_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये फेस पैक करेंगे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में इस मौसम में स्किन से लेकर सेहत तक का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है नहीं तो, स्किन से जुड़ी परेशानियों की लिस्ट लंबी होती जाती है। महिलाएँ अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। आपको बता दें मौसम का असर सबसे ज्यादा हमारी त्वचा पर पड़ती है। सर्दियों में परेशानी बढ़ जाती है क्योंकि ठंड की वजह से जितना हो सके हम पानी से दूरी बनाएं रखना ही पसंद करते हैं। ऐसे में त्वचा की सफाई, एक्ने – पिंपल की समस्या दूर करने और चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने का सबसे आसान तरीका फेस पैक का इस्तेमाल करना है।

घर में फलों के रस और हर्बल चीजों से बने फेस पैक्स सबसे ज्यादा असरदार होते हैं। एक नजर उन फेस पैक्स पर जिन्हें घर पर आप आसानी से और कम खर्च में तैयार कर सकती हैं……..

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इन नैचुरल चीजों से रखें अपनी स्किन को सॉफ्ट और स्मूद

1. दूध – बादाम फेस पैक (Milk – almond face pack) –

इसके लिए आप एक चम्मच बादाम पाउडर में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर दस मिनट के लिए लगाएं और मसाज करते हुए पानी से साफ कर लें। आपको बता दें बादाम में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई त्वचा के रूखेपन को दूर कर इन्हें मुलायम बनाता है।

These-face-packs-will-take-care-of-skin-during-winter-1image source:

2. पपीते का फेस पैक (Papaya face pack) –

पके पपीते और केले को बराबर मात्रा में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे चेहरे, गले और हाथों पर लगाएं। फिर पंद्रह मिनट बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें।

These-face-packs-will-take-care-of-skin-during-winter-2image source:

यह भी पढ़ें – जानें मॉर्निंग वॉक के ब्यूटी से जुड़े फायदे

3. अंडे का फेस पैक (Egg face pack) –

दो अंडों के पीले भाग में तीन – चार बूँदें जैतून तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरा पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। फिर सादे पानी से साफ कर लें। ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) में नैचुरल एंटी – ऑक्सिडेंट्स, विटामिन ई और के होते हैं। वहीं अंडे की जर्दी यानी पीले हिस्से में विटामिन ए होता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करने में कारगर होते हैं।

These-face-packs-will-take-care-of-skin-during-winter-3image source:

4. बेसन का फेस पैक (Gram flour face pack) –

चेहरे पर निखार और चमक लाने और त्वचा की मृत कोशिकाएँ हटाने के लिए थोड़ी सी हल्दी, तीन चम्मच बेसन और एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो लें।

These-face-packs-will-take-care-of-skin-during-winter-4image source:

यह भी पढ़ें – घर पर कभी ना करें ये ब्यूटी ट्रीटमेंट्स, स्किन को पहुंच सकता है नुकसान

hellois61

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com