_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-are-the-makeup-tips-by-sonakshi-sinha-that-you-can-use/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53382","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये हेल्दी हैबिट्स पति-पत्नी के रिश्तों में लायेंगी प्यार की नई उमंग

 

कभी कभी पति पत्नी के रिश्ते के बीच दूरी की वजह छोटी छोटी आदतें ही बन जाती है। रिश्तों में कड़वाहट आने पर आपको मानसिक अवसाद घेर लेते हैं। इस प्रकार से पति पत्नी डिप्रेशन तक का शिकार होते देखें गए हैं। यही कारण है कि आज हम आपको कुछ हेल्दी हैबिट्स बता रहें हैं। ये हेल्दी हैबिट्स आपके रिश्तों को एक नया जीवन दे सकती हैं।

हेल्दी हैबिट्सImage source:

1 – ज्यादातर रिश्ते आपसी ईगो के कारण टूट जाते हैं या उनमें दूरियां आ जाती हैं। आपको बता दें कि पति पत्नी के रिश्तों में ईगो का कोई महत्त्व नहीं होता। अतः यदि आपको अपने रिश्ते हमेशा स्वस्थ कायम रखने हैं तो आपको अपने अंदर से ईगो को खत्म करना होगा।

यह भी पढ़ें – अपने शादीशुदा जीवन को बनाए प्यार से भरपूर, फॉलो करें ये लव रूल्स

2 –  आपको अपने पार्टनर को यह एहसास कराना चाहिए कि वह आपके लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप उसके लिए है। अतः आप कोई भी फैसला लेते हैं तो उससे अपने पार्टनर को जरूर मुखातिव कराएं। यदि आप यह सोचते हैं कि आपके पार्टनर की राय की आपको कोई जरुरत नहीं है तो आपके वैवाहिक जीवन में असंतुलन की स्थिति बन जाएगी। आप अप ने विचारों को जितना गंभीरता से लेते हैं उतना ही अपने पार्टनर के विचारों को भी लें।

हेल्दी हैबिट्सImage source:

3 – अपने जीवन साथी के लिए समय निकाल कर उसकी बात को सुनना एक अच्छी आदत होती है। जब आपका पार्टनर अपनी किसी बात को बता रहा हो तो आप उसको अच्छे से सुने। पार्टनर की बात को तरजीह दें तथा अपनी सलाह भी उसको दीजिये।

यह भी पढ़ें – पार्टनर को रखना है खुश, तो यह कॉम्पलिमेंट्स रहेंगे कारगर

4 – सायकोलॉजिस्ट लाउरा कुर्ट्ज ने अपनी रिसर्च में यह जाना की रिश्तों में हंसी किस प्रकार से मजबूती लाती है। उन्होंने पाया गया की एकल हंसी की अपेक्षा यदि दोनों पार्टनर साथ में हंसते हैं तो यह आपके रिश्तों को ज्यादा मजबूत बनाती है। अतः आप भी अपने पार्टनर की हंसी में उसका साथ दें।

5 – आप दिन में कम से कम 2 बार अपने पार्टनर को आई लव यू जरूर बोले। आप कभी भी यह न सोचें की इसको बोलने की आवश्यकता ही नहीं है। अतः आप प्रतिदिन ऐसा जरूर करें। आप अपने पार्टनर को यह अहसाह दिलाएं कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण है।

hellois89

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com