ये हेयर टिप्स सर्दियों में भी बढ़ाएंगे आपके बालो की खूबसूरती

सर्दियों में अक्सर बहुत सी महिलाओं को बालों से जुड़ी समस्याएं आती हैं यही कारण है कि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हेयर टिप्स लाएं हैं जो आपके बालों को न सिर्फ लंबे और खूबसूरत बनाएंगे बल्कि आपको सर्दियों में होने वाली सभी समस्याओं से भी निजात दिलाएंगे। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन हेयर टिप्स के बारे में।

हेयर टिप्सImage source:

1 – सर्दियां आने पर बालों की स्कैल्प ड्राय हो जाती है। ऐसा होने पर बालों में डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। यदि आप चाहती हैं कि आपको भी ऐसी कोई समस्या न हो तो हेयर ऑयल को हल्का गर्म कर उसमें नींबू मिलाएं तथा इस तेल से अपने सिर पर मसाज करें। ऐसा करने पर डेंड्रफ की समस्या नहीं होगी तथा आपके बाल भी चमकदार बनेंगे।

यह भी पढ़ें – घने व लंबे बालों को पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

2 – सर्दियों में आपके बालों में कोई समस्या न हो इसके लिए आप एक टेबलस्पून अदरक का रस ले तथा एक टीस्पून ऑलिव ऑयल लें। अब इन दोनों को मिलाकर इसमें 2 टीस्पून नींबू का रस डालें। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं तथा 45 मिनट बाद शैम्पू कर लें। इससे आप सर्दियों में होने वाली बालों की हर समस्या से बच सकती हैं।

हेयर टिप्सImage source:

3 – हमेशा इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने बाल धोते समय ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें बल्कि हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें। अपने बालों के लिए स्टाइलिंग प्रो़डक्ट्स का यूज भी ज्यादा न करें तथा हेयर ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल से भी बचें।

यह भी पढ़ें – शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर बनाएं अपने बालों को चमकदार

4 – मेथीदाना भी बालों के लिए बहुत लाभदायक है। इसको उपयोग करने के लिए आप मेथीदाना को रात में पानी में भिगो दें तथा सुबह उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में कुछ बूंदें सरसों के तेल की डाले और मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने बालों तथा स्कैल्प पर अपलाई करें। करीब 30 मिनट बाद बोलों को हल्के गुनगुने पानी से शैंपू कर लें।

हेयर टिप्सImage source:

5 – नीम्बू के रस की कुछ बूंदें एलोवेरा जेल में मिलाएं। अब इसमें 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और कोकोनेट ऑयल को डाल कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं तथा 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। इस उपाय से आपके बाल न सिर्फ चमकदार बनेंगे बल्कि लंबे तथा घने भी बनेंगे।