_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

आपके बच्चें को ये आदतें बनाएंगी सेहतमंद और स्वस्थ

प्रत्येक माता पिता यह चाहते हैं की उनका बच्चा हमेशा सेहतमंद रहे। इसके लिए पेरेंट्स कई प्रकार की चीजों को अपनाते हैं। वे अपने बच्चे को अच्छी डाइट भी देते हैं लेकिन देखने में आता है की बच्चा इतना करने के बाद भी बीमार हो जाता है। असल में अच्छी डाइट के साथ अच्छी आदतें भी बच्चें को देनी चाहिए। यदि हम कुछ ऐसी आदतों को अपने बच्चे को सिखाएं जो उसको बीमार होने से बचाती हों तथा उसको सेहतमंद रखने में सहायक हों तो बच्चा हमेशा स्वस्थ रह सकेंगा। आइये जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपके बच्चे को सेहतमंद रखेंगी।

1 – सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठेंImage source:

अपने बच्चें को सुबह जल्दी उठने की आदत को डलवाएं। आज के समय में बच्चे होमवर्क तथा अन्य कार्यों में व्यस्त होकर तनाव का शिकार हो जाते हैं। लेकिन यदि बच्चा जल्दी उठेगा तो वह दिनभर स्वस्थ रहेगा तथा तनाव से भी बच सकेगा। आयुर्वेद भी इस बात को मानता है की जो लोग सुबह जल्दी उठ जाते हैं वे तनाव का शिकार होने से बचे रहते हैं।

2 – जमीन पर बैठ कर करें भोजन

 जमीन पर बैठ कर करें भोजनImage source:

बच्चों के लिए जमीन पर बैठ कर भोजन करना बहुत उत्तम बताया गया है। इससे न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है बल्कि पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है। यदि बड़े लोग भी जमीन पर बैठ कर भोजन करें तो यह उनके लिए भी फायदेमंद रहेगा।

यह भी पढ़ें – यदि बच्चे में है झूठ बोलने की आदत तो इन उपायों से छुड़ाएं

3 – भोजन के बीच न पिएं पानी

भोजन के बीच न पिएं पानीImage source:

कई बार बड़े  दोनों ही भोजन के बीच पानी पी लेते हैं। असल में ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट में गैस्ट्रिक ज्यूसेस बन जाता है। इस कारण आपका किया भोजन सही से नहीं पच पाता और आपको पेट की समस्याएं होने लगती हैं। अतः न सिर्फ आप ऐसा करें बल्कि अपने बच्चें  न करने की आदत हो डलवाएं।

4 – भोजन के बाद कुल्ला करें तथा हाथ धोएं

 भोजन के बाद कुल्ला करें तथा हाथ धोएंImage source:

भोजन करने से पहले तथा बाद में हाथों को धोने की आदत अपने बच्चों को अवश्य डलवाएं। ऐसा करने से वे बहुत सी बीमारियों से दूर रहेंगे। इसके अलावा भोजन करने के बाद आप बच्चें को कुल्ला करने की आदत भी डलवाएं। ऐसा करने से वह दांतों की समस्या से बच जायेगा। यदि आप इन आदतों को अपने बच्चें को डलवाती हैं तो आपका बच्चा बहुत सी बीमारियों से बच जाएगी।