_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

वजन कम करने के लिए उपयोगी है ये आदतें

आज के समय में लोगों की दिनचर्या में जितना अधिक परिवर्तन हुआ है उतना ही इस धरती पर बीमारियों ने भी अपने पैर फैला लिए हैं। इस बदलते समय की व्यस्त जिंदगी में यदि आप खानपान की ओर गौर करें तो आप खुद ही समझ सकते हैं कि आप अपने खाने में किस तरह के जहर का उपयोग कर रहें हैं। अपने कम समय के चलते और आलस के चलते… आप जिन आहारों का चुनाव करके अपना पेट भर रहें हैं उनमें पोषण नाम की कोई चीज नहीं होती। लेकिन हां, इससे फैट खूब मिल जाता है और यही फैट आपके शरीर में जमा होकर आपके शरीर के वजन को बढ़ाने का काम करता है।

lose-weight-effectively1Image Source:

यह भी पढ़े : इन 7 टिप्स को अपनाकर बिना जिम जाए भी आप कर सकती हैं वजन कम

1. वजन को कम करने के लिए उचित खाद्यपदार्थ-
यदि आप अपने वजन कम करने के बारे में सोच रहीं हैं तो आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके फैट को भी कम करने में सहायक हों। जिससे आप इस चर्बी के साथ जमा हुए टॉक्‍सिन को अपने शरीर से बाहर निकाल सकें। इसके दूर होने से आपके शरीर का वजन काफी कम हो सकता है।

lose-weight-effectively2Image Source:

2. सुबह का नाश्ता जरूर करें-
अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने वजन को कम करने के लिए सुबह का नाश्ता छोड़ना ज्यादा जरूरी समझते हैं। उनके अनुसार जितना कम खाएंगे वजन उतना जल्द ही कंट्रोल हो सकता है पर ये सोचना ही उनकी सबसे बड़ भूल है। जो लोग सुबह के नाश्ते को समय पर नहीं करते हैं उन लोगों को उसके बाद ज्यादा भूख लगती है। उस दौरान वो लिमिट से अधिक एक बार में ही ज्यादा खा जाते हैं। यदि आप अपने वजन कम करना चाहती हैं तो सुबह के नाश्ते में हेल्दी फूड ही लें। अपने नाश्ते में प्रोटीनयुक्त और फाइबर चीजों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। फाइबर युक्त आहार में आप गेंहू या जौं की रोटी, ताजी हरी सब्जियां, अनाज, दूध, अंडे या ब्रेड को अवश्य ही लें। इससे आपके शरीर में दिनभर ताजगी के साथ एनर्जी बनीं रहेगी। इससे शरीर और दिमाग दोनों ही संतुलित रहेगा। इसलिए आप आज से ही अपनी डायट चार्ट में सुबह के नाश्ते को जरूर शामिल करें।

lose-weight-effectively3Image Source:

3. समय-समय पर खाते रहें-
वैसे तो लोग दिन में तीन टाइम भोजन करते हैं। पर आपकी डाइट के लिए ऐसा कुछ जरूरी नहीं है कि आप दिन में सिर्फ तीन बार ही भोजन कर सकती हैं। आप थोड़ा-थोड़ा खाएं पर हर 2 घंटे के बाद जरूर ही खाएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहने के साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। आप खाने में प्रोटीन की उचित मात्रा लें, यह ज्यादा देर में पचते हैं, जिससे की हमारा पेट भी भरा रहता है और हम दूसरी चीजों को खाने से बच भी जाते हैं।

lose-weight-effectively4Image Source:

4. पानी की अपेक्षा मीठा पेय पदार्थ लें-
आप सुबह के नाश्ते के साथ जूस या कोई भी तरल पदार्थों का सेवन कर सकती हैं। इसके साथ ही जब भी आपको प्यास लगे तो आप पानी पीने की बजाय शिकंजी का सेवन कर अपनी प्यास को बुझाएं क्योंकि इससे आपको कैलोरी मिल जाती है।

5. तेलीय चीजों का ना खाएं-
खाने में फैटी भोजन के साथ ज्यादा तेल वाली चीजें और जंक फूड जैसी चीजों का सेवन कतई ना करें। इसके साथ ही चीनी की मात्रा को भी कम करना चाहिए और फाइबरयुक्त भोजन का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। राइस की जगह आप ब्राउन राइस, या गेहूं के आटे में कई तरह के आटे को मिलाकर उसकी रोटी खाएं। सुबह उठते ही नींबू पानी में शहद और चाय में गुड़ का उपयोग कर ही पीएं। इससे कैलोरीज की मात्रा का स्तर घटने लगेगा।

lose-weight-effectively5Image Source:

6. रात के भोजन ना करें-
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि रात के समय में भारी भोजन ना करें। रात के समय में हल्का भोजन करें और जल्दी ही सोने की आदत डालें। इसके अलावा रात के समय आप जंक और फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल न करें। इससे वजन घटने के बजाए बढ़ने लगेगा।

lose-weight-effectively6Image Source:

7. समय से सोए-
जब भी आप सोने के लिए जाए एकचित मन के साथ सोने की कोशिश करें। क्योंकि नींद के पूरा ना होने का प्रभाव आपके शरीर पर ज्यादा असर डालता है। समय पर सोना और समय पर जागना दोनों ही स्वाथ्य की दृष्टि से अच्छे होते है। नींद पूरी ना होने से शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स तेजी से बनने लगते है। जो आपको ज्यादा खाने के प्ररित करते है जिससे हमारे शरीर का वजन बढ़ता है।

lose-weight-effectively7Image Source:

अंत में, यही कहना है आपसे, कि हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को अपनाकर आप में जो भी परिवर्तन देखने को मिले, उस परिवर्तन को यूं ही बनाए रखने के लिए आप खान-पान के साथ नियमित व्यायाम करें। इन आदतों को हमेशा अपनाते हुए अपने शरीर को स्वस्थ रखें। यहीं आपके वजन को कम करने का एक गहरा राज साबित होगा।

यह भी पढ़े : तेजी से वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी के साथ खाएं केला

hellois4

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com