ADVERTISEMENT

मानसून के मौसम में बालों की हर समस्या को ख़त्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे

बाल आपके व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। अन्य किसी मौसम के मुकाबले मानसून के मौसम में बालों में काफी ज्यादा समस्याएं पाई जाती हैं। बालों के टूटने से लेकर डैड्रेफ जैसी कई समस्याएं बालों में होती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ही आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे यहां बता रहें हैं। जो अपना असर जल्दी ही दिखाते हैं और आपके बालों से जुडी समस्या को तुरंत ख़त्म करते हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे –

1 – डैड्रेफ की समस्या का समाधान

डैड्रेफ की समस्या का समाधानImage source:

यदि मानसून के मौसम में आपके बालों में डैड्रेफ की समस्या हो जाती है तो उससे निजात पाने के लिए आप एक टेबलस्पून नारियल के दूध में एक चम्मच लेवेंडर ऑयल मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इस उपाय से आपके बालों में हुई डैड्रेफ की समस्या ख़त्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें – अपनाएं कढ़ी पत्ता के ये घरेलू नुस्खें और पाएं बालों की हर समस्या से छुटकारा

2 – डलनेस की समस्या का समाधान

डलनेस की समस्या का समाधानImage source:

बारिश के मौसम में अक्सर बालों में डलनेस किस समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए 2 टेबलस्पून शहद में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल को मिलाकर अपने बालों में लगाएं। यह उपाय आपके बालों से डलनेस की समस्या को ख़त्म कर देता है।

3 –  फ्रीजी हेयर की समस्या का समाधान

 फ्रीजी हेयर की समस्या का समाधानImage source:

यदि आपके बालों में फ्रीजी हेयर प्रॉब्लम हो गई है तो आप एक चौथाई टेबलस्पून शहद में एक टेबलस्पून दही को मिलाकर अपने बालों पर अप्लाई करें। इस उपाय से फ्रीजी हेयर की समस्या का समाधान हो जाता है।

4 – ऑयली हेयर की समस्या का समाधान

ऑयली हेयर की समस्या का समाधानImage source:

यदि आप ऑयली हेयर की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप एक टेबलस्पून नींबू के रस में अंडे के अंदर का आधा सफ़ेद भाग मिलाकर अच्छे से पेस्ट बनाएं तथा अपने बालों पर अप्लाई करें। इस उपाय से ऑयली हेयर की समस्या का समाधान हो जाता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.