_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

फेंगशुई के ये उपाय आपके घर को सुंदर बनाने के साथ आपको बनाते हैं धनवान

फेंगशुई के उपाय बहुत सरल तथा प्रभावशाली होते हैं। असल में फेंगशुई को चीन का वास्तु शास्त्र कहा जाता है। इसमें बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं। जिनको सही दिशा तथा सही स्थान पर रखने पर आपके घर तथा कार्यालय पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह काफी सरल होता है लेकिन इसका प्रभाव बहुत अच्छा होता है। सबसे बड़ी बात यह है की फेंगशुई की चीजें यदि आप अपने घर में लगाती हैं तो इससे आपका घर भी बहुत सुंदर लगने लगता है। आज हम आपको जिस चीजों के बारे में यहां बता रहें हैं। उनको यदि आप अपने घर में स्थापित करती हैं तो आपके घर की न सिर्फ सुंदरता बढ़ेगी बल्कि आपके घर में धन का आभाव भी नहीं होगा। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

फेंगशुई की ये वस्तुएं आपके घर को बनाती हैं सुंदर और आपको धनवान –

1 – बोनसाई का पौधा देता है तरक्की

बोनसाई का पौधा देता है तरक्कीImage source:

चीन के लोगों का मानना है की बोनसाई का पौधा घर में लगाने पर आपको जीवन में तरक्की तथा खुशियां मिलती हैं। यह पौधा जितना ज्यादा बढ़ता है उतनी ही प्रगति आप अपने जीवन में करते हैं। यही कारण है की चीन के लोग बोनसाई के पौधें को अपने घर में अवश्य लगाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है की यह पौधा आपके घर को नई सुंदरता प्रदान करता है।

2 – फुक लुक साऊ देंगे स्वास्थ्य, धन तथा अच्छा भाग्य

 फुक लुक साऊ देंगे स्वास्थ्य, धन तथा अच्छा भाग्यImage source:

चीन के लोग अपने घरों में फुक लुक साऊ की प्रतिमाएं भी स्थापित करते हैं। ये तीन प्रतिमाएं तीन देवताओं की मानी जाती हैं। मान्यता है की ये तीनों भाग्य, स्वास्थ्य तथा धन के देवता हैं। इनकी प्रतिमा घर में लगाने से आपको ते तीनों चीजें भरपूर मात्रा में मिलती हैं। इसके अलावा आपके घर की सुंदरता भीं बढ़ती है।

यह भी पढ़ें – खुशहाली चाहते हैं तो घर में कभी ना लाएं यह चीजें

3 – सुख, शांति और वैभव देते हैं तीन कछुए

 सुख, शांति और वैभव देते हैं तीन कछुएImage source:

यह अपने आप में एक अलग तथा अजीबोगरीब प्रतिमा होजति है। इस प्रतिमा में एक के ऊपर एक तीन कछुए बैठे होते हैं। फेंगशुई में इन तीनों को सुख, शांति तथा वैभव का प्रतीक माना गया है। इनको घर पर रखने से आपको ये तीनों चीजें मिलती हैं तथा आप अपने जीवन में तरक्की करने लगते हो।

4 – धन को बढ़ावा देगा चीनी मेढक

धन को बढ़ावा देगा चीनी मेढकImage source:

चीन में मेंढक को देवी लक्ष्मी का प्रतीक मानते हैं। यहां के घरों की दहलीज पर मेढक की छोटी प्रतिमा या चित्र बना होता है। फेंगशुई का यह ख़ास मेंढक होता है। इसके तीन पैर होते हैं तथा इसके मुंह में एक सिक्का दबा हुआ होता है। इसको हमेशा घर के बाहर ही लगाया जाता है। मान्यता है की घर के अंदर इसको लगाने पर घर से सारा धन चला जाता है। अतः आप इसको अपने घर के बाहरी और ही लगाएं। यदि आप फेंगशुई की ये चार चीजें अपने घर में लगाती हैं तो आपका घर पहले से सुंदर लगेगा साथ ही आपके घर में कभी धन का आभाव भी नहीं होगा।