बढ़ गया हैं। आजकल घर के लोग अपने परिवार वालों के साथ समय ना बिताकर मोबाइल फोन में ज्यादा समय बिताते हैं। आपको बता दें कि मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन को नुकसान पंहुचा सकता हैं, क्योंकि इनसे रेडिएशन निकलती हैं, जो स्किन में टैनिंग, पिंपल्स और काले धब्बे की समस्या को पैदा करती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – अपनी स्किन टाइप के अनुसार इन ब्यूटी टिप्स का करें इस्तेमाल

3. च्युइंगम

महिलाएं स्टाइल के चक्कर में च्युइंगम चबाती हैं। च्युइंगम से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता लेकिन आपके चेहरे के मसल्स का अधिक प्रयोग होता हैं। जिससे आपके स्किन पर समय से पहले झुर्रियों की समस्या पैदा हो जाती हैं।

Image Source:

4. पिलो कवर

पिलो को सभी लोग सोने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि पिलो कवर स्किन को नुकसान पहुंचा सकता हैं, क्योंकि पिलो कवर पर सोते वक्त हमारी स्किन से घिसाव पैदा होता हैं। जिस वजह से पिंपल्स की समस्या हो सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों में इस तरह से टमाटर का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा चमकाएं

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.