_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

आपकी ऑफिस की बोरियत को दूर करेंगे ये आसान टिप्स

लगातार 9 घंटो तक कंप्यूटर की स्क्रीन पर लगातार देखते हुए किबोर्ड पर उंगलियां फिराते रहना किसी के लिए भी एहसान नही होता। अक्सर यह होता है कि इम्पलॉय का मन इस रोज की बोरिंग दिनचर्या से उक जाता है और लाख कोशिशों व जदोजहद के बाद भी वह अच्छे से अपने काम पर ध्यान नही दे पाता। यह परेशानी आज 100 से 90 प्रतिशत कोरपरेट नौकरियां कर रहे लोगों को होती है। इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ खास उपयोगी टिप्स लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में होने वाली बोरियत को दूर कर सकते है।

1- कुछ नया सीखें

 कुछ नया सीखेंImage source:

कोशिश करें की अपने काम के अलावा आप कुछ समय किसी अन्य काम को भी दें। इसके लिए आप ऑनलाइन सेशन कर सकते हैं। काम के बीच में छोटे छोटे ब्रेक लें, इसके अलावा आप किसी ट्रेनिंग प्रोग्राम को भी ज्वाइन कर सकती हैं।

2- काम से हटकर अलग समय बिताएं

 काम से हटकर अलग समय बिताएंImage source:

आमतौर पर लगातार कंप्यूटर के आगे बैठे रहने से बोरियत आने लगती है और आपकी पलके भारी हो जाती है। ऐसे में आप थोड़ समय किसी कॉफी शॉप में जाकर बिता सकती हैं, यहां कॉफी का मजा लेते हुए आप अपने मेल के रिपलाई कर सकती है।

3- पावर नैप लें

पावर नैप लेंImage source:

अगर काम करते समय आपको तेजी से नींद आ रही है तो ऐसे में जबरदस्ती काम करना सही नही रहता क्योंकि ऐसी स्थिति में आप अपने काम में कोई गलती कर सकती है। इससे बेहतर है कि आप अपने सीनियर को बता कर कुछ समय का पावर नैप लें। अपने फोन पर अलार्म सैट कर अपने डेस्क पर सो जाएं। अगर आप पावर नैप नही भी लेना चाहती तो अपने डेस्क से उठकर कॉफी या चाय पीते हुए थोड़ी सी वॉक करें।

4- अपनी अंदरुनी कला को आजमाएं

अपनी अंदरुनी कला को आजमाएंImage source:

काम करते करते बोरियत आ रही है तो आप अपने काम को कुछ देर के लिए बंद कर दें और कुछ ड्राइंग इत्यादि करें। अगर आप अच्छे चित्रकार हैं तो अपनी कला को आकृतियों के रुप में पेपर पर उतारे और अगर नही भी है तो अपने मन से कुछ भी बनाएं, इससे भी आपकी बोरियत दूर होगी।

5- अपनी डेस्क साफ कर लें

अपनी डेस्क साफ कर लेंImage source:

अगर लगातार काम करके आप काफी थक गई हैं तो ऐसे में आप अपनी डेस्क को साफ कर सकती हैं, साथ अगर आपको सजावट का शौंक है तो आप अपने डेस्क को अच्छे से सजा सकती है।